होम »  लिविंग हेल्दी »  Blood Pressure: लहसुन है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए असरदार! कैसे खाएं लहसुन जानें इसके फायदे

Blood Pressure: लहसुन है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए असरदार! कैसे खाएं लहसुन जानें इसके फायदे

Benefits Of Garlic: अगर आप ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं जो ब्लड प्रेशर (BP) को कंट्रोल करते हैं और फिर भी आपके हाथ निराशा ही लग रही है तो वजह यह नहीं कि वह चीजें खराब हैं बल्कि यह है कि आप उनको किस तरीके से खाते हैं. जी हां हम बात कर रह रहे हैं लहसुन की.. यहां जानिए लहसुन खाने का तरीका और फायदे..

Blood Pressure: लहसुन है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए असरदार! कैसे खाएं लहसुन जानें इसके फायदे

Benefits Of Garlic: लहसुन खाने से डायबिटीज में भी मदद मिल सकती है

खास बातें

  1. लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर को कर सकते हैं कंट्रोल.
  2. जानें ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए कैसे खाएं लहसुन.
  3. लहसुन खाने के होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ!

Blood Pressure: लहसुन (Garlic) का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए ही नहीं बल्कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control Blood Pressure) करने के लिए किया जा सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि लहसुन का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. वैसे को लहसुन के कई स्वास्थ्य लाभ (Garlic Health Benefits) हैं. आपने अक्सर यह बात सुनी होगी कि हाई बीपी (High BP) के मरीजों के लिए लहसुन खाना बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आपको इसे खाने का सही तरीका पता है. अगर किसी चीज को बिना तरीके के खाया जाए तो वह आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है. बीपी (BP) कंट्रोल करने में लहसुन मददगार जरूर होती है लेकिन आपको इसे इस्तेमाल करने का तरीका पता होना चाहिए. आमतौर पर यह समस्या अधिक तला-भुना खाना खाने और व्यायाम न करने से से होती है. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है.

Winter Health: सर्दियों में 2 चीजें हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण, सर्दी-खांसी के साथ कब्ज, एसिडिटी और अस्थमा में असरदार!

Fitness Tips: अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो ये रुटीन फॉलो करना जरूरी, जानें फिटनेस टिप्स 


हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और ब्लड प्रेशर लॉ (Low Blood Pressure) होने पर आप क्या उपाय करते हैं? क्या सिर्फ दवाइयों के सहारे बैठे रहते हैं, लेकिन ज्यादा दवाईयों का सेवन करने से भी नुकसान हो सकता है. यहां जानिए लहसुन से कैसे होता है ब्लड प्रेशर कंट्रोल और क्या है इसको खाने का सही तरीका, साथ ही जानें लहसुन खाने के फायदे...

Benefits Of Garlic: खाली पेट लहसुन खाने से होते ये 7 'चमत्कारिक' फायदे...

Tooth Sensitivity: सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है दांतों में सेंसिटिविटी, जानें कारण और घरेलू नुस्खे

लहसुन खाने का सही तरीका क्या है जानिए यहां


अगर आप ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं और फिर भी आपके हाथ निराशा ही लग रही है तो वजह यह नहीं कि वह चीजें खराब हैं बल्कि यह है कि आप उनको किस तरीके से खाते हैं. लहसुन खाना शरीर के लिए फायदेमंद है, यह कई तरही की गंभीर बीमारियों से हमें बचाता है और खासतौर से हाई बीपी को कंट्रोल करता है. लहसुन खाने के स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही यह हमें पेट की समस्याओं से भी बचाता है. अगर आप इसे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खा रहे हैं तो कच्चा लहुसन खाने के फायदे भी बहुत होते हैं. तो अगर आप इसे कच्चा खा सकते हैं तो रोज एक-2 कलियां कच्ची चबाएं.

घरेलू नुस्खे: दांत में है दर्द, तो ये 5 उपाय आएंगे काम

c4ent5bgBenefits Of Garlic: लहसुन खाने के सही तरीके से कंट्रोल हो सकता है ब्लड प्रेशर 

लहसुन खाने के फायदे: (Benefits Of Garlic)  

1. डायबिटीज में लहसुन (Garlic In Diabetes) का रेगुलर सेवन ब्लड शुगर लेवल का सामान्य तक ला सकता है. जी हां, दरअलस लहसुन उन हार्मोन्स को बनाता है जो शरीर में शुगर को नियत्रिंत करते हैं. तो आज से ही अपने खाने में लहसुन को शामिल करें.

Cholesterol Foods: 6 सुपरफूड्स जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को करते हैं कम, रोजाना करें सेवन

2. लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है. लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है. लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमी वसा निकल जाती है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है.

3. लहसुन में बहुत ही कम कैलोरी (low on calories) और कार्ब (carb) होते हैं. जो इसे डायबिटीज के लिए एक आइडियल औषधि बनाता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

जानें हाई ब्लड प्रेशर के इफेक्ट्स, कैसे लाइफस्टाइल में बदलाव कर इसे करा जा सकता है कंट्रोल

Hot Or Cold Milk: गर्म और ठंडे दूध में से कौन सा है ज्यादा फायदेमंद, एसिडिटी और मोटापे के लिए रामबाण है ठंडा दूध!

Eye Exercises: ये 4 एक्सरसाइज बरकरार रखेंगी आंखों की रोशनी! जानें करें दिनचर्या में शामिल

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

डिलीवरी के बाद रखें ब्लड प्रेशर पर नजर, हो सकता है दिल को खतरा...

अगर आप भी पीते हैं 'चाय', तो हाई बीपी के हो सकते हैं शिकार

आलू खाने से होते हैं ये 4 नुकसान, क्या आपको पता है...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------