होम »  ख़बरें »  कैंसर से लड़ने में कारगर साबित होगी नई स्टेम सेल तकनीक

कैंसर से लड़ने में कारगर साबित होगी नई स्टेम सेल तकनीक

अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिलिस के शोधकर्ताओं ने यह तकनीक विकसित की है. यह शोध पत्रिका सेल ‘स्टेम सेल’ में प्रकाशित हुआ है. 

कैंसर से लड़ने में कारगर साबित होगी नई स्टेम सेल तकनीक

वैज्ञानिकों ने प्लुरिपोटेंट स्टेम कोशिकाओं को परिपक्व टी कोशिकाओं में बदलने में सक्षम एक नई तकनीक विकसित की है जो ट्यूमर को खत्म करने में कारगर हो सकती है.    अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिलिस के शोधकर्ताओं ने यह तकनीक विकसित की है. यह शोध पत्रिका सेल ‘स्टेम सेल' में प्रकाशित हुआ है.    


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टी कोशिकाएं प्रतिरक्षा तंत्र की कोशिकाएं होती है जो संक्रमणों से लड़ती है. साथ ही उनमें कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने की क्षमता होती है.    शोध के अनुसार, इस तकनीक की मदद से खुद से बनने वाली प्लुरिपोटेंट स्टेम कोशिकाओं से टी कोशिकाओं में बदलने की क्षमता कैंसर के इलाज में कारगर हो सकती हैं. शोधकर्ताओं ने कहा कि यह अध्ययन एचआईवी और स्व प्रतिरक्षित बीमारियों जैसे वायरल संक्रमण के लिए टी सेल थेरेपी पर और शोध के लिए प्रेरित कर सकता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -