होम »  ख़बरें »  COVID-19 Vaccine: बैज्ञानिकों ने बनाया 'Ultrapotent' कोविड-19 वैक्सीन जैसा ऑप्शन : Study

COVID-19 Vaccine: बैज्ञानिकों ने बनाया 'Ultrapotent' कोविड-19 वैक्सीन जैसा ऑप्शन : Study

COVID-19 Vaccine Candidate: जर्नल सेल में प्रकाशित अध्ययन ने नोट किया कि यह 6 गुना कम वैक्सीन की खुराक पर चूहों में 10 गुना अधिक न्यूट्रिलाइजिंग एंटीबॉडीज उत्पन्न करता है, और एक मजबूत बी-सेल इम्यूनिट प्रतिक्रिया भी दिखाता है. जो एक टिकाऊ टीका और प्रभाव के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है.

COVID-19 Vaccine: बैज्ञानिकों ने बनाया Ultrapotent कोविड-19 वैक्सीन जैसा ऑप्शन : Study

"हमें उम्मीद है कि नैनोपार्टिकल वैक्सीन इस महामारी से लड़ने में मदद कर सकती है"

वाशिंगटन: वैज्ञानिकों ने COVID-19 के लिए एक वैक्सीन ऑप्शन का विकास किया है जो पशु मॉडल में सुरक्षात्मक एंटीबॉडी के "अत्यंत उच्च स्तर" का उत्पादन करता है, जो महामारी पर अंकुश लगाने के लिए एक उपचारात्मक विकल्प हो सकता है.

अमेरिका में वाशिंगटन विश्वविद्यालय (UW) स्कूल ऑफ मेडिसिन के लोगों सहित शोधकर्ताओं के अनुसार, नैनोपार्टिकल वैक्सीन चूहों में वायरस-बेअसर करने वाले एंटीबॉडी का उत्पादन करता है, जो उन लोगों में अधिक देखा जाता है, जो बीमारी से उबर चुके हैं.

जर्नल सेल में प्रकाशित अध्ययन ने नोट किया कि यह 6 गुना कम वैक्सीन की खुराक पर चूहों में 10 गुना अधिक न्यूट्रिलाइजिंग एंटीबॉडीज उत्पन्न करता है, और एक मजबूत बी-सेल इम्यूनिट प्रतिक्रिया भी दिखाता है. जो एक टिकाऊ टीका और प्रभाव के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है.



जब वैक्सीन के साथ एक भी गैर-अमानवीय प्राइमेट का टीकाकरण किया गया था, तो वैज्ञानिकों ने कहा कि कैंडिडेट चिकित्सीय रूप से उत्पादित एंटीबॉडीज को बेअसर करते हुए कोरोनोवायरस के स्पाइक प्रोटीन पर कई अलग-अलग साइटों को लक्षित करता है, जिसका उपयोग मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए किया जाता है.

उन्होंने कहा कि यह वायरस के उत्परिवर्तित उपभेदों के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित कर सकता है.



अध्ययन के अनुसार, वैक्सीन की आणविक संरचना मोटे तौर पर वायरस की नकल करती है, जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को भड़काने की अपनी बढ़ी हुई क्षमता के लिए जिम्मेदार हो सकती है.

यूडब्ल्यू मेडिसिन के अध्ययन के सह-लेखक नील किंग ने कहा, "हमें उम्मीद है कि हमारा नैनोपार्टिकल प्लेटफॉर्म इस महामारी से लड़ने में मदद कर सकता है, जिससे हमारी दुनिया को बहुत नुकसान हो रहा है."

श्री राजा ने कहा, "इस वैक्सीन कैंडिडेट की शक्ति, स्थिरता, और व्यवहार्यता जांच के तहत इसे कई अन्य लोगों से अलग करती है," 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

स्वास्थ्य को कमाल के फायदे देती है दालचीनी, पाचन इंप्रूव करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने में है कारगर

थायराइड से राहत पाने के लिए ये 5 नेचुरल तरीकें हैं शानदार, अपनी आदतों में आज से ही करें शामिल!

Men Infertility: पुरुषों में क्या होता है बांझपन? डॉक्टर से जानें कैसे करें पुरुष बांझपन का निदान?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 5 फलों को डाइट में जरूर करें शामिल!



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -