होम »  ख़बरें »  अलविदा 2018: बीते साल सबसे ज्यादा पढ़ी गई हेल्थ न्यूज...

अलविदा 2018: बीते साल सबसे ज्यादा पढ़ी गई हेल्थ न्यूज...

हम जानते हैं 2018 खत्म होने को है, तो चलिए एक नजर में पढ़ते हैं एनडीटीवी डॉक्टर हिंदी वेबसाइट की वह दस खबरें जो इस साल में सबसे ज्यादा पढ़ी गईं. 

अलविदा 2018: बीते साल सबसे ज्यादा पढ़ी गई हेल्थ न्यूज...

साल 2018 गुजर रहा है, इस साल में कई नई चीजें हुई. एनडीटीवी की सेहत से जुड़ी वेबसाइट doctor.ndtv.com ने हिंदी वेबसाइट शुरू की. इंग्लिश की ही तरह हिंदी साइट को भी पाठकों ने खूब पसंद किया. यहां आपकी सेहत से जुड़ी कई अहम जानकारियां दी जाती हैं. सेहत से जुड़ी हर जानकारी के लिए हिंदी का यह प्लेटफार्म पाठकों ने खूब पसंद भी किया. आपके इस प्यार और स्नेह के लिए शुक्रिया. जैसे कि हम जानते हैं 2018 खत्म होने को है, तो चलिए एक नजर में पढ़ते हैं एनडीटीवी डॉक्टर हिंदी वेबसाइट की वह दस खबरें जो इस साल में सबसे ज्यादा पढ़ी गईं. 

1. फीमेल कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें...



महिला कॉन्‍डोम के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. असल में यह पुरुष कॉन्‍डोम की तुलना में यह ज्‍यादा फेमस नहीं हैं. इस लेख में हमने लोगों में फीमेल कॉन्डोम के बारे में जागरुकता फैलानी की कोशिश की. पुरुष कॉन्‍डोम की तरह यह भी अनचाहे गर्भधारण को रोकने के लिए प्रयोग किए जाते हैं. इस लेख में हमने अल्फा वन एंड्रोलॉजी ग्रुप के निदेशक और यौन चिकित्सा सलाहकार अनूप धीर से बातचीत के आधार पर तथ्य पेश किए. 



2. ‘उन पलों' के बाद कितना जरूरी है यूरिन पास करना...

यूरिन ट्रेक इंफेक्‍शन काफी दर्दनाक होता है. यह संक्रमण महिलाओं में होने का खतरा सबसे अधिक रहता है. अगर आपको भी बार-बार सेक्‍स के बाद ये इंफेक्‍शन हो रहा है, तो इसका कारण यही है कि आप सुखद पलों के बाद यूरिन पास नहीं कर रही हैं. इसी से जुड़ी जानकारी पर आधारित हमारा यह लेख भी खूब पढ़ा गया. महिलाओं के लिए यह अधिक जरूरी है क्योंकि महिलाओं का मूत्रमार्ग काफी छोटा होता है ऐसे में बैक्‍टीरिया वहां तेजी से पहुंच सकते हैं. उन सुखद पलों के बाद यूरिन पास करना कितना आवश्‍यक है. आइए इस खबर को पढ़ते हैं. 


3. भारत में हर तीसरी औरत को होता है यहां दर्द, क्या है वजह

इस साल आई एक रिसर्च के मुताबित हमारे देश में अधिकतर महिलाएं पेट के निचले हिस्से के दर्द से परेशान रहती हैं. पीरियड्स के दौरान या लंबे समय तक बैठे रहने से यह समस्या बढ़ जाती है. अगर पेट दर्द की समस्या छह महीने से अधिक समय तक बनी रहती है तो यह पेल्विक कंजेशन सिंड्रोम (पीसीएस) का कारण हो सकता है. देश में हर तीन में से एक महिला अपने जीवन के किसी न किसी स्तर पर पेल्विक पेन से पीड़ित होती है. तो चलिए पढ़ते हैं इस खबर को.

4. इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

ऐसे भी रास्ते हैं कि आप बिना किसी दवा के एसिडिटि को दूर भगा सकें. गैस से जुड़े घरेलू नुस्खे भी खूब पढ़े गए. इसके लिए आपको करना बस यह है कि अपने खान-पान में जरा सा बदलाव करें. जी हां, बहुत से ऐसे आहार हैं जिन्हें लेने से आप एसिडिटी की समस्या से बच सकते हैं. एक नजर इन्हीं पर. 

5. 'जुग-जुग जिओगे' अगर खाओगे मछली, जानें और भी फायदे...

इस साल सामने आए एक अध्ययन के मुताबिक मछलियों और ओमेगा - थ्री फैटी एसिड और कुल मृत्यु दर में कमी के बीच महत्त्वपूर्ण संबंध देखा गया. चीन की जेजियांग यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने पाया कि जो पुरुष मछली का ज्यादा सेवन करते थे, उनमें कुल मृत्यु दर नौ प्रतिशत कम देखी गई और ह्रदय संबंधी रोगों से होने वाली मौत में 10 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई. 

6. जानें पूरा सच: क्या खाने से बढ़ती है पुरुषों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता!

इसी साल आए एक और शोध के अनुसार ने बताया कि एंटीऑक्सीडेंट (ऑक्सीरणरोधी) की पूरक खुराक तीन महीनों तक रोजाना लेने से पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता बढ़ाने में सहायता नहीं मिलती है. इससे पहले एंटीऑक्सीडेंट को शुक्राणु की गुणवत्ता सुधारने में सहायक माना जाता था. पढ़ें पूरी खबर.

7. सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...

साथी के साथ बिताए उन करीबी पलों के बाद आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसलिए कुछ सावधानिया बरतनी होती हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप संबंधों से जुड़ी सही जानकारी रखें यह आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. यौन जीवन और स्वास्थ्य से जुड़ी जागरुकता के लिए हमने यह लेख किया, जिसे खूब पढ़ा भी गया.

8. किडनी में नहीं आएगी कोई दिक्कत अगर अपनाएंगे ये 4 आदतें

किडनी या गुर्दे को सेहतमंद बनाए रखना आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. अगर किडनी सही और एक्टिव होगी तो ब्लड प्रेशर भी ठीक रहेगा. यानी यह जरूरत से ज्यादा या उससे कम नहीं होगा. यह दोनों ही चीजें एक दूसरे के लिए जरूरी हैं. सही ब्लड प्रेशर किडनी के लिए और दुरुस्त किडनी ब्लड प्रेशर के लि‍ए. पढ़ें यह खबर.


9. Sonali Bendre से जानें कैंसर के दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटने के तरीके    

इस साल जुलाई में आई खबर ने कई लोगों के दिल दुखा दिए. खबर थी कि बॉलीवुड अदाकारा सोनाली बेंद्रे को कैंसर हुआ है. इसके बाद उनसे जुड़ी खबरें खूब पढ़ी गईं. लेकिन एक खबर को बहुत ज्यादा पढ़ा गया. वह यह थी कि सोनाली इस मुश्किल समय में कैसे वह खुद को इस चुनौती से लड़ने के लिए तैयार कर रही हैं.


10. प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

गर्भावस्था किसी भी जोडे के लिए कभी न भुलाया जाने वाला समय होता है. लेकिन इस समय वे कई बार कम जानकारी के चलते कुछ गलतियां कर बैठते हैं. इसी से जुड़ी सही जानकारी हमने देने की कोशिश की, जिसे लोगों ने खूब पढ़ कर सराहा भी. आप भी पढ़ें

इसी के साथ हम आपको विश करना चाहते हैं हैप्पी न्यू इयर. नए साल में हम छूएंगे नए आयाम. तो जुड़े रहें एनडीटीवी डॉक्टर से और पाते रहें सेहत की दुनिया से जुड़ा हर अपडेट, हेल्थ टिप्स और जानकारी. 
 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -