होम »  ख़बरें »  बिहार को मिलेंगे और ज्यादा ब्लड बैंक, 7 जिलों के अस्पतालों में किए जाएंगे स्थापित

बिहार को मिलेंगे और ज्यादा ब्लड बैंक, 7 जिलों के अस्पतालों में किए जाएंगे स्थापित

इन क्षेत्रों में बहुत दिनों से ब्लड बैंक की स्थापना की मांग हो रह थी.

बिहार को मिलेंगे और ज्यादा ब्लड बैंक, 7 जिलों के अस्पतालों में किए जाएंगे स्थापित

बिहार के कई जिलों में ब्लड बैंक की कमी को देखते हुए बिहार मेडिकल सर्विसेज व इन्फ्रास्ट्रक्च र कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीएमएसआइसीएल) जल्द ही ब्लड बैंक स्थापित करेगा. बीएमएसआइसीएल के एक अधिकारी ने बताया कि सुपौल, शिवहर, पूर्वी चंपारण, अरवल, बांका, दरभंगा और भागलपुर में जल्द ही ब्लड बैंक की स्थापना की जाएगी. उन्होंने बताया कि इन जिलों में ब्लड बैंक के निर्माण के लिए निविदा जारी कर दी गई है. इन सभी जिलों में ब्लड बैंक का निर्माण करने में एक करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आएगी.

बीएमएसआइसीएल के मुख्य महाप्रबंधक रामांनद महतो ने बताया, "सभी सात जिलों में ब्लड बैंक स्थापित किए जाएंगे. इसके लिए निविदा जारी कर दी गई है और सभी औपचारिक प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद ब्लड बैंक स्थापना का काम शुरू कर दिया जाएगा."

जानें हाई ब्लड प्रेशर के इफेक्ट्स, कैसे लाइफस्टाइल में बदलाव कर इसे करा जा सकता है कंट्रोल


उन्होंने कहा, "इन सात जिलों में से छह जिलों के जिला अस्पतालों और दरभंगा के बेनीपुर अनुमंडलीय अस्पताल में ब्लड बैंक शुरू किए जाएंगे. इन इलाकों में बल्ड बैंक नहीं होने के कारण जरूरतमंदों को या तो अन्य जिलों में जाना पड़ता है, या आसपास के सामाजिक संस्थाओं के भरोसे रहना पड़ता है."

म्यूजिक को सुनकर उसे याद करने में दिमाग की लगती है ज्यादा मेहनत!

अगले वर्ष जनवरी तक इन स्थानों पर ब्लड बैंक काम करने लगेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि भागलपुर के जिला अस्पताल में ब्लड बैंक के लिए जहां 23़ 55 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे, वहीं अरवल जिला अस्पताल में 23़ 62 लाख रुपये खर्च कर ब्लड बैंक की स्थापना की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि इन क्षेत्रों में बहुत दिनों से ब्लड बैंक की स्थापना की मांग हो रह थी.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

कैंसर को रोका भी जा सकता है! पर कैसे? यहां जानें

अल्सर और पेट के कैंसर का पता लगाएगी ये छोटी सी टैबलेट

कैंसर से लड़ने में कारगर साबित होगी नई स्टेम सेल तकनीक

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------