होम »  ख़बरें »  COVID-19: क्यों हो रही है महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की मौत, अध्ययन में खुलासा

COVID-19: क्यों हो रही है महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की मौत, अध्ययन में खुलासा

एक नए अध्ययन के मुताबिक महिलाओं के मुकाबले पुरुषों के रक्त में ऐसे अणुओं की संख्या ज्यादा होती है, जो आसानी से कोरोना वायरस के वाहक बन जाते हैं. इस अध्ययन के जरिए अब यह पता लगाना आसान होगा कि आखिरकार महिलाओं के मुकाबले पुरुष कोरोना वायरस से ज्यादा संख्या में क्यों संक्रमित हो रहे हैं और उनमें संक्रमण से मृत्यु दर क्यों ज्यादा है

COVID-19: क्यों हो रही है महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की मौत, अध्ययन में खुलासा

Why are more men dying from COVID19: एक नए अध्ययन के मुताबिक महिलाओं के मुकाबले पुरुषों के रक्त में ऐसे अणुओं की संख्या ज्यादा होती है, जो आसानी से कोरोना वायरस के वाहक बन जाते हैं. इस अध्ययन के जरिए अब यह पता लगाना आसान होगा कि आखिरकार महिलाओं के मुकाबले पुरुष कोरोना वायरस से ज्यादा संख्या में क्यों संक्रमित हो रहे हैं और उनमें संक्रमण से मृत्यु दर क्यों ज्यादा है. यूरोपीय हार्ट जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन से पता चला है कि जो मरीज दिल का दौरा पड़ने के कारण एसीई और कुछ अन्य दवाएं ले रहे हैं, उनके रक्त में भी कोरोना वायरस के लिए वाहक एसीई2 एंजाइम की मात्रा कम है. 

नीदरलैंड के ग्रोनिंजेन विश्वविद्यालय से जुड़े इस अध्ययन के सह-लेखक एड्रियान वूर्स का कहना है, ‘‘हमारा निष्कर्ष कोविड-19 मरीजों की उक्त दवाएं बंद करने की सलाह नहीं देता है, जैसा कि पहले के कई अध्ययनों में कहा गया है.'' 

Egg Yolk Side Effects: अंडे का पीला हिस्सा खाने के हैं कई नुकसान, डायबिटीज और कमजोर इम्यून सिस्टम के लिए खतरनाक!



इससे पूर्व आए अध्ययनों में यह कहा गया था कि उक्त दवाएं लेने से व्यक्ति के रक्त के प्लाजमा में एसीई2 की मात्रा बढ़ जाती है, ऐसे में हृदय रोग से पीड़ित लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है. हमारे अध्ययन के मुताबकि, ऐसा नहीं है. हालांकि हमने सिर्फ प्लाजमा में एसीई2 की सांद्रता पर ही अध्ययन किया है और हृदय उत्तकों और अन्य उत्तकों में इस एंजाइम की मात्रा को अध्ययन में शामिल नहीं किया है.

वजन घटाने के लिए ये तीन चीजें हैं अचूक उपाय, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, अपने खानपान में करें ये बदलाव!



वूर्स ने कहा, एसीई2 कोशिकाओं की झिल्ली पर लगे रिसेप्टर (ग्राही) हैं. यह कोरोना वायरस के साथ जुड़ जाते हैं और वायरस को अंदर प्रवेश कर स्वस्थ कोशिका को बीमार बनाने में मदद करते हैं. उन्होंने बताया कि फेफड़ों में एसीई2 ग्राहियों की संख्या बहुत ज्यादा होती है, इसलिए, ऐसा माना जा रहा है कि कोविड-19 के मरीजों को हो रही श्वसन और फेफड़े संबंधी परेशानियों में ये ग्राही महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. (भाषा)

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तिल का तेल क्यों और कैसे है आपकी स्किन और बालों के लिए कारगर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये 4 फलियां हैं असरदार, सेवन कर आसानी से करें डायबिटीज से बचाव!

सफेद बालों के लिए बेसन और दही का हेयर मास्क है कमाल, जानें बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

क्या डायबिटीज में चुकंदर खा सकते हैं? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हर मां को सेहतमंद रहने के लिए इन 5 कारणों से रोजाना खाने चाहिए मुठ्ठीभर बादाम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -