होम »  लिविंग हेल्दी »  Diabetes And Coffee: क्या डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं कॉफी, Blood Sugar Level पर क्‍या होता है कैफीन का असर

Diabetes And Coffee: क्या डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं कॉफी, Blood Sugar Level पर क्‍या होता है कैफीन का असर

Type 2 Diabetes and Caffeine: डायबिटीज, मधुमेह या शुगर. इस रोग को इन तीनों नामों से जाना जाता है. यह असल में डायबिटीज मेलेटस (डीएम) (Diabetes Mellitus) है, जिसे आम भाषा में मधुमेह (Madhumeh) या शुगर (Sugar) कहा जाता है. यह चयापचय संबंधी बीमारियों का एक समूह है. इस बीमारी में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो जाता है. डायबिटीज (Diabetes) खतरनाक हो सकता है.

Diabetes And Coffee: क्या डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं कॉफी, Blood Sugar Level पर क्‍या होता है कैफीन का असर

Diabetes and caffeine: डायबिटीज में कॉफी या कैफीन लेने से ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है या नहीं.

खास बातें

  1. Blood Sugar Level पर क्‍या होता है कैफीन का असर
  2. क्या डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं कॉफी
  3. यह असल में डायबिटीज मेलेटस (डीएम) (Diabetes Mellitus) है

Type 2 Diabetes and Caffeine: डायबिटीज, मधुमेह या शुगर. इस रोग को इन तीनों नामों से जाना जाता है. यह असल में डायबिटीज मेलेटस (डीएम) (Diabetes Mellitus) है, जिसे आम भाषा में मधुमेह (Madhumeh) या शुगर (Sugar) कहा जाता है. यह चयापचय संबंधी बीमारियों का एक समूह है. इस बीमारी में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो जाता है. डायबिटीज (Diabetes) खतरनाक हो सकता है. कई लोग डायबिटीज का घरेलू इलाज (Treatment Of Diabetes) तलाशते हैं, लेकिन जरूरी है क‍ि डायबिटीज के मरीज अपने ब्‍लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को लगातार चेक करते रहें. डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control) करने के लिए आहार (Diet) पर ध्यान देना जरूरी होती है.  ब्लड शुगर को कंट्रोल (Control Blood Sugar) करने के लिए आप अपनी डाइट (Diabetes Diet) और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर सकारात्‍मक परिणाम पा सकते हैं. डायबिटीज आहार से जुड़े भी बहुत से सवाल होते हैं. अक्‍सर लोग इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं क‍ि डायबिटीज में कॉफी पी सकते हैं या नहीं. डायबिटीज में कॉफी या कैफीन लेने से ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है या नहीं. कई बार तो यह भी पूछा जाता है क‍ि डायबिटीज के मरीज अगर कैफीन लें तो उनका ब्‍लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अचानक से बढ़ जाता है क्‍या... चल‍िए जानते हैं इन सवालों के जवाब- 

Remedies for Stamina: यौन शक्ति को बढ़ाने के 6 असरदार घरेलू नुस्खे

डायब‍िटीज के शुरुआती लक्षण क्‍या हैं (What are the early signs of diabetes?)


1. बहुत ज्यादा और बार बार प्यास लगना. 
2. बिना कुछ किए भी थकान महसूस होना.
3. वजन का अचानक से या तेजी से कम हो जाना.
4. चोट को भरने में समय लगना या चोट का न भरना.
5. बार-बार पेशाब आना.
6. बार-बार भूख लगना. 
7. नजर कमजोर होना.

Clove For Diabetes: लौंग करेगी ब्लड शुगर को कंट्रोल, लौंग के फायदे

क्‍या डायबिटीज में कैफीन लेने से बढ़ सकता है ब्‍लड शुगर लेवल (Diabetes: Can caffeine affect blood sugar levels?)

आप जो खाते हैं वह आपके रक्त शर्करा के स्तर (blood sugar levels) को सीधे प्रभावित करता है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने से डायबिटीज यानी मधुमेह होने के खतरे को कम (Reduce the risk of developing diabetes) किया जा सकता है. अगर आपको पहले से ही डायबिटीज है, तो इसका असर हर दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकता है. कुछ लोगों में सकारात्मक प्रभाव हो सकता है जबकि अन्य रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का अनुभव कर सकते हैं. यह असर पूरी तरह से कैफीन की खपत की मात्रा पर भी निर्भर करता है. अगर आपका ब्‍लड शुगर लेवल पहले से ही नियंत्रण से बाहर है, तो आपको कैफीन का सेवन कम करना चाहिए, विशेष रूप से चीनी और क्रीम वाली कॉफी का. मॉडरेशन में कैफीन का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए स्वस्थ हो सकता है.

मैक्स हॉस्पिटल के हेड न्यूट्रिशनिस्ट डायटिशियन उपासना शर्मा बताती हैं, "कॉफ़ी एक बहुत ही सामान्य पेय है. अध्ययनों के अनुसार, अगर एक स्वस्थ व्यक्ति मॉडरेशन में कॉफ़ी का सेवन करता है, तो इससे डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है. लेकिन अगर व्यक्ति पहले से ही मधुमेह से पीड़ित है तो कॉफी का सेवन ब्‍लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव में योगदान कर सकता है. आदर्श रूप से, मधुमेह रोगियों को कॉफी से बचना चाहिए. वे बिना चीनी के डिकैफ़िनेटेड कॉफी का विकल्प चुन सकते हैं.

क्या डायबिटीज में खा सकते हैं आलू और चावल? यहां हैं स्पेशलिस्ट के जवाब

ahu36abg

Diabetics Diet: डायबिटीज के मरीजों को नियंत्रित मात्रा में कॉफी पीनी चाहिए.

डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्‍दी ड्रिंक्‍स (Healthy drinks for diabetes)

मधुमेह रोगी कुछ स्वस्थ पेय चुन सकते हैं जो स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. कुछ स्वस्थ विकल्पों में शामिल हो सकते हैं-

1.सब्जियों का जूस

वेजिटेबल जूस बेहद हेल्दी होता है. ये कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. अधिकतम लाभ के लिए सब्जी का रस तैयार करने के लिए पत्तेदार साग चुनें.

क्या डायबिटीज में खा सकते हैं आलू और चावल? यहां हैं स्पेशलिस्ट के जवाब

Home Remedies: डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के कारगर नुस्खे

t6cvq3go

Diabetes: डायबिटीज के रोगी को अपने आहार का खास ध्‍यान रखना चाहिए.
 

2. हर्बल चाय

चाय भी एक स्वस्थ विकल्प है, लेकिन चीनी के बिना. यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो आप हर्बल चाय का चयन कर सकते हैं जो कई अन्य लाभों के साथ भरी हुई हैं. 

"चाय भी एक स्वस्थ विकल्प नहीं है क्योंकि इसमें कैफीन होता है. मधुमेह वाले लोग हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं जो कैफीन मुक्त हैं," शर्मा कहती हैं. कुछ हर्बल चाय जो कैफीन मुक्त हैं, उनमें कैमोमाइल चाय, अदरक की चाय और पेपरमिंट चाय शामिल हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज में खाएं ये 5 फल, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज को दूर भगा देंगी ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

3. हरे रंग का जूस

हरे रंग का जूस सेहत को और भी कई फायदे देता है. हरी पत्तेदार सब्जी से बना यह जूस कई अध्ययनों में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाला साबित हुआ. एक सामान्य स्तर पर किए गए अध्ययन में यह बात पता चली है कि हरी पत्तेदार सब्जियों में ऐंटिऑक्सिडेंट की मात्रा ज्यादा होती है. ऐसे में ये सब्जियां डायबीटीज के मरीजों के लिए रामबाण साबित होती हैं.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

क्‍या आपको भी जल्‍दी शुरू हुए थे पीरियड्स, तो आप हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित

Blood Sugar Levels: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके!

डायबिटीज रोगी हेल्‍दी वेट और ब्‍लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए अपनाएं ये एक्‍सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Type 2 diabetes: केल जूस से कैसे करें डायबिटीज को कंट्रोल? जानें इस सेहतमंद जूस के बारे में

अगर दिखें ये 8 लक्षण, तो आप इस बीमारी से हो सकते हैं पीड़ित

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------