होम »  ख़बरें »  कोविड-19 महामारी के बीच मां बनी महिलाओं में बढ़ा डिप्रेशन और चिंता: अध्ययन

कोविड-19 महामारी के बीच मां बनी महिलाओं में बढ़ा डिप्रेशन और चिंता: अध्ययन

कोविड-19 महामारी (Covid Pandemic) ने हाल के समय में मां बनी महिलाओं के अवसाद (Depression) में जाने और उनमें चिंता और भय की भावना को बढ़ा दिया है.

कोविड-19 महामारी के बीच मां बनी महिलाओं में बढ़ा डिप्रेशन और चिंता: अध्ययन

कोविड-19 महामारी (Covid Pandemic) ने हाल के समय में मां बनी महिलाओं के अवसाद (Depression) में जाने और उनमें चिंता और भय की भावना को बढ़ा दिया है. एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. अध्ययन के मुताबिक प्रत्येक सात में एक महिला प्रसव के ठीक पहले और इसके तुरंत बाद की अवधि में मानसिक रोग (Mental Health) के लक्षणों का सामना कर रही हैं. फ्रंटियरर्स इन ग्लोबल वूमन हेल्थ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक हाल ही मां बनी महिलाओं में महामारी के दौरान अवसाद और चिंता एवं भय की भावना बढ़ी है. 

कनाडा स्थित अल्बेर्टा विश्वविद्यालय से इस अध्ययन की सह-लेखिका मेर्जी डावेनपोर्ट ने कहा," वायरस के प्रसार को घटाने के लिये जरूरी सामाजिक दूरी एवं पृथक रहने का प्रभाव हममें से कई के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि हाल ही में मां बनी महिलाओं में ये तनाव दुष्प्रभावों के साथ आ रहे हैं. यह अध्ययन 900 महिलाओं पर किया गया, जिनमें से 520 गर्भवती थी और उनमें से 380 ने पिछले साल अपने बच्चे को जन्म दिया था. 

उनसे महामारी के पहले उनमें अवसाद और चिंता एवं भय की भावना के बारे में पूछा गया था. वैज्ञानिकों के मुताबिक महामारी शुरू होने से पहले उनमें से 29 प्रतिशत महिलाओं ने हल्की से मध्यम स्तर की चिंता एवं भय की भावना महसूस की थी, जबकि 15 प्रतशित ने अवसाद के लक्षणों को महसूस किया. अध्ययन के मुताबिक महामारी के दौरान 72 प्रतिशत महिलाओं ने चिंता और भय की भावना महसूस की जबकि 41 प्रतिशत ने अवसाद का सामना किया. वैज्ञानिकों महिलाओं से यह भी पूछा कि क्या लॉकडाउन में उनके व्यायाम की आदतों में भी बदलाव आया. 


वैज्ञानिकों का मानना है कि सीमित मात्रा में शारीरिक गतिविधियां इन लक्षणों को बढ़ा सकती हैं.

Coronavirus and pregnancy: क्या करें अगर प्रेगनेंसी में हो जाए कोरोना वायरस? Doctor से जानें लक्षण और सावधानियां

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Best Vegetable And Fruit Juice: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 4 जूस, हफ्ते में 3 बार जरूर करें सेवन!

Best Hair Care Tips: गीले बालों के साथ सोने से बढ़ जाता है बालों के टूटने का खतरा, जानें और क्या होते है नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga For Asthmatics: अस्थमा रोगियों के लिए कारगर हैं ये 3 योगासन, आज से ही कर दें शुरू, जल्द मिलेगा आराम!

अदरक के साथ क्यों करनी चाहिए दिन की शुरुआत? इन 6 फायदों के लिए सुबह करें अदरक का सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------