होम »  ख़बरें »  हार्ट रोग से बचाव के लिए हफ्ते में 75 मिनट की एक्सरसाइज फायदेमंद हो सकती है: स्टडी

हार्ट रोग से बचाव के लिए हफ्ते में 75 मिनट की एक्सरसाइज फायदेमंद हो सकती है: स्टडी

बड़े पैमाने पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि शारीरिक गतिविधि उन लोगों के लिए मददगार हो सकती है जिन्हें हृदय रोग का अधिक खतरा है.

हार्ट रोग से बचाव के लिए हफ्ते में 75 मिनट की एक्सरसाइज फायदेमंद हो सकती है: स्टडी

शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है

एक बड़े अध्ययन से पता चलता है कि हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज वाले लोगों में गतिविधि का स्तर बढ़ना, हृदय की घटनाओं और मृत्यु दर की कम संभावना के साथ जुड़ा हुआ है. शोध ईएससी निवारक कार्डियोलॉजी 2021 में प्रस्तुत किया गया है, जो यूरोपीय सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ईएससी) का एक ऑनलाइन वैज्ञानिक सम्मेलन है. नीदरलैंड के रेडबाउड यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के अध्ययन लेखक डॉ. एस्मी बकर ने कहा, "पिछले शोध से पता चला है कि शारीरिक गतिविधि में सुधार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. हालांकि, उन अध्ययनों का प्रदर्शन सामान्य आबादी में किया गया था. हमारे अध्ययन में, हमें दिलचस्पी थी. यह देखने के लिए कि क्या हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, और डायबिटीज जैसे हृदय जोखिम वाले कारकों में समान प्रभाव थे."

Fitness Goals: घर पर ही पा सकते हैं बेहतरीन फिटनेस और बॉडी, बस रोजाना करें ये आसान वर्कआउट

अध्ययन में लाइफलाइन कोहोर्ट अध्ययन के 88,320 व्यक्ति शामिल थे. प्रतिभागियों ने एक शारीरिक परीक्षा ली और व्यायाम सहित उनके मेडिकल इतिहास और जीवन शैली के बारे में प्रश्नावली पूरी की. लगभग चार साल बाद प्रश्नावली दोहराई गई.


बेसलाइन और चार साल में गतिविधि के स्तर के अनुसार अध्ययन प्रतिभागियों को पांच समूहों में विभाजित किया गया था: बड़ी कमी, मध्यम कमी, कोई बदलाव नहीं, मध्यम सुधार, और बड़े सुधार. 2 प्रतिभागियों को पहले मूल्यांकन के लिए सात साल के फॉलो किया गया था.

अध्ययन की शुरुआत में कुल 18,502 (21 प्रतिशत) व्यक्तियों में हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल या डायबिटीज था. इस समूह की औसत आयु 55 वर्ष थी. आयु, लिंग और आधारभूत शारीरिक गतिविधि के समायोजन के बाद, शोधकर्ताओं ने पाया कि शारीरिक गतिविधि में एक बड़े सुधार के लिए मध्यम से 30% कम हृदय रोग विकसित होने या फॉलो-अप के दौरान मरने वालों की तुलना में कम थे, जो नहीं बदले.


Coconut Oil For Skin: हेल्दी, ग्लोइंग और जवां स्किन पाने के लिए रात में कैसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल?

शेष 69,808 (79 प्रतिशत) प्रतिभागियों को अध्ययन की शुरुआत में हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल या डायबिटीज नहीं था. इस समूह की औसत आयु 43 वर्ष थी. उम्र, लिंग और आधारभूत शारीरिक गतिविधि के समायोजन के बाद, शोधकर्ताओं ने पाया कि शारीरिक गतिविधि में बड़ी कमी वाले लोगों में हृदय रोग या मृत्यु का 40 प्रतिशत अधिक जोखिम था, जो कि उनकी गतिविधि के स्तर को नहीं बदलते थे.

डॉ. बक्कर ने कहा: "हमारे अध्ययन से पता चलता है कि दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने और दीर्घायु को बढ़ावा देने के लिए, हेल्दी व्यक्तियों को अपनी शारीरिक गतिविधि के स्तर को बनाए रखना चाहिए, जबकि जोखिम वाले कारकों को अधिक सक्रिय होने की जरूरत है."

हृदय रोग से बचाव के लिए, यूरोपीय दिशानिर्देश सप्ताह में कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता या 75 मिनट एक सप्ताह में जोरदार तीव्रता वाली एरोबिक शारीरिक गतिविधि या एक समतुल्य संयोजन की सलाह देते हैं.

डॉ. बक्कर ने कहा: "अगर आप वर्तमान में गतिहीन हैं, तो चलना शुरू करना एक अच्छी गतिविधि है. आप हर दिन 10 मिनट अधिक प्रयास करें या तीव्रता बढ़ाएं."

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Myths Of Cardio Exercise: कार्डियो एक्सरसाइज से जुड़ी इन 5 बातों पर कभी न करें विश्वास


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प्स और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -