होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Drinks For Winter: सर्दियों में फिट रहने के लिए हर किसी को करना चाहिए इन 4 ड्रिंक्स का सेवन, मिलगें जबरदस्त फायदे

Healthy Drinks For Winter: सर्दियों में फिट रहने के लिए हर किसी को करना चाहिए इन 4 ड्रिंक्स का सेवन, मिलगें जबरदस्त फायदे

Winter Health Tips: इन जड़ी बूटियों को पानी में भिगोने से उनकी उपचार शक्ति बढ़ती है. जड़ी-बूटियों का पानी तैयार करने के लिए आपको बस कुछ जड़ी-बूटियों को एक गिलास पानी में भिगोना है, इसे रात भर छोड़ देना है और सुबह इसे पीना है.

Healthy Drinks For Winter: सर्दियों में फिट रहने के लिए हर किसी को करना चाहिए इन 4 ड्रिंक्स का सेवन, मिलगें जबरदस्त फायदे

Healthy Drinks For Winter: इन जड़ी बूटियों को पानी में भिगोने से उनकी उपचार शक्ति बढ़ती है.

खास बातें

  1. इन जड़ी बूटियों को पानी में भिगोने से उनकी उपचार शक्ति बढ़ती है.
  2. सर्दियों में शरीर को कई तरह के संक्रमणों से लड़ने की जरूरत होती है.
  3. ऐसे में हमारी डाइट सबसे अहम रोल प्ले करती है.

Health Tips In Winter: हमारे आस-पास कई ऐसी चीजें हैं जो हमें हर रोज फिट और हेल्दी रखने में मददगार हैं. बशर्ते हमें उनके बारे में पता हो. सर्दियों में शरीर को कई तरह के संक्रमणों से लड़ने की जरूरत होती है. ऐसे में हमारी डाइट सबसे अहम रोल प्ले करती है. जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग सदियों से कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है. इन जड़ी बूटियों को पानी में भिगोने से उनकी उपचार शक्ति बढ़ती है. जड़ी-बूटियों का पानी तैयार करने के लिए आपको बस कुछ जड़ी-बूटियों को एक गिलास पानी में भिगोना है, इसे रात भर छोड़ देना है और सुबह इसे पीना है.

Drinks For Gas Relief: पेट में गैस की वजह से होती है बैचेनी, तो ये 4 घरेलू ड्रिंक्स झट से दिलाएंगी आराम


सर्दियों में फिट रहने के लिए बेहतरीन ड्रिंक्स | Best Drinks To Stay Fit In Winter

1. मेथी का पानी

मेथी के दानों का इस्तेमाल भारतीय खाना बनाने में किया जाता है और यह आमतौर पर हर घर में पाया जाता है. स्वाद में थोड़ा कड़वा, यह मसाला औषधीय गुणों का भंडार है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकता है. मेथी के बीज एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरे हुए हैं. मेथी का पानी पीने से आपको वजन कम करने, इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और बेहतर पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

2. तुलसी का पानी

तुलसी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. तुलसी के एंटीबायोटिक, एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुण बुखार और सर्दी को रोकने में मदद कर सकते हैं. आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छे होते हैं. बहुत से लोग सिरदर्द, दांत दर्द और गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए भी तुलसी के पत्तों को चबाते हैं. दिन में तीन बार तुलसी का पानी पीने से भी एसिडिटी को दूर रखने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, तुलसी के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने और हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

3. दालचीनी पानी

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर दालचीनी हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाती है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं. दालचीनी का पानी पाचन तंत्र में कार्बोहाइड्रेट के टूटने को कम करके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मदद करता है. दालचीनी के अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें कुछ समय के लिए पानी में भिगोना सबसे अच्छा है.

Yoga For Strong Bones: अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए 5 सबसे प्रभावी और क्विक योग आसान

4. धनिया के बीज का पानी

धनिया का उपयोग भोजन में एक अलग स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है. धनिया के बीज एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो रक्त कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके और ब्लड प्रेशर को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. धनिया के बीज का पानी डायबिटीज को नियंत्रित करने और गठिया के लक्षणों को दूर करने में भी मदद करता है. इसके अलावा धनिया के बीज के पानी में फैटी एसिड और आवश्यक तेल होते हैं जो भोजन को आसानी से पचाने में मदद करते हैं.

5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आंखों में ड्राईनेस की वजह से जलन हो रही है, तो इन 5 नेचुरल तरीकों अपनाकर पाएं जल्द आराम

सर्दियों में घुटने के दर्द का इलाज कैसे करें, आसान उपाय और घरेलू उपचार

Skin Care Tips: इस सर्दी में अपनी स्किन की देखभाल के लिए इन स्मार्ट टिप्स को अपनाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Heart Health In Winter: सर्दी है हार्ट पेशेंट्स के लिए खतरनाक, जानें क्यों रहता है दिल का दौरा पड़ने का खतरा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------