होम »  ख़बरें »  बच्चों को नकारात्मक भावनाओं से दूर रखती हैं खुली हवाएं, अध्ययन में सामने आई यह बात

बच्चों को नकारात्मक भावनाओं से दूर रखती हैं खुली हवाएं, अध्ययन में सामने आई यह बात

Negative Emotions: बच्चों के मन में नकारात्मक भावनाएं आने से न सिर्फ वह तनाव (Stress) के शिकार हो सकते हैं बल्कि उनका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है. बच्चे अक्सर चिड़चिड़े हो जाते हैं या वह उनका आत्मविश्वास कमजोर (Weak Confidence) होने लगता है. बच्चों में नकारात्मक भावनाओं (Negative Feelings) दूर रखने के लिए खुली हवा मददगार हो सकती है.

बच्चों को नकारात्मक भावनाओं से दूर रखती हैं खुली हवाएं, अध्ययन में सामने आई यह बात

Negative Emotions: बच्चों के मन में नकारात्मक भावनाएं खुली हवा से दूर हो सकती हैं

Negative Emotions: बच्चों के मन में नकारात्मक भावनाएं आने से न सिर्फ वह तनाव (Stress) के शिकार हो सकते हैं बल्कि उनका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है. बच्चे अक्सर चिड़चिड़े हो जाते हैं या वह उनका आत्मविश्वास कमजोर (Weak Confidence) होने लगता है. बच्चों में नकारात्मक भावनाओं (Negative Feelings) दूर रखने के लिए खुली हवा मददगार हो सकती है. जी हां! ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एक अध्ययन में कहा गया है कि बच्चों को नकारात्म भावनाओं से दूर करने के लिए खुली हवा फायदेमंद हो सकती है. एक अध्ययन में पाया गया है कि खुली हवा में समय गुजारने से बच्चों को अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. शोधकर्ताओं के अनुसार, शोध साउथ चिली के 271 माता-पिता और शिक्षकों पर किया. इनमें से 106 लोग स्थानीय निवासी मापुचे समुदाय के थे. अध्ययन करने के लिए उनसे बच्चों और उनकी भावनाओं के बारे में प्रश्नावली भरवाई गई. अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर एमी हैल्ब‌र्स्ट ने कहा, 'मापुचे लोगों का मानना है कि प्रकृति के बीच खुली हवा में रहने से बच्चे शांत रहते हैं. उन्हें उदासी से मुकाबले के साथ ही नकारात्मक भावनाओं को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. माता-पिता अपने बच्चों की बेहतरी के लिए घर पर इस रणनीति को अपना सकते हैं.'

ये चार चीजें पेट की गैस का तुरंत इलाज और कब्ज के घरेलू उपचार के लिए हैं कमाल! जानें Acidity में क्या खाना चाहिए?

मीठा खाने से नहीं बढ़ता है Blood Sugar Level! तो क्यों होती है डायबिटीज, क्या हैं इसके कारण



रक्त वाहिनियों (Blood Vessels) को स्वस्थ रखने में फैट (Fat) की भूमिका सामने आई है. एक नए अध्ययन से पता चला है कि रक्त वाहिनियों को स्वस्थ रखने में धमनियों के इर्दगिर्द जमा होने वाले फैट की अहम भूमिका हो सकती है. यह निष्कर्ष चूहों पर किए गए एक शोध के आधार पर निकाला गया है.

शानदार हैं ये तेजी से वजन बढ़ाने के उपाय, अपनाएंगे 5 टिप्स तो मिलेगी हेल्दी बॉडी और कमाल की पर्सनालिटी!



साइंटिफिक रिपो‌र्ट्स जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, इस तरह के फैट को पेरिवेस्कुलर फैट टिश्यू के तौर पर जाना जाता है. यह मांसपेशियों में खिंचाव को दूर करने में धमनियों की मदद करता है. अमेरिका की मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता स्टेफनी डब्ल्यू वाट्स ने कहा, 'हमारे अध्ययन से जाहिर होता है कि पीवैट रक्त वाहिनियों के खिंचाव को कम करता है. यह अच्छी चीज है, क्योंकि इससे वाहिनियां कम ऊर्जा खपत करती हैं.'

और खबरों के लिए क्लिक करें 

इन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम, जानें बादाम के फायदे-नुकसान और एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

वजन कम करने के साथ Blood Sugar Level कंट्रोल करने के लिए करें ये एक काम

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के घर आई नन्ही परी, सरोगेसी से मां बनीं Shilpa Shetty, जानें क्‍या होती है सरोगेसी

क्या डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं कॉफी, Blood Sugar Level पर क्‍या होता है कैफीन का असर

क्या आप भी पानी पीते समय करते हैं ये 5 गलतियां? स्वास्थ्य को हो सकते हैं गंभीर नुकसान 

अगर आपका काम बैठकर करने वाला है, तो हो जाएं सावधान, Back Pain के साथ जोड़ों में दर्द के लिए ये तरीके हैं कमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -