होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies For Anxiety: चिंता और तनाव से लड़ने के 5 सुपर घरेलू उपचार, आज ही अपनाएं और मन को रखें शांत

Home Remedies For Anxiety: चिंता और तनाव से लड़ने के 5 सुपर घरेलू उपचार, आज ही अपनाएं और मन को रखें शांत

How To Get Rid Of Anxiety: यह समझना महत्वपूर्ण है कि लाइफस्टाइल में बदलाव के परिणाम दिखने में कुछ समय लगता है, इसलिए आपको अपने प्रयासों के साथ धैर्य और नियमित रहने की जरूरत है. यहां स्वाभाविक रूप से चिंता से लड़ने के कुछ आजमाए और परखे हुए तरीके दिए गए हैं.

Home Remedies For Anxiety: चिंता और तनाव से लड़ने के 5 सुपर घरेलू उपचार, आज ही अपनाएं और मन को रखें शांत

Home Remedies For Anxiety: रोजाना चिंता और तनाव से जूझना कोई असामान्य बात नहीं है.

How To Calm Your Mind: रोजाना चिंता और तनाव से जूझना कोई असामान्य बात नहीं है. फाइनेंसियल क्राइसिस से लेकर परिवार में परेशानी तक ऐसी कई स्थितियां हैं जो चिंता का कारण बन सकती हैं. चाहे आप किसी चिंता विकार से पीड़ित हों या उसके लिए किसी चिकित्सक के पास जाने पर विचार कर रहे हों, कुछ अत्यधिक प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो आपके मन को शांत करने और समय के साथ चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह समझना महत्वपूर्ण है कि लाइफस्टाइल में बदलाव के परिणाम दिखने में कुछ समय लगता है, इसलिए आपको अपने प्रयासों के साथ धैर्य और नियमित रहने की जरूरत है. यहां स्वाभाविक रूप से चिंता से लड़ने के कुछ आजमाए और परखे हुए तरीके दिए गए हैं.

Drinks For Gas Relief: पेट में गैस की वजह से होती है बैचेनी, तो ये 4 घरेलू ड्रिंक्स झट से दिलाएंगी आराम

चिंता से लड़ने के लिए कारगर हैं ये उपाय | These Remedies Are Effective To Fight With Anxiety



1. अपने ट्रिगर को लिखिए



उन चीजों को लिखने की आदत विकसित करें जो आपको तनावग्रस्त, चिंतित या मानसिक रूप से थका हुआ महसूस कराती हैं. इससे आपको एक लिस्ट बनाने में मदद मिलेगी जो चिंता का कारण बनते हैं और आप उनसे बच सकते हैं और/या उन्हें रोक कर रख सकते हैं.

आंखों में ड्राईनेस की वजह से जलन हो रही है, तो इन 5 नेचुरल तरीकों अपनाकर पाएं जल्द आराम

2. अपनी नींद पर ध्यान दें

यह सुनने में अटपटा लगता है. आपकी नींद चिंता से लड़ने में एक प्रमुख भूमिका निभाती है. ध्यान रखें कि आप पर्याप्त नींद लें और हर रात एक निश्चित समय पर सोएं. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपका बिस्तर आरामदायक है और तापमान बेहतर है.

How To Treat Knee Pain: सर्दियों में घुटने के दर्द का इलाज कैसे करें, आसान उपाय और घरेलू उपचार

3. ब्रीदिंग पर ध्यान लगाएं

जब भी आपको लगे कि चिंता बढ़ रही है, धीमी, गहरी सांसें लेना शुरू करें और अपनी सांसों पर ध्यान दें. जब आप गहरी सांस लेते हैं, तो आपकी हृदय गति कम हो जाती है और यह आपके मस्तिष्क को संकेत भेजती है कि सब कुछ ठीक है और घबराने की जरूरत नहीं है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: सर्दियों में ड्राई स्किन को फिरसे कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

सर्दियों में फिट रहने के लिए हर किसी को करना चाहिए इन 4 ड्रिंक्स का सेवन, मिलगें जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: इस सर्दी में अपनी स्किन की देखभाल के लिए इन स्मार्ट टिप्स को अपनाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -