होम »  ख़बरें »  Corona Vaccine: Oxford यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई जा रही कोरोना वैक्सीन नवंबर तक आ सकती है भारत, 1000 रु हो सकती है कीमत

Corona Vaccine: Oxford यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई जा रही कोरोना वैक्सीन नवंबर तक आ सकती है भारत, 1000 रु हो सकती है कीमत

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) में विकसित कोरोनावायरस वैक्सीन भारत में (Corona Vaccine in India) नवंबर तक आ सकती है. जाएगा. भारत में इसका मूल्य 1000 रुपया (Corona Vaccine Price) होगा.

Corona Vaccine: Oxford यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई जा रही कोरोना वैक्सीन नवंबर तक आ सकती है भारत, 1000 रु हो सकती है कीमत

Corona Vaccine : कोरोना वैक्सीन के नवंबर तक भारत में आने की उम्मीद है

बीते कई महीनों से कोरोना वायरस से जंग लड़ रही दुनिया ने अब जरा सी राहत की सांस ली होगी. अब आप पूछेंगे क्यों, तो सोमवार को एक अच्छी खबर कि ऑक्सफ़ोर्ड (Oxford University) ने जिस कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) का ट्रायल किया था वह बहुत दूर तक कामयाब रहा है. इतना ही नहीं इस वैक्सीन (Corona Vaccine) यानी टीके (Corona ka Tika) के उत्पादन की तैयारी भी शुरू हो गई है. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) में विकसित कोरोनावायरस वैक्सीन भारत में (Corona Vaccine in India) नवंबर तक आ सकती है. जाएगा. भारत में इसका मूल्य 1000 रुपया (Corona Vaccine Price) होगा.

Home Remedies For Acne: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए ये दो चीजें हैं रामबाण उपाय, जानें चेहरे पर लगाने का तरीका!


वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute Of India Ltd) ने खुद वैक्सीन बनाने का काम शुरू कर दिया है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख अदार पूनावाला ने NDTV को बताया ''200 मिलियन डॉलर को इस दवा में लगाने का कार्य एक झटके में ही कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि हालांकि ये जोख़िम भरा कारोबारी फ़ैसला हो सकता है, लेकिन कंपनी का कहना है कि इसकी ज़रूरत देखते हुए वो ये काम कर रही है. अगर अगले चरण में यह सफल नहीं हुआ तो हमारी तरफ से उठाए गए रिस्क का नुकसान हमें उठाना पड़ेगा. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) में विकसित कोरोनावायरस वैक्सीन भारत में (Corona Vaccine in India) नवंबर तक आ सकती है.


Raisins And Honey Benefits: किशमिश और शहद का एक साथ करें सेवन और पाएं ये गजब के स्वास्थ्य लाभ!


कोरोनावायरस वैक्सीन के साइड इफेक्ट! 

इस सप्ताह द लांसेट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित परीक्षण परिणामों में कहा गया है कि टीके के पहले चरण में परीक्षणों में अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी. सबसे बड़ा सवाल जो कि साइड इफेक्ट से जुड़ा है, तो उसके लिए बताया गया था कि इस टीके से किसी भी गंभीर साइड इफेक्ट का संकेत नहीं दे रहा है और एंटीबॉडी बना रहा है सीरम इंस्टीट्यूट, जो दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है, ने कहा कि भारत में सभी लोगों को टीका लगाने में दो साल तक लग सकते हैं.

कितनी कोरोनावायरस वैक्सीन मिलेंगी भारत को 

उन्होंने कहा कि हम अगस्त में भारत में चरण 3 के परीक्षणों पर जाने के लिए आश्वस्त हैं और हम आशा करते हैं कि इसे पूरा होने में दो से ढाई महीने लगेंगे ... और वह नवंबर तक पूरा हो जाएगा. भारत के लोगों के लिए सीरम इंस्टीट्यूट में निर्मित कोविशिल्ड का आधा स्टॉक तैयार किया जाएगा. जिसका मतलब है कि प्रत्येक महीने लगभग 60 मिलियन शीशियों में से, भारत को 30 मिलियन मिलेंगे.

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए

बाजार पर असर कब तक

वैश्वीकरण के युग में, "स्वास्थ्य विशेषज्ञों और अर्थशास्त्रियों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जब तक पूरे विश्व का टीकाकरण नहीं किया जाता है और कमजोर आबादी की रक्षा नहीं की जाती है. तब तक कारखानों और व्यवसायों को हर जगह खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. जिसका मतलब है भारत के भी आयात और निर्यात पर तब तक असर पड़ेगा.

Best Age to Get Pregnant: जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

और खबरों के लिए क्लिक करें. 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या होता है ह्यूमन पेपिलोमा वायरस, जानें इसके बारे में सबकुछ

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------