होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthiest Way To Drink Water: क्या आप भी पानी पीते समय करते हैं ये 5 गलतियां? सेहत को हो सकते हैं गंभीर नुकसान 

Healthiest Way To Drink Water: क्या आप भी पानी पीते समय करते हैं ये 5 गलतियां? सेहत को हो सकते हैं गंभीर नुकसान 

How To Drink Water: अगर आप भी पानी पीते समय गलती करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. हर कोई आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देता है, लेकिन क्या कोई ये बताता है कि पानी कैसे पीना चाहिए. नहीं तो यहां हम बता रहे हैं आपकी उन गलतियों के बारे में जो आप अक्सर पानी पीते हुए करते हैं!

Healthiest Way To Drink Water: क्या आप भी पानी पीते समय करते हैं ये 5 गलतियां? सेहत को हो सकते हैं गंभीर नुकसान 

Drink Water: ये हैं पानी पीने के सबसे बेस्ट तरीके

खास बातें

  1. अगर आप करते हैं पानी पीते हुए ये गलतियां तो हो जाएं सावधान.
  2. इन पांच तरीकों से पिएं पानी हमेशा रहेंगे हेल्दी और फेट.
  3. जानें क्या है पानी पीने का सही तरीका.

Water Drinking Schedule: क्या आप जानते हैं पानी पीने का भी एक तरीका होता है? अगर आप भी पानी पीते समय गलती करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. हर कोई आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देता है, लेकिन क्या कोई ये बताता है कि पानी कैसे पीना चाहिए. नहीं तो यहां हम बता रहे हैं आपकी उन गलतियों के बारे में जो आप अक्सर पानी पीते हुए करते हैं! पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और कई बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं, लेकिन वहीं अगर आप पानी को गलत तरीके से पीएं तो आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं. कई लोग खाली पेट पानी पीने के फायदे गिनाते हैं. माना जाता है कि एक दिन 3 से 5 लीटर तक पानी पीना चाहिए! आपके दिमाग में भी एक ही सवाल घूम रहा होगा कि पानी पीने का सही तरीका क्‍या है?

हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल करने के लिए ये हैं 7 अद्भुत समर फूड्स, नेचुरल तरीके से काबू होगा रक्तचाप!

 कोई कहता है खाली पेट पानी नहीं पीना चाहिए, कोई कहता है खाली पेट पानी पीना चाहिए, तो कोई कहता है खाने के बाद पानी पीना चाहिए तो किस की बीत मानें और किसकी नहीं. यहां हम बता रहे हैं पानी पीना का सही समय और सही तरीके के बारें.


पानी पीने का सही तरीका (Right Way to Drink Water) 

1. सुबह खाली पेट पिएं पानी

हेल्थ एक्सपर्ट भी यही मानते हैं कि सुबह खाली पेट पानी पीने चाहिए. इससे न सिर्फ आपका शरीर हाइड्रेट रह सकता है बल्कि आपके शरीर की सफाई या डिटॉक्स भी करता है. सुबह खाली पेट पानी पीने से आपको गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है. सुबह खाली पेट पानी पीने के लिए गुनगुना करें जिससे की शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाएं.

क्या गर्मियों में अंडे सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं? जानें समर सीजन में एक दिन में कितने अंडे खाना सेफ है

is3ihj3cWater Drinking Schedule: सुबह खाली पेट पिएं पानी रहेंगे स्वस्थ

2. कभी खड़े होकर न पिएं पानी

पुराने लोग अक्सर कहते हैं कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए. क्या आपने कभी सोचा है कि इसके पीछे क्या लॉजिक है. कहा जाता है कि आयुर्वेद में भी इस बात को कहा गया है कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से पानी पेट के निचले हिस्‍से में चला जाता है.और आपको खाना खाने से पोषक तत्‍व नहीं मिल पाते है.

आपकी समर डाइट में कौन सी 5 चीजें जरूर होनी चाहिए? पोषण विशेषज्ञ ने दिया गर्मियों में हेल्दी रहने के मंत्र

3. वर्कआउट के बाद पानी पीना न भूलें

एक्सरसाइज या कुछ भी वर्कआउट करने के बाद पानी जरूर पीना चाहिए. इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट रहेगा. ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य को भी फायदा होगा. वर्कआउट करने के बाद शरीर में तरल पदार्थों की मात्रा कम होने लगती हैं.

4. पानी को छोटे सिप में पिएं

कई बार हम पानी को एक सांस में पी लेते हैं ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. एक घूट में पानी पीने की बजाय छोटे-छोटे सिप में पानी पिएं. धीरे-धीरे पानी पीने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत हो सकता है साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर हो सकता है.

आपको भी होती है बहुत ज्यादा थकान, तनाव और अक्सर पेट की समस्याएं, तो कमजोर है आपकी इम्यूनिटी!

sit and drink waterWater Drinking Schedule: पानी को एक सांस में नहीं सिप में पिएं

5. खाने से आधे घंटे पहले या बाद ही पानी पिएं

अगर खाना खाने के तुरंत पहले पानी पीते हैं तो आप खाना सही से नहीं खा पाते क्योंकि इससे आपका पेट भर जाता है और आपको पोषण नहीं मिल पाता है. अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इससे आपको कब्ज की भी समस्या हो सकती है. उल्टी होने की भी आशंका रहती है. 

गलत तरीके से पिएंगे पानी तो ये हो सकते हैं नुकसान

- गलत तरीके से पानी पीने से किडनी की समस्‍याएं हो सकती हैं.
- पेट या पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. 
- पानी पीने का गलत तरीका आपके सिर में दर्द, भारीपन और सुस्‍ती पैदा हो सकती है.
- रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है.
- लिवर की कमजोरी, स्किन एलर्जी, बालों का झड़ना भी हो सकता है.  
- यह डायबिटीज और ब्‍लड प्रेशर की समस्‍याएं भी हो सकती हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Garlic For Dandruff: डैंड्रफ को जड़ से मिटा देता है लहसुन का घरेलू नुस्खा, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं रूसी से छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------