होम »  मनसिक स्वास्थ्य & nbsp;»  वायु प्रदूषण बना रहा बच्चों को मानसिक बीमार, स्टडी में आया सामने

वायु प्रदूषण बना रहा बच्चों को मानसिक बीमार, स्टडी में आया सामने

Child Mental Disorders:बचपन में वायु प्रदूषण का सामना करने से उम्र के साथ इससे जुड़ी मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. तीन नई स्टडी में यह बात सामने आई है.

वायु प्रदूषण बना रहा बच्चों को मानसिक बीमार, स्टडी में आया सामने

mentally illness: बाहरी वातारण में फैले प्रदूषण से बच्चे हो रहे मानसिक बीमार

Mental Cause In Children:बचपन में वायु प्रदूषण का सामना करने से उम्र के साथ इससे जुड़ी मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. तीन नई स्टडी में यह बात सामने आई है. ‘एन्वायरमेंटल हेल्थ पर्सपेक्टिव्स' पत्रिका में छपी एक स्टडी में पाया गया कि कम समय के लिए वायु प्रदूषण की चपेट में आने से बच्चों में मानसिक समस्याएं एक से दो दिनों बाद आ सकती हैं. अमेरिका के सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने पाया कि जिन लोगों को सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं उन बच्चों में वायु प्रदूषण का असर ज्यादा हो सकता है. खासकर उनमें चिंता और आत्महत्या की प्रवृत्ति जैसी बीमारियां पैदा हो सकती हैं.

गैस चैम्बर बन चुके हैं महानगर, जरूर पढ़ें हेल्दी रहने के नुस्खे और उपाय...

आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है पॉल्यूशन, कैसे बचें



vmceq5eo

Air Pollution: प्रदूषण बच्चों पर करता है सबसे ज्यादा असर.


कई तरह के कैंसर की वजह बन सकता है वायु प्रदूषण

हर चार में से तीन औरतों को है यह रोग, बचाव है बेहद आसान...

सिनसिनाटी चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल मेडिकल सेंटर के कोल ब्रोकैम्प ने कहा, ‘‘इस स्टडी में पहली बार वायु प्रदूषण और बच्चों में चिंता और आत्महत्या की प्रवृत्ति जैसी मानसिक बीमारियों के बीच संबंध पाया गया.'' ब्रोकैम्प ने कहा कि इन स्टडी की पुष्टि के लिए ज्यादा रिसर्च की जरूरत है. जिन बच्चों में मानसिक बीमारी से जुड़े संकेत दिख रहे हों, उन्हें रोकने में यह मददगार हो सकती है. रिसर्चर्स ने कहा कि हाल में सिनसिनाटी चिल्ड्रेन्स के दो और स्टडी प्रकाशित हुई जिनमें वायु प्रदूषण का संबंध बच्चों की मानसिक बीमारी से जुड़ा पाया गया.

इनपुट: आईएएनएस

Home Remedies: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, कैसे बचाएं खुद को, पढ़ें नुस्खे

किडनी के लिए बेहद खतरनाक है Air Pollution!, लेकिन कितना...


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -