होम »  लिविंग हेल्दी »  Diabetes: मीठा खाने से नहीं बढ़ता है Blood Sugar Level! तो क्यों होती है डायबिटीज, क्या हैं इसके कारण

Diabetes: मीठा खाने से नहीं बढ़ता है Blood Sugar Level! तो क्यों होती है डायबिटीज, क्या हैं इसके कारण

How To Prevent Sugar Diabetes: डायबिटीज जैसी बीमारी में सेहत का खास ख्याल रखने की काफी जरूरी होती है. डाइबिटीज की रोकथाम के लिए ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करना काफी जरूरी होता है. डायबिटीज के लक्षण (Diabetes Symptoms) दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है.

Diabetes: मीठा खाने से नहीं बढ़ता है Blood Sugar Level! तो क्यों होती है डायबिटीज, क्या हैं इसके कारण

Diabetes: यहां जानें क्यों होती है और डायबिटीज होने के कारण

खास बातें

  1. क्या होती है डायबिटीज (Diabetes) और इसके कारण.
  2. मीठा (Sugar) खाने से नहीं बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल!
  3. जानें डायबिटीज से जुड़े मिथ जिन्हें नहीं जानते लोग.

Sugar For Diabetes: डायबिटीज जैसी बीमारी में सेहत का खास ख्याल रखने की काफी जरूरी होती है. डायबिटीज की रोकथाम (Prevention Of Diabetes) के लिए ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करना काफी जरूरी होता है. डायबिटीज के लक्षण (Diabetes Symptoms) दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है. कई लोग डायबिटीज के मिथ (Diabetes Myths) पर यकीन कर लेते हैं. डायबिटीज का इलाज (Treatment Of Diabetes) करने के लिए अक्सर लोग डायबिटीज की दवा का इस्तेमाल करते हैं. लेकि‍न जाने अंजाने में डायबिटीज की असरदार दवा सोचकर लिया जा रहा ड्रग कहीं न कहीं आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में मधुमेय के लिए आहार (Diabetes Diet) और एक्सरसाइज (Exersice) की जरूरत होती है. कई लोग आपको ब्लड शुगर को कंट्रोल (Control Blood Sugar) करने की सलाह देते होंगे.कई बार आप सोच में पड़ जाते होंगे कि कौन सी सलाह मानी जाए. डायबिटीज (Diabetes) में ज्यादा आलू न खाएं, वजन कम (Lose Weight) करें, मीठा नहीं खाना चाहिए. सबसे बड़ा मिथक यही है कि डायबिटीज में मीठा नहीं खाना चाहिए. तो यहां जानें क्या होती है डायबिटीज इसके डाइबिटीज के कारण... 

ये चार चीजें पेट की गैस का तुरंत इलाज और कब्ज के घरेलू उपचार के लिए हैं कमाल! जानें Acidity में क्या खाना चाहिए?

शानदार हैं ये तेजी से वजन बढ़ाने के उपाय, अपनाएंगे 5 टिप्स तो मिलेगी हेल्दी बॉडी और कमाल की पर्सनालिटी!


डायबिटीज क्या है | What Is Diabetes 

डायबिटीज होने पर इंसुलिन का संतुलन बिगड़ जाता है. शरीर में इंसुलिन का उत्पादन प्रभावित होता है. हालांकि, कई बार लोग इस बीमारी की वजह से परेशान रहते हैं और इससे जुड़े मिथ को सच मान बैठते हैं. इस रोग में शरीर का ब्लड ग्लूकोज लेवल अधिक हो जाता है. आप जिस खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं, उससे ग्लूकोज शरीर में बनता है. डायबिटिज दो प्रकार के होते हैं टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटिज. दोनों अलग होते हैं. 

क्या डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं कॉफी, Blood Sugar Level पर क्‍या होता है कैफीन का असर

क्या आप भी पानी पीते समय करते हैं ये 5 गलतियां? स्वास्थ्य को हो सकते हैं गंभीर नुकसान 

g1okp2sBlood Sugar Level: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना जरूरी होता है 

डायबिटीज में मीठा खाना चाहिए या नहीं | Can People With Diabetes Eat Sweets

डायबिटीज को लेकर सबसे बड़ा मिथक है कि ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज होती है. अक्सर लोग सोचते हैं कि डायबिटीज तभी होती है, जब आप अधिक मीठा खाते हैं, लेकिन इस बारे में जानना जरूरी है. डायबिटीज होने के पीछे का कारण सिर्फ चीनी नहीं होती है. ज्यादा मात्रा में मीठा खाने से मोटापा बढ़ता है, जिसकी वजह से डायबिटीज टाइप-2 हो सकती है. लोगों को लगता है कि डायबिटीज से ग्रसित होने पर मीठा खाने से दूर रहना चाहिए, क्योंकि इससे डायबिटीज और खतरनाक रूप ले सकती है. डायबिटीज से ग्रसित होने पर आपको थोड़ी-थोड़ी देर बाद कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए, जिसका मतलब यह है कि आप थोड़ा सा मीठा खा सकते हैं.

वजन कम करने के साथ Blood Sugar Level कंट्रोल करने के लिए करें ये एक काम

पीरियड की डेट आगे बढ़ाने वाली गोलियां लेने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान, रहें सावधान!

डायबिटीज के कारण | Causes Of Diabetes 

- देर रात को खाना खाने से शरीर का वजन बढ़ जाता है जिससे ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल हो सकता है और डायबिटीज की समस्या हो जाती है. मोटापा जिन लोगों के शरीर का वजन ज्यादा होता है और वे इसके लिए कुछ नहीं करते तो भी यह समस्या हो सकती है.

- कामकाज और बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोग रात को देर से सोते हैं। सुबह जल्दी उठ जाते हैं। पर्याप्त नींद न लेने की वजह से डायबिटीज होने की समस्या बढ़ जाती है.

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के घर आई नन्ही परी, सरोगेसी से मां बनीं Shilpa Shetty, जानें क्‍या होती है सरोगेसी

इन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम, जानें बादाम के फायदे-नुकसान और एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

- रोजाना एक्सरसाइज करना काफी जरूरी है. व्यायाम न करने की वजह से शरीर में इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है, जिससे डायबिटीज होने का खतरा रहता है.

- डिहाइड्रेशन की समस्या भी डाइबिटीज का कारण होती है. दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना जरूरी होता है. पानी की कमी से शरीर हाइड्रेट नहीं हो पाता. इससे ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है.

- अपने आहार में पौष्टिक चीजें जैसे बींस, हरी सब्जियां और साबुत अनाज न लेने की वजह से भी यह समस्या हो जाती है. पैकेट बंद चिप्स और जंक फूड अधिक मात्रा में खाने की वजह से भी डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्‍या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं केला? जानें Blood Sugar Levels पर क्‍या होता है केले का असर...

अगर आपका काम बैठकर करने वाला है, तो हो जाएं सावधान, Back Pain के साथ जोड़ों में दर्द के लिए ये तरीके हैं कमाल!

रोजाना 10 हजार कदम चलने से भी नहीं घटता है वजन, जानें तेजी से वजन घटाने के 10 आसान टिप्स

आसानी से वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम, तेजी से घटेगा Body Fat और पेट की चर्बी! 

वजन कम करने में मददगार है लो फैट फूड? तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगी ये 3 चीजें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

30 साल के बाद तेजी से झड़ते और टूटते हैं बाल, हेयर फॉल रोकने के लिए काम आएंगे ये टिप्स, मिलेंगे काले, घने और सिल्की बाल!

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए जबरदस्त है यह एक चीज, रोजाना करेंगे सेवन तो कंट्रोल में रहेगा बीपी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------