होम »  ख़बरें »  मास्क पहनना Covid-19 के जोखिम आधा कर देता है, नए अध्ययन से पता चलता है

मास्क पहनना Covid-19 के जोखिम आधा कर देता है, नए अध्ययन से पता चलता है

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित आठ अध्ययनों की समीक्षा के अनुसार फेस मास्क पहनने से कोविड होने का खतरा आधा हो जाता है.

मास्क पहनना Covid-19 के जोखिम आधा कर देता है, नए अध्ययन से पता चलता है

इसी तरह हाथ धोना भी काफी फायदेमंद है.

जैसा कि कोविड-19 यूरोप में वापसी कर रहा है. एक अध्ययन एक रिमाइंडर देता है कि मास्क पहनने और हाथ धोने जैसे सरल उपाय बीमारी को दूर करने में मदद करते हैं. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित आठ अध्ययनों की समीक्षा के अनुसार फेस मास्क पहनने से कोविड होने का खतरा आधा हो जाता है. इसी तरह हाथ धोना भी काफी फायदेमंद है.

निष्कर्ष इस बात के सबूत के बीच आते हैं कि टीकाकरण के प्रयास पुनरुत्थान को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं थे क्योंकि तापमान में गिरावट और लोगों की भीड़ घर के अंदर थी, जिससे ऑस्ट्रिया और नीदरलैंड सहित देशों को रिस्ट्रिक्शन लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा.

"यह संभावना है कि कोविड -19 महामारी का आगे कंट्रोल न केवल हाई वैक्सीनेशन कवरेज और इसकी प्रभावशीलता पर निर्भर करता है, बल्कि प्रभावी और स्थायी सार्वजनिक-स्वास्थ्य उपायों के निरंतर पालन पर भी निर्भर करता है," अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता स्टेला टैलिक सहित लेखक और एक महामारी विज्ञानी मेलबर्न में मोनाश विश्वविद्यालय में एक पेपर में कहा.



Ghee With Milk Benefits: सोने से पहले दूध के गिलास में एक चमच्च घी मिलाकर सेवन करने से मिलते हैं ये गजब के फायदे



वैज्ञानिकों ने सार्वजनिक-स्वास्थ्य उपायों का मूल्यांकन करने के लिए संघर्ष किया और कहा कि वे क्वारंटाइन, लॉकडाउन और स्कूल बंद करने जैसे अन्य प्रयासों का आकलन नहीं कर सके क्योंकि पढ़ाई बहुत अलग थी. उन्होंने और अधिक शोध का आह्वान करते हुए कहा कि उनके निष्कर्ष विश्वसनीय और तुलनीय डेटा की कमी के कारण सीमित थे.

बीएमजे में एक साथ के संपादकीय में कहा गया है कि सार्वजनिक-स्वास्थ्य उपायों पर फाइनेंसियल वैश्विक कोविड अनुसंधान का सिर्फ 4% है.

"महामारी नियंत्रण के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों के केंद्रीय महत्व को ध्यान में रखते हुए उनके प्रभावों के आसपास की अनिश्चितताओं, विवादों और वैक्सीन और दवा विकास में किए जा रहे अपार शोध प्रयासों को ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों में निवेश की कमी हैरान करने वाली है," पॉल ग्लासजियो ऑस्ट्रेलिया के बॉन्ड यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट फॉर एविडेंस-बेस्ड हेल्थकेयर के निदेशक ने यूके और नॉर्वे के वैज्ञानिकों के साथ संपादकीय में लिखा.

"यह संभावना है कि हाथ धोना कई सुरक्षात्मक व्यवहारों के लिए एक मार्कर है जैसे कि भीड़ से बचना, दूरी बनाना और मास्क पहनना," उन्होंने कहा.

Fruit For Stress Relief: ये 8 फल दिलाते हैं मानसिक तनाव से राहत, आज से ही कर दें डाइट में शामिल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: अपने ब्रेकफास्ट में आज ही शामिल करें हाई प्रोटीन वाली ये 5 चीजें

चिंता और तनाव से लड़ने के 5 सुपर घरेलू उपचार, आज ही अपनाएं और मन को रखें शांत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में फिट रहने के लिए हर किसी को करना चाहिए इन 4 ड्रिंक्स का सेवन, मिलगें जबरदस्त फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -