होम »  मनसिक स्वास्थ्य »  Migraine Yoga Poses: माइग्रेन से राहत पाने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं ये योगासन, रोजाना करना न भूलें!

Migraine Yoga Poses: माइग्रेन से राहत पाने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं ये योगासन, रोजाना करना न भूलें!

Yoga For Migraine: किसी भी समस्या का इलाज अगर नेचुरल तरीकों से किया जाए तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. माइग्रेन (Migraine) की समस्या आज कल अधिकांश लोगों में देखने को मिल रही है. माइग्रेन के लिए योग (Yoga For Migrain) काफी लाभकारी माना जाता है. अगर आप रोजाना कुछ ऐसे योगासनों को करते हैं जो आपके दिमाग को शांत कर सकते हैं.

Migraine Yoga Poses: माइग्रेन से राहत पाने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं ये योगासन, रोजाना करना न भूलें!

Migraine Yoga Poses: माइग्रेन के लिए योग काफी लाभकारी माना जाता है.

खास बातें

  1. माइग्रेन से राहत पाने के लिए रोजाना करें ये योगासन.
  2. हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद करते हैं ये योगासन.
  3. माइग्रेन की समस्या में सिर में तेज दर्द होता है.

Yoga Poses For Migraine: किसी भी समस्या का इलाज अगर नेचुरल तरीकों से किया जाए तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. माइग्रेन (Migraine) की समस्या आज कल अधिकांश लोगों में देखने को मिल रही है. माइग्रेन के लिए योग (Yoga For Migrain) काफी लाभकारी माना जाता है. अगर आप रोजाना कुछ ऐसे योगासनों को करते हैं जो आपके दिमाग को शांत कर सकते हैं. माइग्रेन आमतौर पर एक मध्यम या गंभीर सिरदर्द होता है, जिसमें सिर के आधे हिस्से में भारीपन महसूस होता है. सिरदर्द (Headache) आज के समय में एक आम समस्या है. कुछ लोग सामान्य सिरदर्द को माइग्रेन समझ लेते हैं, वहीं कुछ लोग माइग्रेन को एक सामान्य सिरदर्द समझकर इग्नोर करते रहते हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान इन फूड्स को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए, बच्चे और मां दोनों को हो सकता है नुकसान!

ऐसे में अगर आपको माइग्रेन के लक्षण (Symptoms Of Migrain) दिखाई देते है, तो आपको माइग्रेन के उपाय (Remedies For Migrain) करने की जरूरत है. माइग्रेन के दौरान पीड़ित को मतली और उल्टी भी हो सकती है. माइग्रेन के कारण कई हैं. माइग्रेन से राहत पाने के तरीकों (Ways To Get Relief From Migraine) में आप योग का सहारा ले सकते हैं. यहां कुछ योगासनों के बारे में बताया गया है जो माइग्रेन के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं.


माइग्रेन से राहत पाने के लिए योगासन | Yogasana To Get Relief From Migraine

1. मत्स्यासन करें

मछली की मुद्रा में रहना मत्स्यासन कहलाता है. इस योग को करने से माइग्रेन में आराम मिल सकता है. अपने रुटीन में इस योगासन को शामिल कर आप माइग्रेन से राहत पा सकते हैं. इसके लिए समतल जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद अपने दोनों पैरों को बैठने की मुद्रा में समेटकर अपनी जांघों पर रख लें. धीरे-धीरे अपने धड़ को ऊपर की ओर उठाएं. इस मुद्रा में कुछ पल के लिए रुकें और पहले जैसी अवस्था में आ जाएं.

ब्लड प्रेशर से जुड़ी इन 5 बातों पर न करें विश्वास, गलतफहमी के हो सकते हैं आप शिकार

matsyasanaYoga Poses For Migraine: यह योगासन कर आप माइग्रेन से राहत पा सकते हैं.

2. बालासन करें

यह योगासन भी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. इस योग को करने से संपूर्ण शरीर में रक्त का संचार होता है, जिससे माइग्रेन में आराम मिल सकता है. इस योग को करने के लिए पैरों को मोड़कर वज्रासन मुद्रा में बैठ जाएं. इसके बाद सांस लेते वक्त अपने दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं. जबकि सांस छोड़ते समय आगे की तरफ झुकें. हथेलियां जमीन को छूने तक जारी रखें. इसके बाद अपने सिर को जमीन पर टिका दें. इस मुद्रा में आने के बाद शरीर को अनवरत छोड़ दें और आराम महसूस करें. सांस लें और सांस छोड़ें.

सर्दी-जुकाम, अपच की समस्या, मुंह की दुर्गंध के साथ इन 10 परेशानियों से निजात दिलाने में कमाल है ये एक चीज!

2. सेतु बंधासन करें

यह योगासन माइग्रेन में भी आराम दिला सकता है. साथ ही तनाव और चिंता से भी राहत दिलाने में कारगर साबित हो सकता है. इससे रक्त प्रवाह मस्तिष्क में सही से होने लगता है, जिससे माइग्रेन की समस्या दूर हो सकती है. इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद धीरे-धीरे अपने पैरों को जमीन पर टीकाकर कमर को ऊपर उठाएं. हाथों को जमीन पर टिका दें. ध्यान रहें कि इस मुद्रा में आपका आधा धड़ ज़मीन पर रहें.

शरीर में ये 5 मामूली बदलाव भी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर लेवल का संकेत, इस तरह पहचानें और रहें सचेत!

4huaeub8Yoga Poses For Migraine: माइग्रेन में तेज सिरदर्द होता है, योग से इससे राहत पाई जा सकती है

इन योगासनों को कर आप मानसिक शांति के साथ माइग्रेन से राहत पा सकते हैं. ये योगासन ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इस फेस्टिवल सीजन में त्योहारों का बेफिक्र आनंद लेने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट से जानें लाइफस्टाइल टिप्स

आंखों में खुजली और जलन से छुटकारा पाने के लिए ये 5 उपाय हैं जबरदस्त, बढ़ेगी आंखों की रोशनी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर से टॉक्सिन्स और गंदगी को बाहर निकालने के लिए ये 5 उपाय हैं सबसे आसान!

वजन घटाने के सबसे कारगर तरीके, खाना खाने के बाद इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, जिद्दी चर्बी होगी गायब

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------