होम »  Women's Health »  Yoga For Period Cramps: पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प्स और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन

Yoga For Period Cramps: पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प्स और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन

Exercise For Periods: अपने पीरियड्स के दौरान पेट में ऐंठन की परेशानी का अनुभव कर रहे हैं? पीरियड्स क्रैंम्प्स और दर्द से राहत पाने के लिए यहां कुछ कारगर योग आसनों के बारे में बताया गया है.

Yoga For Period Cramps: पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प्स और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन

Yoga For Period Cramps: पीरियड्स के दौरान आपका शरीर काफी कुछ झेलता है.

खास बातें

  1. पीरियड्स के दौरान आपका शरीर काफी कुछ झेलता है.
  2. हैप्पी बेबी पोज पीरियड्स क्रैम्प्स को दूर करने में मदद कर सकता है.
  3. चाइल्ड पोज भी पीरियड्स के दौरान काफी फायदेमंद माना जाता है.

Yoga For Period Cramps: पीठ दर्द, बेचैनी, मतली और पेट में ऐंठन; पीरियड्स के दौरान आपका शरीर काफी कुछ झेलता है. अगर आप पीरियड्स में दर्दनाक पेट में ऐंठन से पीड़ित हैं, तो महीने का वह समय बेहद कष्टदायी हो सकता है. आप आराम के लिए दर्द निवारक या गर्म पानी की पोटलियों का सहारा ले सकते हैं, लेकिन योग आसन आपको अधिक प्राकृतिक तरीके से निपटने में मदद कर सकते हैं. हल्के व्यायाम एंडोर्फिन को छोड़ने में मदद कर सकते हैं, जो शरीर के लिए एक प्राकृतिक दर्द निवारक की तरह काम कर सकता है. यहां कुछ योग हैं जो आपको ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

एंजायटी और तनाव को तुरंत दूर करने में अद्भुत हो सकती हैं लैवेंडर और अश्वगंधा जैसी ये 7 जड़ी बूटियां

पीरियड्स में ऐंठन से राहत पाने के लिए योगासन | Yogasana To Get Relief From Spasms In Periods


1. नी टू चेस्ट पोज

इसे, हैप्पी बेबी पोज के रूप में भी जाना जाता है, यह व्यायाम दर्द में करते समय सबसे आसान है. अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों घुटनों को अपनी छाती तक लाएं. अब अपने घुटनों को अपनी छाती की और दबाएं और अपने निचले पैर को ऊपर उठाएं. अब अपने दोनों पैरों को अपने हाथों से पकड़ें और एक तरफ घुमाएं. एक गहरी सांस लें और दूसरी तरफ रोल करें. एक बच्चे की तरह धीरे-धीरे एक तरफ से दूसरी तरफ रॉक करें. यह आपके पेट पर दबाव डालेगा और दर्द को कम करने में मदद करेगा.

2. चाइल्ड पोज

घुटने मोड़कर बैठकर मुद्रा शुरू करें. अपनी एड़ी पर अपने नितंबों को आराम दें और अपनी पीठ को सीधा रखें. अब अपने शरीर को आगे की दिशा में श्वास लें और खींचें. अपने ऊपरी शरीर को जमीन पर फेंकें अपनी बाहों के साथ आगे बढ़ाएं. अपने माथे को जमीन पर टिकाएं और कुछ सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ें. यह मुद्रा आपके पेट पर तुरंत प्रभाव डालेगी और दर्द को कम करेगी.

Fatty Liver से निजात दिलाने के लिए नींबू, हल्दी और आंवला समेत ये 7 Home Remedies कमाल कर सकती हैं

3. स्पाइन ट्विस्ट

इस मुद्रा के लिए अपने शरीर के साथ एक सीधी रेखा में अपने बिस्तर पर लेट जाएं. अब जैसे ही आप अपने बाएं पैर को मोड़ते हुए अपने सीने की ओर लाते हैं. जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, अपने पैरों को दूसरी तरफ घुमाएं और अपने पेट के दाहिनी ओर लाएं. कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें. दूसरे पैर के साथ उसे दोहराएं. यह व्यायाम आपके शरीर को आपकी पीठ और पेट दोनों को एक साथ खींचकर आराम देगा.

देर तक भूखा रहना, मोटापा और रेड मीट का सेवन बना सकता है आपको हाई यूरिक एसिड का मरीज

4. कैमल पोज

जब आपको पीरियड्स होते हैं तो कैमल पोज थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन यह आपके पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. पोज करने के लिए अपने पैरों को पीछे की ओर झुकाते हुए घुटने की स्थिति में बैठें. अब अपनी एड़ी को हाथों से पकड़ें और ऊपर की ओर उठें. आपको अपनी एड़ी पर पकड़ बनाए रखते हुए अपनी पीठ के साथ एक आर्च बनाने में सक्षम होना चाहिए. छत की ओर देखें और कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें. कैमल पोज आपके गर्भाशय की मांसपेशियों को खींचने में मदद करेगा, जो आगे चलकर मासिक धर्म के संकुचन को आसान बनाने में मदद करेगी.

5. तकिया सहारा

अगर आप पीरियड्स में ऐंठन से तुरंत आराम चाहते हैं, तो एक तकिया काम आ सकता है. बस अपनी पीठ के नीचे एक तकिया रखें और उसके ऊपर लेट जाएं. यह आपको वापस ऊपर उठाएगा और आपके पेट को भी फैलाएगा. इस मुद्रा में लेटने से ऐंठन से बहुत आवश्यक आराम मिलेगा. अतिरिक्त राहत के लिए इस मुद्रा को करते हुए आप अपने निचले पेट पर गर्म पानी की थैली भी रख सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yoga For PCOS: पीसीओएस से परेशान महिलाएं राहत पाने के लिए जरूर करें ये 4 आसान योग आसन

तेज चलना, योगा, डांसिंग समेत ये 5 एक्सरसाइज वजन घटाने के साथ शुगर लेवल कंट्रोल भी रखती हैं कंट्रोल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Giloy: आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कब्ज और बुखार में भी फायदेमंद है गिलोय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------