होम »  स्किन & nbsp;»  Coconut Oil For Skin: हेल्दी, ग्लोइंग और जवां स्किन पाने के लिए रात में कैसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल?

Coconut Oil For Skin: हेल्दी, ग्लोइंग और जवां स्किन पाने के लिए रात में कैसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल?

Coconut Oil Benefits For Skin: माना जाता है कि नारियल तेल स्किन की सूजन को कम करता है, मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकता है, संक्रमण को रोकने में भी मददगार है. नारियल का तेल कोमल होता है जिसका उपयोग आपकी आंखों के नीचे और होठों जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में किया जा सकता है.

Coconut Oil For Skin: हेल्दी, ग्लोइंग और जवां स्किन पाने के लिए रात में कैसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल?

Coconut Oil For Skin: हेल्दी स्किन के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल काफी लाभकारी हो सकता है.

खास बातें

  1. नारियल तेल का उपयोग कई फायदों के लिए भी किया जाता है.
  2. हेल्दी स्किन के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल काफी लाभकारी हो सकता है.
  3. नारियल तेल स्किन की सूजन को कम कर सकता है.

How To Use Coconut Oil For Skin: नारियल तेल एक जादुई अमृत है, जिसका उपयोग कई फायदों के लिए भी किया जाता है. बालों की देखभाल से लेकर त्वचा की प्राकृतिक देखभाल तक नारियल तेल का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है. खासकर हेल्दी स्किन के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल काफी लाभकारी हो सकता है. त्वचा के लिए नारियल तेल का सबसे अच्छा प्रकार कौन सा है और आपकी त्वचा के लिए नारियल तेल का उपयोग कैसे करें? यह किस प्रकार की त्वचा के लिए सबसे अच्छा हो सकता है? ऐसे तमाम सवाल हैं जो आपके भी जहन में आते होंगे. अगर आप हेल्दी स्किन के लिए एक बेहतर उपाय खोज रहे हैं? तो राज आपके रसोई घर में छिपा हो सकता है. वह है नारियल तेल. माना जाता है कि नारियल तेल स्किन की सूजन को कम करता है, मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकता है, संक्रमण को रोकने में भी मददगार है. नारियल का तेल कोमल होता है जिसका उपयोग आपकी आंखों के नीचे और होठों जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में किया जा सकता है.

एंजायटी और तनाव को तुरंत दूर करने में अद्भुत हो सकती हैं लैवेंडर और अश्वगंधा जैसी ये 7 जड़ी बूटियां

रात को अपने चेहरे पर नारियल तेल का उपयोग कैसे करें? | How To Use Coconut Oil On Your Face At Night



  • अपने चेहरे पर नारियल तेल का उपयोग करें जैसे कि आप रात में किसी क्रीम का उपयोग करते हैं.
  • अपने हाथों के बीच धीरे से रगड़ कर एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लें.
  • अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. आप नारियल का तेल अपनी छाती पर और अपने शरीर के अन्य ड्राई एरिया पर भी उपयोग कर सकते हैं.
  • कपास की बॉल का उपयोग न करें, क्योंकि वे आपके चेहरे पर तेल से चिपके रहेंगे.
  • रात भर में आपकी त्वचा पर नारियल तेल की एक हल्की परत छोड़ दें.
  • अपनी आंखों में नारियल का तेल लगाने से बचें, क्योंकि यह आपकी आंखों की रोशनी को अस्थायी रूप से धुंधला कर सकता है.
  • नारियल का तेल नाइट क्रीम के रूप में उपयोग करने से पहले मेकअप रिमूवर के रूप में भी काम कर सकता है. बस दो बार इन समान स्टेप का पालन करें. एक बार धीरे से मेकअप हटाने के लिए और एक बार अपनी त्वचा पर हल्की कोटिंग छोड़ने के लिए उपयोग करें.
  • कुछ लोग नारियल तेल का उपयोग कभी-कभार या सप्ताह में एक बार रात भर उपचार के रूप में करना पसंद करते हैं.
  • अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप अपनी आंखों के आस-पास या ड्राई स्किन के धब्बे के रूप में नारियल के तेल का प्रयोग कर सकते हैं.

Fatty Liver से निजात दिलाने के लिए नींबू, हल्दी और आंवला समेत ये 7 Home Remedies कमाल कर सकती हैं



healthy skinCoconut Oil For Skin: आपकी त्वचा के लिए नारियल तेल का उपयोग करने के तरीके यहां जानें

स्किन के लिए नारियल तेल के फायदे | Benefits Of Coconut Oil For Skin

यह हाइड्रेट करता है: नारियल तेल मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड से बना होता है जो ड्राइनेस को कम करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने की अनुमति देता है.

यह स्किन की रक्षा करने में मदद करता है: नारियल का तेल एक सुरक्षा अवरोधक प्रदान करता है, जो पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों, गंदगी से आपकी त्वचा को बचाने में मदद करता है.

Myths Of Cardio Exercise: कार्डियो एक्सरसाइज से जुड़ी इन 5 बातों पर कभी न करें विश्वास

यह त्वचा को चिकना करता है: अपनी त्वचा पर कुछ नारियल तेल रगड़ें और आप तुरंत इसका नरम, चिकना प्रभाव महसूस करेंगे. समय के साथ यह वास्तव में बनावट में सुधार करने में मदद कर सकता है.

फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम से कम दिखाता है: नारियल का तेल वास्तव में नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकता है. यह त्वचा में भिगो देता है और उन छोटी रेखाओं और झुर्रियों को कम दिखाई देता है.

यह अस्थायी लालिमा को शांत करता है: इस अखरोट के तेल में एक सुखदायक, शांत प्रभाव होता है और यह पॉप अप होने पर अस्थायी लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है.

यह एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है: एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट (पौधे के यौगिक) घटकों के साथ, चेहरे के लिए नारियल का तेल आपके पोषक तत्व को बढ़ावा देने और पर्यावरण तनावों से लड़ने में मदद कर सकता है जो उम्र बढ़ने के संकेतों को तेज करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

नॉन-अल्कोहल फैटी लीवर रोग आपको दिल के स्वास्थ्य को भी खतरे में डाल सकता है

पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प्स और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga For PCOS: पीसीओएस से परेशान महिलाएं राहत पाने के लिए जरूर करें ये 4 आसान योग आसन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -