होम »  ख़बरें »  हरियाणा सरकार Yoga को पाठ्यक्रम में करेगी शामिल, मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक, जानें योग करने के फायदे

हरियाणा सरकार Yoga को पाठ्यक्रम में करेगी शामिल, मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक, जानें योग करने के फायदे

Benefits Of Yoga: हरियाणा सरकार योग को एक अलग विषय के रूप में शामिल करने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है. हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में 1 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में योग को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाएगा. इसका उद्देश्य छात्रों को कम उम्र से ही योग करने की आदत को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है.

हरियाणा सरकार Yoga को पाठ्यक्रम में करेगी शामिल, मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक, जानें योग करने के फायदे

सभी सरकारी स्कूलों में 1 अप्रैल 2021 से योग बनेगा पाठ्यक्रम का हिस्सा

हरियाणा सरकार योग को एक अलग विषय के रूप में शामिल करने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है. हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में 1 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में योग को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाएगा. इसका उद्देश्य छात्रों को कम उम्र से ही योग करने की आदत को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है. योग को स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने वाला हरियाणा शायद देश का पहला राज्य होगा. यह जानकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई हरियाणा योग परिषद की बैठक में दी गई. बैठक में कई अन्य फैसले भी लिए गए हैं. इसमें योगगुरु रामदेव ने भी हिस्सा लिया. वह राज्य में योग और आयुर्वेद के प्रचार के लिए हरियाणा के ब्रांड एंबेसडर है.

विटामिन डी की कमी को दूर करता है मशरूम, डाइट में शामिल करने से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे!

बैठक में बताया गया कि नैतिक शिक्षा के अलावा छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2016-17 से योग पढ़ाया जा रहा है. अब एक कदम और बढ़ाते हुए योग को स्कूली पाठ्यक्रम में अनिवार्य या वैकल्पिक विषय बनाने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने एक समिति का गठन किया है.


मनोहर लाल ने कहा कि सरकार का उद्देश्य योग को जमीनी स्तर पर ले जाना और लोगों को योग को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है. योग और व्यायामशालाओं के अलावा ग्रामीण स्तर पर पर्याप्त बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराया जा रहा है. उन्होंने विकास एवं पंचायत विभाग को राज्य में 1000 अतिरिक्त योगशालाओं की स्थापना के लिए एक सप्ताह के भीतर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए.

उन्होंने आयुष विभाग को योगशालाओं में वेलनेस केंद्रों की स्थापना के लिए प्राथमिकता आधार पर कार्य करने और केंद्रों में की जाने वाली गतिविधियों को जल्द अंतिम रूप देने को कहा. बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि हरियाणा योग परिषद के तत्वावधान में हर महीने के पहले रविवार को ‘योग प्रशिक्षण दिवस' का आयोजन किया जाएगा.

ठंड के मौसम में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त हैं ये 8 सुपरफूड्स, अभी से कर लें डाइट में शामिल!

इसके तहत जिला, ब्लॉक और तहसील स्तर पर योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें प्रशिक्षित शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक (पीटीआई) और शारीरिक शिक्षा में डिग्री धारक (डीपीई) लोगों को योग प्रशिक्षण प्रदान करेंगे. प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र का नाम बदलकर ‘योग और आयुष केंद्र' किया जाएगा व ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा सभी जिला मुख्यालयों पर ‘योग और आयुष केंद्र' स्थापित किए जाएंगे.

योग करने से होते हैं ये 7 कमाल के फायदे | These 7 Amazing Benefits From Doing Yoga

1. मन को रखता है शांत

योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, लेकिन चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है. योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है.

जानें वजन घटाने का सबसे कारगर और आसान तरीका, पेट चर्बी के साथ पिघलेगा पूरी बॉडी का फैट!

2. हमेशा रहेंगे निरोगी

योगाभ्यास से आप रोगों से भी मुक्ति पा सकते हैं. योग से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है. योग से शरीर स्वस्थ और निरोग बनता है. योग समग्र स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.

3. मूड और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

योग आपके मूड और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह शरीर में तनाव और तनाव को दूर करने में मदद करता है. अगर महामारी ने आपको शारीरिक और मानसिक रूप से बुरी तरह प्रभावित किया है, तो योग करना आपके लिए मददगार हो सकता है.

4. वजन को रखता है कंट्रोल

योग मांस पेशियों को पुष्ट करता है और शरीर को तंदुरुस्त बनाता है, तो वहीं दूसरी ओर योग से शरीर से फैट को भी कम किया जा सकता है. रोजाना योग करने से अपने शरीर के वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

5. ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल

योग से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को घटता है. डायबिटीज रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद है. योग LDL या बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है.

सर्दियों के सबसे बेहतरीन सुपरफूड अखरोट खाने के हैं कई कमाल के फायदे, जल्द करें डाइट में शामिल!

6. लचीलेपन में सुधार करता है

योग शरीर के लचीलेपन में सुधार के लिए बहुत अच्छा है. ज्यादातर योगा पोज आपकी मांसपेशियों को स्ट्रेच करने के लिए बेहतरीन हो सकते हैं. कई ऐसे योगासन हैं जो शरीर को लचीला बनाने में मदद करते हैं.

7. हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

उच्च रक्तचाप वाले लोग योग करके लाभ उठा सकते हैं. यह रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है और इसके तनाव से राहत के लाभ आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में विटामिन सी की कमी को दूर करने और सर्दी-खांसी से निजात पाने के लिए खाएं ये 6 फल!

वजन घटाने के लिए शानदार हैं ये 5 सुपर हेल्दी लो कार्ब वेजिटेबल्स, अपनी वेट लॉस डाइट में करें शामिल

Stretching Exercises: पैरों में खिंचाव और अकड़न से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 6 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फेफड़ों के लिए कितना पॉल्यूशन खतरनाक है? किन लोगों को सबसे ज्यादा खतरा? जानें कैसे करें बचाव

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

ताज़ातरीन ख़बरें

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------