होम »  लिविंग हेल्दी »  Festival 2020: इस फेस्टिवल सीजन में त्योहारों का बेफिक्र आनंद लेने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट से जानें लाइफस्टाइल टिप्स

Festival 2020: इस फेस्टिवल सीजन में त्योहारों का बेफिक्र आनंद लेने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट से जानें लाइफस्टाइल टिप्स

Enjoy Festival Guilt-Free: वजन को कंट्रोल करने के बारे में चिंता किए बिना, त्यौहारी सीजन का बेफिक्र आनंद लेने के लिए खुद पर नियंत्रण रखें और अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें. बेहतरीन टिप्स जानने के लिए यहां पढ़ें जो आपकी मदद कर सकते हैं.

Festival 2020: इस फेस्टिवल सीजन में त्योहारों का बेफिक्र आनंद लेने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट से जानें लाइफस्टाइल टिप्स

सुनिश्चित करें कि आप त्योहारी सीजन के दौरान अच्छी नींद लें

खास बातें

  1. शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और व्यायाम करने की कोशिश करें.
  2. आप जो कुछ भी खाते हैं उसमें भाग नियंत्रण का अभ्यास करें.
  3. शराब का सेवन सीमित करें और अपनी नींद से समझौता न करें.

How To Enjoy The Festivals: हम सभी अपने पसंदीदा मिठाई व्यंजनों के साथ आने वाले त्योहारी सीजन का इंतजार करते हैं. यह वह समय भी है जब लोग बिना किसी चिंता के मिठाइयां, नमकीन और फ्रिटर खाते हैं, लेकिन, जब आपके स्वाद की कलियां पूरी तरह से मज़ेदार हो जाती हैं, तो आपके शरीर को अस्वास्थ्यकर अवयवों और विषाक्त पदार्थों की मात्रा के साथ लोड किया जा रहा है. हालांकि कभी-कभी अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों में लिप्त होना ठीक है, यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि कब रुकना है और कब नहीं लेना है. इसलिए, मुख्य रूप से स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली बनाना जरूरी है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं कि आप कैसे बेफिक्र त्योहारों का आनंद ले सकते हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान इन फूड्स को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए, बच्चे और मां दोनों को हो सकता है नुकसान!

बिना चिंता के त्योहारों का आनंद लेने के टिप्स | Tips To Enjoy Festivals Guilt-free


1. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

वर्ष के इस समय के आसपास जब त्यौहार का मिजाज बदल गया है. अपनी फिटनेस को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. लेकिन यह वह समय भी है जब आपके शरीर को इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है. भोजन के बाद चलने की कोशिश करें, सुबह योग करें, रस्सी कूदना, या बस कुछ जंपिंग जैक को हैबिट्स में शामिल करें. अगर आप अपने वर्कआउट को छोड़ देते हैं और चीनी और तेल से बने खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो आपके रक्त में शर्करा का स्तर जोरदार रूप से प्रभावित होगा और इससे अस्वास्थ्यकर वजन भी बढ़ सकता है.

ब्लड प्रेशर से जुड़ी इन 5 बातों पर न करें विश्वास, गलतफहमी के हो सकते हैं आप शिकार

2. खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें

दिन में कई बार, आप भूख के लिए पानी की आवश्यकता को गलत समझ सकते हैं. इसलिए, यह आवश्यक है कि आप अपने आप को पूरे दिन अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें, लेकिन याद रखें कि बहुत अधिक कैफीन युक्त पेय जैसे कि काली चाय या कॉफी का चुनाव न करें और अपनी प्यास बुझाने के लिए सोडा या पैकेज्ड फलों के रस जैसे चीनी से भरे पेय से पूरी तरह से बचें. इसके बजाय छाछ, ग्रीन टी, नींबू पानी, नारियल पानी, पानी का सेवन, या ठंडी सब्जियों के रसों को शामिल करें. बेहतर पाचन और प्राकृतिक डिटॉक्स के लिए प्रत्येक दिन कम से कम 2-3 लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखें.

ialls4sg

त्योहारी सीजन के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

3. खाने की मात्रा का ध्यान रखें

एक और बड़ी गलती जो लोग इस समय करते हैं, वह है ओवरईटिंग. अगर आप अपना पेट भरने के लिए जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं, तो पेट की परत चौड़ी हो जाती है. इससे ओवरईटिंग होगी, इसलिए वजन बढ़ेगा. तो, दाहिने हिस्से के आकारों में खाएं. एक बार में भारी भोजन करने के बजाय, हर 3-4 घंटे में खाएं और इसे हल्का रखें. इससे आपके मेटाबॉलिज्म, आपके वजन पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों पर भी लगाम नहीं लगाएंगे.

सर्दी-जुकाम, अपच की समस्या, मुंह की दुर्गंध के साथ इन 10 परेशानियों से निजात दिलाने में कमाल है ये एक चीज!

4. हेल्दी खाने पर स्विच करें

पसंद की मिठाइयां और चटपटी चीजों पर ध्यान देने के बजाय, स्वस्थ विकल्पों के लिए प्रयास करें. अप्रयुक्त पानी के साथ वातित पेय, चीनी से बनी मिठाइयां, पके हुए खाद्य पदार्थों के साथ मिठाइयां, पसंद के किसी भी फल के साथ मिठाइयां, घी के साथ प्रोसेस्ड तेल, स्मूदी के साथ मिल्कशेक, और ताज़े, घर से बने खाद्य पदार्थों के साथ डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ. यह आपके शरीर को हल्का और अच्छे आकार में रखने में मदद करेगा.

5. अच्छी नींद लें और शराब को सीमित करें

एक अच्छी नींद से वंचित शरीर चिड़चिड़ा, सुस्त, थका हुआ हो जाता है. इससे आपका वजन भी बढ़ेगा. इसलिए अगर आप रात को सोने में सक्षम नहीं हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उस दोपहर को एक अच्छी झपकी के साथ नींद की कमी को पूरा करते हैं. इसके साथ ही, शराब के सेवन को सीमित करें, क्योंकि यह आपके शरीर को निर्जलित करता है, जो आगे चलकर मतली, थकान और अपच का कारण बनता है.

शरीर में ये 5 मामूली बदलाव भी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर लेवल का संकेत, इस तरह पहचानें और रहें सचेत!

ध्यान देने वाली बातें

त्योहार में कुछ खास बातों को ध्यान में रखना जरूरी है ताकि आपका शरीर अस्वास्थ्यकर भोजन और पेय से अचानक भरा हुआ न हो. तो इस बार जब आप अपने प्रियजनों के साथ जश्न मनाते हैं, तो अपने शरीर और दिमाग को इन आवश्यक जीवन शैली युक्तियों के साथ मजे करने दें और अपराध-मुक्त आनंद लें!

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आंखों में खुजली और जलन से छुटकारा पाने के लिए ये 5 उपाय हैं जबरदस्त, बढ़ेगी आंखों की रोशनी!

शरीर से टॉक्सिन्स और गंदगी को बाहर निकालने के लिए ये 5 उपाय हैं सबसे आसान!

वजन घटाने के सबसे कारगर तरीके, खाना खाने के बाद इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, जिद्दी चर्बी होगी गायब!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रिलेशनशिप में इन 4 बातों की कोई जगह नहीं, अगर आप भी पार्टनर से कहते हैं ये, तो ज्यादा दिन नहीं टिकेगा रिश्ता

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------