होम »  ख़बरें »  दिल, दिमाग, हड्डियों और त्वचा को नुकसान पहुंचा रहा है बढ़ता प्रदूषण, जानें अपने शहर में प्रदूषण का हाल...

दिल, दिमाग, हड्डियों और त्वचा को नुकसान पहुंचा रहा है बढ़ता प्रदूषण, जानें अपने शहर में प्रदूषण का हाल...

Air Pollution:  बदलती जीवनशैली, लोगो की लापरवाही और पर्यावरण के प्रति जागरुकता की कमी के चलते ही प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है.

दिल, दिमाग, हड्डियों और त्वचा को नुकसान पहुंचा रहा है बढ़ता प्रदूषण, जानें अपने शहर में प्रदूषण का हाल...

Air Pollution: समग्र दिल्ली का एक्यूआई गुरुवार सुबह मध्यम श्रेणी के निचले स्तर पर रहा.

सेहतमंद और स्वस्थ जीवन का अधिकार हम सबको है. लेकिन बदलती जीवनशैली, लोगो की लापरवाही और पर्यावरण के प्रति जागरुकता की कमी के चलते ही प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. जो कई रोगों की वजह बनकर सामने आ रहा है. बीते कुछ महीनों से उत्तर भारत में बसने वाले लोग खासकर दिल्ली और एनसीआर में वायु की गुणवत्ता लगातार लोगों के स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल रही है. लेकिन आज एक राहत देने वाली खबर यह रही कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों में हुई बारिश और गरज के बाद गुरुवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) मध्यम स्तर 121 तक आ गया. इसके अलावा, बारिश के साथ ही तापमान में आई कमी ने ठंड शुरू होने के संकेत दिए हैं. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार होने का मतलब है कि लंबे समय से खराब प्रदूषण की मार झेलने के बाद अब यह मुंबई, पुणे, अहमदाबाद जैसे शहरों के समान स्तर पर पहुंच गया है.

सफर इंडिया के अनुसार, समग्र दिल्ली का एक्यूआई गुरुवार सुबह मध्यम श्रेणी के निचले स्तर पर रहा. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली और इसके उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में दो दिनों में काफी व्यापक वर्षा दर्ज की गई, जिससे वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ. इसने कहा कि दिल्ली क्षेत्र में आज (28 नवंबर को) भी बारिश होने की व्यापक संभावनाएं हैं. यदि ऐसा होता है तो एक्यूआई में सुधार होने के साथ यह संतोषजनक श्रेणी तक पहुंच सकता है. मॉडल का पूर्वानुमान बताता है कि कल (शुक्रवार) और इसके एक दिन बाद एक्यूआई मामूली रूप से बिगड़कर खराब श्रेणी में जा सकता है.

पूर्वानुमान में कहा गया है कि फायर काउंट्स बुधवार को मल्टी-सेटालाइट प्रोडक्ट केआकलन में 147 रहा. स्टबल ट्रांस्पोर्ट लेवल विंड्स पूर्व की ओर हैं. दिल्ली में कल स्टबल का इंपैक्ट इतना महत्वपूर्ण नहीं है. बारिश और गरज मौसम के ठंडा होने की ओर इशारा कर रहा है. (इनपुट-आईएएनएस)


बहरहाल, प्रदूषण बढ़ने पर भी आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. हम यहां आपको बताते हैं कि प्रदूषण का स्तर बढ़ने पर आप किस तरह खुद को कुछ हद तक ही सही बचा सकते हैं- 

Air Pollution Prevention: बच्चों को प्रदूषण से बचाना है तो करें ये उपाय, वरना हो सकती हैं ये समस्याएं

Delhi Pollution: आसानी से बनने वाली 5 ड्रिंक्स नेचुरल तरीके से करेंगी आपके फेफड़ों को Detoxify

गैस चैम्बर बन चुके हैं महानगर, जरूर पढ़ें हेल्दी रहने के नुस्खे और उपाय...

वायु प्रदूषण बना रहा बच्चों को मानसिक बीमार, स्टडी में आया सामने


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कई तरह के कैंसर की वजह बन सकता है वायु प्रदूषण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------