होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss: अपने ब्रेकफास्ट में आज ही शामिल करें हाई प्रोटीन वाली ये 5 चीजें

Weight Loss: अपने ब्रेकफास्ट में आज ही शामिल करें हाई प्रोटीन वाली ये 5 चीजें

Foods For Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करने से आप न केवल दोपहर तक खुद को भरा-भरा रख सकते हैं बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट कर सकते हैं. यहां 5 हाई प्रोटीन फूड्स हैं जो आपको दिन की नई शुरुआत देंगे.

Weight Loss: अपने ब्रेकफास्ट में आज ही शामिल करें हाई प्रोटीन वाली ये 5 चीजें

Foods For Weight Loss: यहां 5 हाई प्रोटीन फूड्स हैं जो आपको दिन की नई शुरुआत देंगे.

खास बातें

  1. चिया बीज हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है और कब्ज को रोकता है.
  2. अपने नाश्ते में मूंग दाल चीला के साथ कुछ बदलाव लाएं.
  3. यहां 5 हाई प्रोटीन फूड्स हैं जो आपको दिन की नई शुरुआत देंगे.

Protein Foods For Breakfast: नाश्ता दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक है और आपको इसके लिए प्रोटीन से भरपूर फूड्स का चयन करना चाहिए. प्रोटीन कोशिकाओं का निर्माण करने में बड़ी भूमिका निभाता है. वजन कम करने की कोशिश करते समय प्रोटीन का सेवन बढ़ाना कई तरीकों से उपयोगी हो सकता है. प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा रखता है, अस्वस्थ खाने से रोकता है और मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है. प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करने से आप न केवल दोपहर तक खुद को भरा-भरा रख सकते हैं बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट कर सकते हैं. यहां 5 हाई प्रोटीन फूड्स हैं जो आपको दिन की नई शुरुआत देंगे.

Glowing Skin के साथ मजबूत पाचन तंत्र और Eyesight बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 6 फूड्स

ब्रेकफास्ट के लिए प्रोटीन से भरपूर फूड्स | Protein Rich Foods For Breakfast


1. अंडे


तले हुए, उबले हुए, आमलेट या सनी-साइड अप आपके दिन के पहले भोजन के लिए अंडे के कई व्यंजन हैं. अंडे पूर्ण प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक हैं. यह आयरन, विटामिन डी और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरा हुआ है, जो शरीर के लिए समान रूप से जरूरी हैं. उन्हें साबुत अनाज वाली ब्रेड और सब्जियों के स्लाइस के साथ मिलाएं.

Diabetes Prevention Tips: डायबिटीज और शुगर की बीमारी को कोसों दूर रखने के लिए 7 कारगर तरीके

2. ओटमील

गर्म दूध के साथ एक कटोरी ओटमील एक ठंडी सर्दी की सुबह के लिए एक आदर्श ब्रेकफास्ट होगा. आप इसमें एक चम्मच नट बटर, ताजे फलों के कुछ स्लाइस और नट्स भी मिला सकते हैं. यह आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कॉपर, फाइबर, आयरन और जिंक जैसे अन्य पोषक तत्व प्रदान करेगा.

3. चिया बीज

छोटे चिया बीज प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होते हैं और बेहद भरने वाले होते हैं. सुबह उठकर एक कटोरी चिया सीड्स के साथ कुछ मेवे और ताजे फल आपको ऊर्जावान बनाए रखेंगे. अगर आपको लगता है कि आपकी सुबह व्यस्त होगी, तो यह व्यंजन आपको भरा हुआ रखेगा. रात को दूध में कुछ बीज भिगो दें और सुबह उसमें फलों और मेवों के ताजे टुकड़े डालें. चिया बीज हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है और कब्ज को रोकता है.

सर्दी-खांसी से बचने के 5 बेहतरीन आयुर्वेदिक उपाय, बिना साइडइफेक्ट के पाएं जबरदस्त फायदा

4. चीला

अगर आप रोजाना अंडे, दलिया और चिया सीड्स नहीं खा सकते हैं, तो अपने नाश्ते में मूंग दाल चीला के साथ कुछ बदलाव लाएं. मूंग दाल विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम से भरपूर होती है. दो मूंग दाल की ठंडी सुबह घी में तैयार कर लें. यह अनहेल्दी फूड्स को खाने से रोकेगा और आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखेगा.

5. पोहा

पोहा एक आरामदायक भोजन है और इसे प्रोटीन से भरपूर भोजन बनाने के लिए इसमें कुछ मूंगफली मिलाएं. इसे पौष्टिक प्याला बनाने के लिए इसमें थोड़े से मटर, प्याज, आलू और फूलगोभी डाल सकते हैं.

Fruit For Stress Relief: ये 8 फल दिलाते हैं मानसिक तनाव से राहत, आज से ही कर दें डाइट में शामिल

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

चिंता और तनाव से लड़ने के 5 सुपर घरेलू उपचार, आज ही अपनाएं और मन को रखें शांत

सर्दियों में फिट रहने के लिए हर किसी को करना चाहिए इन 4 ड्रिंक्स का सेवन, मिलगें जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: इस सर्दी में अपनी स्किन की देखभाल के लिए इन स्मार्ट टिप्स को अपनाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -