होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Morning Rituals: हैप्पी एंड हेल्दी मॉर्निंग के लिए न्यूट्रिशनिष्ट से जानें सुबह सबसे पहले क्या करना चाहिए

Morning Rituals: हैप्पी एंड हेल्दी मॉर्निंग के लिए न्यूट्रिशनिष्ट से जानें सुबह सबसे पहले क्या करना चाहिए

Healthy Morning Routine: क्या आपका दिन एक कप चाय या कॉफी के साथ शुरू होता है? अगर हां, तो यहां कुछ है जो आपको जरूर जानना चाहिए...

Morning Rituals: हैप्पी एंड हेल्दी मॉर्निंग के लिए न्यूट्रिशनिष्ट से जानें सुबह सबसे पहले क्या करना चाहिए

एक स्वस्थ सुबह की दिनचर्या आपको दिन की सही शुरुआत देती है

खास बातें

  1. मेवे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं.
  2. सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीएं.
  3. नाश्ते के लिए चीनी से भरे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें.

Morning Routine Habits: आपने यह एक हजार बार सुना होगा कि आपको स्वस्थ नाश्ता खाना चाहिए. स्वस्थ नोट पर एक दिन शुरू करने के बारे में पूछे जाने पर बड़ी संख्या में सुझाव दिए जाते हैं. कई लोग सुबह खाने के लिए तैयार होते हैं क्योंकि इन्हें बिना तैयारी के समय की आवश्यकता होती है, लेकिन इनमें से ज्यादातर लोग अत्यधिक प्रोसेस्ड और पोषक तत्वों से रहित खाना चुनते हैं. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा की इंस्टाग्राम सीरीज '21 हेल्दी स्वेप फॉर हेल्दी 2121' के एक भाग के रूप में कुछ स्वस्थ विकल्प साझा किए हैं जिनको फॉलो कर आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं.

अक्सर बनती है पेट में गैस, तो आज ही बदल दें अपनी ये 4 आदतें, जानें गैस से निजात पाने के घरेलू उपचार!

जानिए सुबह के समय क्या खाएं और किससे बचें | Know What To Eat And Avoid In The Morning



जैसे ही आप जागते हैं, आप खाने के लिए कुछ हड़पना चाहते हैं. आपको कुछ कुकीज़, बिस्किट या पैक्ड स्नैक खाने की आदत हो सकती है. "इस सुविधा ने आपके स्वास्थ्य पर प्रहार किया है. खाद्य उद्योग में सुविधा ने हमारी सुबह की दिनचर्या को बर्बाद कर दिया है. कई लोगों की शिकायत है कि वे सुबह का कोई भोजन नहीं करते हैं. इसलिए, वे दिन की शुरुआत के लिए कुछ आसान चाहते हैं. जैसे एक बिस्किट, "पोषण विशेषज्ञ ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया है.

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अद्भुत हैं ये 6 फूड्स, आज ही से खाना शुरू कर दें!



robosk3oअपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के बजाय नट्स और बीजों से करें

वह अपनी पोस्ट में आगे बताती हैं कि सुबह बिस्कुट या चाय पहली चीज के रूप में आपके स्वास्थ्य को लंबे समय में खराब कर सकती है. बिस्किट में हाइड्रोजनीकृत वसा और उच्च सफेद चीनी आपके रक्त शर्करा के स्तर को बर्बाद कर सकती है.

सर्दियों में अद्भुत है गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन, खाली पेट पीने से मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

अपने दिन की शुरुआत स्वस्थ तरीके से कैसे करें? | How To Start Your Day In A Healthy Way?

बत्रा कहते हैं, "आप हमेशा सुविधाजनक खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं जो उनके प्राकृतिक रूप में खाने के लिए तैयार हैं. फल, भिगोए हुए नट और बीज कुछ विकल्प हैं."

आप इन अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को भिगोए हुए नट और बीज से बदल सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ ने यह भी साझा किया कि सर्दियों के मौसम में आप 7-8 बादाम, 2 अखरोट और 5 काजू (रात भर भिगोए हुए और छिलके वाले) खा सकते हैं ताकि आप उठते ही सही शक्ति बढ़ा सकें.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर में दिखते हैं ये वार्निंग साइन, भूल से भी न करें नजरअंदाज!

"आपको सुबह में पहली चीज के रूप में पानी पीना चाहिए, इसके बाद नट्स, सीड्स और फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. अपने दिन की शुरुआत प्राकृतिक, अच्छे वसा और पोषक तत्वों से भरपूर नट्स और बीजों से करनी चाहिए. आपको कॉफ़ी, बिस्किट या चाय की तुलना में बहुत शक्तिशाली और टिकाऊ ऊर्जा मिलती है, "वह अपनी पोस्ट में लिखती है.

(लवनीत बत्रा दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Balance Diet Tips: एक बैलेंस डाइट बनाने के लिए ये हैं आसान टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें आपकी प्लेट में क्या होना चाहिए

Skin Care Routine: क्या स्किन सर्दियों में सुस्त और डैमेज हो गई है? नेचुरल चमक वापस लाने के लिए ये 3 तरीके अपनाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Ayurvedic Tips For Drinking Water: आप कैसे पीते हैं पानी? यहां जानें पानी पीने के 7 आयुर्वेदिक टिप्स और हमेशा रहें हेल्दी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -