होम »  लिविंग हेल्दी »  Thyroid Natural Remedies: थायराइड से राहत पाने के लिए ये 5 नेचुरल तरीकें हैं शानदार, अपनी आदतों में आज से ही करें शामिल!

Thyroid Natural Remedies: थायराइड से राहत पाने के लिए ये 5 नेचुरल तरीकें हैं शानदार, अपनी आदतों में आज से ही करें शामिल!

How To Relief Thyroid Problems: कुछ फूड्स खाने या कुछ से बचने से हाइपोथायरायडिज्म का इलाज (Treatment Of Hypothyroidism) नहीं हो सकता है, लेकिन वे आपको बेहतर तरीके से स्थिति से निपटने में मदद कर सकते हैं. हाइपोथायरायडिज्म के लिए इन प्राकृतिक उपचारों का पालन करें.

Thyroid Natural Remedies: थायराइड से राहत पाने के लिए ये 5 नेचुरल तरीकें हैं शानदार, अपनी आदतों में आज से ही करें शामिल!

Thyroid Natural Remedies: थायरॉयड ग्रंथि आपकी गर्दन के सामने के निचले हिस्से में स्थित है

खास बातें

  1. यहां जानें हाइपरथाइरॉयडिज्म के 4 असरदार घरेलू उपचार .
  2. थायरॉयड ग्रंथि आपकी गर्दन के सामने के निचले हिस्से में स्थित है.
  3. थायराइड मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में मदद करता है.

How To Get Rid Of Hypothyroidism: हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण थायरॉइड ग्रंथि (Thyroid Gland) अंडरएक्टिव हो जाती है और थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone) पर्याप्त नहीं बना पाता है. थायरॉयड ग्रंथि आपकी गर्दन के सामने के निचले हिस्से में स्थित है. ग्रंथि द्वारा जारी हार्मोन हृदय, मस्तिष्क, मांसपेशियों और त्वचा सहित मानव शरीर के लगभग हर हिस्से को प्रभावित करते हैं. कुछ फूड्स खाने या कुछ से बचने से हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) का इलाज नहीं हो सकता है, लेकिन वे आपको बेहतर तरीके से स्थिति से निपटने में मदद कर सकते हैं. थायराइड से राहत पाने के लिए नेचुरल तरीके (Natural Ways To Get Relief From Thyroid) आजमाए जा सकते हैं.

इन 4 कारणों से होती है कब्ज, पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ये हैं 5 कारगर घरेलू नुस्खे!

थायराइड चयापचय को नियंत्रित करता है, जो शरीर के तापमान, दिल की धड़कन को प्रभावित करता है और कैलोरी बर्न को भी नियंत्रित करता है. जब शरीर पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन करने में असमर्थ होता है, तो यह मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को धीमा कर देता है और इसलिए, शरीर कम ऊर्जा बनाता है और बढ़ जाता है.


थायराइड से राहत पाने के ये हैं आसान नेचुरल तरीके | These Are Natural Ways To Get Relief From Thyroid

1. संतुलित आहार

कोई ऐसी विशिष्ट आहार व्यवस्था नहीं है जिसका हाइपोथायरायड के रोगियों को पालन करना चाहिए. उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे शरीर द्वारा आवश्यक सभी पोषक तत्वों और विटामिनों से भरा हुआ संतुलित आहार खाएं. किसी भी भोजन का बहुत अधिक सेवन करना थायराइड के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए, पोषक तत्वों से भरपूर फल और सब्जियां हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित लोगों के लिए मददगार साबित होने वाला है.

झड़ते बाल और गंजेपन से हैं परेशान? बालों की ग्रोथ के लिए क्या करना चाहिए और किन चीजों से बचें!

2. इन फूड्स का न करें सेववन

हाइपोथायरायड के रोगियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सोया और कॉफी से दूर रहें क्योंकि वे हार्मोन दवा का उपयोग करने की शरीर की क्षमता को कम कर सकते हैं. इसके अलावा, यहां तक कि हेल्दी फूड जैसे केल, ब्रोकोली और पालक का सेवन मध्यम मात्रा में करना चाहिए क्योंकि ये आयोडीन से भरपूर होते हैं.

3. स्वस्थ वसा का सेवन करें

स्वस्थ या अच्छे वसा और कोलेस्ट्रॉल की अपर्याप्त खपत हार्मोन असंतुलन को दे सकती है. अच्छे वसा और कोलेस्ट्रॉल को अधिकांश हार्मोन के निर्माण ब्लॉक के रूप में जाना जाता है. उदाहरणों में एवोकैडो, जैतून का तेल, नारियल का तेल, घी, सन बीज, मछली, दही, पनीर, नट्स, नट बटर, और अखरोट दूध शामिल हैं.

4. योग

हम सभी योग के कई स्वास्थ्य लाभों को जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग थायरायड ग्रंथि में रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकता है. हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों को अपने जीवन में योग को शामिल करने की सलाह दी जाती है. योग कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में कारगर माना जाता है.

सर्दियों में गुड़ खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, डायजेशन पावर बढ़ाने में भी है रामबाण!

hypothyroidismHow To Get Rid Of Thyroid: योग कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में कारगर माना जाता है.​

5. ग्लूटेन फ्री खाएं

हाइपोथायरायड के रोगियों को थायायड ग्रंथि पर ऑटोइम्यून हमलों को बढ़ाने वाले लस युक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. ब्रेड, पास्ता, सीज़निंग और मसाला मिक्स, गेहूं और जौ उच्च ग्लूटेन सामग्री वाले खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं. इनसे आपको हमेशा बचना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों का झड़ना रोकने के लिए ये 5 फूड्स हैं असरदार, डाइट में शामिल कर पाएं मजबूत बाल!

वजन घटाने के लिए ज्यादा नहीं बस इन 4 चीजों को रोजाना खाएं, पेट की चर्बी और बॉडी फैट भी होगा कम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Men Infertility: पुरुषों में क्या होता है बांझपन? डॉक्टर से जानें कैसे करें पुरुष बांझपन का निदान?

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 5 फलों को डाइट में जरूर करें शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------