होम »  लिविंग हेल्दी »  Myths Of Cardio Exercise: कार्डियो एक्सरसाइज से जुड़ी इन 5 बातों पर कभी न करें विश्वास

Myths Of Cardio Exercise: कार्डियो एक्सरसाइज से जुड़ी इन 5 बातों पर कभी न करें विश्वास

Cardio Exercise For Weight Loss: यह आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. यह आपको सक्रिय रखता है और आपके काम करने की क्षमता को भी बढ़ाता है, लेकिन इससे जुड़े कुछ आम मिथक हैं जिनपर विश्वास नहीं किया जाना चाहिए.

Myths Of Cardio Exercise: कार्डियो एक्सरसाइज से जुड़ी इन 5 बातों पर कभी न करें विश्वास

Myths Of Cardio Exercise: यह आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करती है.

खास बातें

  1. कार्डियो एक्सरसाइज आपके हृदय गति को बढ़ाती हैं.
  2. यह आपको सक्रिय रखता है और आपके काम करने की क्षमता को भी बढ़ाता है.
  3. कार्डियो के कई लाभों के बावजूद, इसमें कुछ मिथक भी हैं.

Myths of Cardio Exercise: जब आप वजन घटाने के बारे में सोचते हैं, तो आपके दिमाग में सबसे पहली चीज आती है 'जिम ज्वाइन करना', लेकिन पहला व्यायाम क्या है जो जिम में करना चाहता हैं? हर किसी की पहली प्राथमिकता 'कार्डियो एक्सरसाइज' होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें सभी अभ्यास शामिल हैं. ऐसी गतिविधियां जो आपके हृदय गति को बढ़ाती हैं, जैसे दौड़ना, साइकिल चलाना, आदि सभी कार्डियो में शामिल हैं. क्या आप जानते हैं कि कार्डियो वजन घटाने का सबसे अच्छा विकल्प है? हां, और यह आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. यह आपको सक्रिय रखता है और आपके काम करने की क्षमता को भी बढ़ाता है. आपकी कैलोरी कम हो जाती है, और कार्डियो करने से फेफड़े हेल्दी हो जाते हैं. कार्डियो के कई लाभों के बावजूद, इसके कुछ मिथ्स भी हैं. हम कार्डियो वर्कआउट से जुड़े कुछ मिथकों का भंडाफोड़ करने जा रहे हैं.

एंजायटी और तनाव को तुरंत दूर करने में अद्भुत हो सकती हैं लैवेंडर और अश्वगंधा जैसी ये 7 जड़ी बूटियां

कार्डियो एक्सरसाइज से जुड़े मिथ्स | Myths Related To Cardio Exercise


1. घर पर रनिंग और लेग वर्कआउट कार्डियो का विकल्प है?

लोग हमेशा कार्डियो एक्सरसाइज को लेग वर्कआउट मानते हैं, लेकिन यह एक पूर्ण मिथक है, क्योंकि ये अभ्यास अलग-अलग हैं और एक-दूसरे के विकल्प नहीं हो सकते. पैरों का ट्रेनिंग मांसपेशियों में खिंचाव का कारण बनता है, और इस बीच कार्डियो आपके वजन को कम करने का काम करता है. बाहर काम करना या एक कदम एरोबिक्स क्लास लेना कम-प्रभाव और उच्च-तीव्रता वाला कसरत विकल्प प्रदान करता है. यह दौड़ने की तुलना में आसान है लेकिन फिर भी हृदय की धीरज और मांसपेशियों की ताकत में सुधार करने में प्रभावी हैं.

2. क्या कार्डियो केवल वजन घटाने में मदद करता है? मिथक या फैक्ट?

यह एक मिथक है क्योंकि वजन कम करना केवल कार्डियो पर निर्भर नहीं है. वजन कम करने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, सही आहार और संतुलित कार्डियो की आवश्यकता होती है. ध्यान रखने योग्य बात यह है कि, 'पौष्टिक आहार' क्योंकि, इसके बिना, कार्डियो मदद नहीं कर सकता है. अगर आप कार्डियो करते हैं, तो स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आवश्यक है क्योंकि यह वजन कम करता है, लेकिन, यह समझें कि वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करने के लिए शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है.

Fatty Liver से निजात दिलाने के लिए नींबू, हल्दी और आंवला समेत ये 7 Home Remedies कमाल कर सकती हैं

1gqhnreoMyths of Cardio Exercise: मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकता है 

3. क्या कार्डियो के लिए जिम जरूरी है?

यह सबसे बड़े मिथकों में से एक है! यह एक बहाना है जो अब एक मिथक में बदल गया है. कोई भी गति जो आपके हृदय गति को बढ़ाती है, कार्डियो कहलाती है. आप अपने कार्डियो रूटीन में रनिंग, जंपिंग, साइकलिंग और बहुत सारे एक्शन शामिल कर सकते हैं. इनमें से किसी भी अभ्यास के लिए जिम की बिल्कुल जरूरी नहीं है. इसे आप अपने किसी भी पार्क, आस-पास की जगहों या घर पर भी कर सकते हैं.

पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प्स और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन

4. खाली पेट कार्डियो: मिथक या तथ्य?

बहुत से लोग सोचते हैं कि भूख से वजन जल्दी कम हो जाता है, लेकिन यह बिल्कुल भी नहीं है (यह एक मिथक है). जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपके शरीर में ऊर्जा होना जरूरी है. अगर आप खाली पेट कार्डियो करते हैं, तो आपका शरीर कमजोर हो जाता है, और इससे वजन कम नहीं होता है. इसलिए, यह सबसे अच्छा होगा अगर आपने कभी खाली पेट कार्डियो नहीं किया.

5. क्या एक घंटे से कम कार्डियो वर्कआउट फायदेमंद है?

कार्डियो आपकी कैलोरी को कम करता है. चाहे आप 1 घंटे या 20 मिनट के लिए चलें, यह आपकी कैलोरी को कम करेगा. आजकल, लोगों का मानना है कि वजन घटाने को केवल हाई-तीव्रता अंतराल ट्रेनिंग द्वारा प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन यह केवल एक मिथक है! यहां तक कि अगर आप स्थिरता के साथ कार्डियो कर सकते हैं, तब भी यह आपको लाभान्वित करेगा और वजन घटाने में आपकी मदद करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yoga For PCOS: पीसीओएस से परेशान महिलाएं राहत पाने के लिए जरूर करें ये 4 आसान योग आसन

तेज चलना, योगा, डांसिंग समेत ये 5 एक्सरसाइज वजन घटाने के साथ शुगर लेवल कंट्रोल भी रखती हैं कंट्रोल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Giloy: आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कब्ज और बुखार में भी फायदेमंद है गिलोय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------