होम »  आंखें »  How To Improve Eyesight: आंखों में खुजली और जलन से छुटकारा पाने के लिए ये 5 उपाय हैं जबरदस्त, बढ़ेगी आंखों की रोशनी!

How To Improve Eyesight: आंखों में खुजली और जलन से छुटकारा पाने के लिए ये 5 उपाय हैं जबरदस्त, बढ़ेगी आंखों की रोशनी!

Eye Irritation Home Remedy: हम शरीर के सबसे जरूरी अंग पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं. अगर आंखों (Eye) का ख्याल होता तो उनको नुकसान पहुंचाने वाले काम कभी न करते. हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो गई कि न खाने का समय न सोने का. ऐसे में आंखों की समस्याएं (Eye Problems) होना आम है.

How To Improve Eyesight: आंखों में खुजली और जलन से छुटकारा पाने के लिए ये 5 उपाय हैं जबरदस्त, बढ़ेगी आंखों की रोशनी!

How To Improve Eyesight: यहां आंखों की समस्या जैसे आंखों में खुजली और जलन के लिए 5 घरेलू उपाय दिए गए हैं.

खास बातें

  1. आंखों की रोशनी कमजोर न हो, डाइट पर ध्यान देना है जरूरी.
  2. आंखों की जलन को दूर करने के लिए व्यायाम करना न भूलें.
  3. यहां है आंखों की समस्याओं को दूर करने के 5 उपाय.

Eye Itching Home Remedies: हम शरीर के सबसे जरूरी अंग पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं. अगर आंखों (Eye) का ख्याल होता तो उनको नुकसान पहुंचाने वाले काम कभी न करते. हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो गई कि न खाने का समय न सोने का. ऐसे में आंखों की समस्याएं (Eye Problems) होना आम है. अगर आप कई घंटो तक स्क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, तो आंखों में जलन (Eye Irratation) और रेडनेस होने की आशंका है. आंखों के स्वस्थ रहने पर ही हम अपने दिनचर्या के सभी कार्यों को बड़ी आसानी से पूरा कर पाते हैं. इसलिए आंखों की देखभाल (Eye Care) करना हमारे लिए काफी अहम है. ये सभी जानते हैं, लेकिन फिर भी पूरे दिन फोन या लैपटॉप में लगे रहते हैं.

सर्दी-जुकाम, अपच की समस्या, मुंह की दुर्गंध के साथ इन 10 परेशानियों से निजात दिलाने में कमाल है ये एक चीज!

घंटों स्क्रीन का इस्तेमाल आंखों में जलन और ड्राईनेस (Eye Irritation And Dryness) का कारण बन सकता है. यहां आंखों की समस्या जैसे आंखों में खुजली (Eye Itching) और जलन के लिए 5 घरेलू उपाय दिए गए हैं. अगर आप आंखों से जुड़ी इन परेशानियों का अनुभव करते हैं, तो आपको ये उपाय काफी राहत दे सकते हैं.


आंखों में जलन और ड्राईनेस दूर करने के उपाय | Remedy To Relieve Eye Irritation And Dryness

1. आंवला का सेवन

माना जाता है कि आंवाल बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आंवला का सेवन कर न सिर्फ आप आंखों की रोशनी को बढ़ावा दे सकते हैं बल्कि आंखों में जलन और ड्राईनेस को भी दूर कर सकते हैं. आंवला का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. आंवला में विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है. यह रेटिना और आंखों की रोशनी के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

शरीर में ये 5 मामूली बदलाव भी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर लेवल का संकेत, इस तरह पहचानें और रहें सचेत!

2. सौंफ

यह छोटे-छोटे बीज स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते ही हैं साथ ही आंखों की रोशनी को भी बढ़ा सकते हैं. आंखों में होने वाली कई सारी समस्याओं जैसे आंखों की जलन, आंखों में खुजली और रेडनेस को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं. सौंफ में पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मोतियाबिंद की प्रगति को धीमा करने के लिए जाने जाते हैं. ये आंखों की कई समस्याओं को दूर करने में भी कारगर माने जाते हैं.

ये 4 शानदार ड्रिंक्स यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में हैं कमाल, आज से ही शुरू कर दें पीना!

3. व्यायाम करना है जरूरी

आंखों का व्यायाम करना काफी ज्यादा जरूरी है. खासकर तब जब आप घंटो तक स्क्रीन पर काम कर रहे हों. जैसे लैपटॉप या फोन का ज्यादा देर इस्तेमाल करने पर आपको 20-20 वाला नियम जरूर अपनाना चाहिए. इस में आपको हर 20 मिनट में 20 मिटर दूर देखकर 20 बार पलकों को झपकाना है. ये आपकी आंखों को अधिक लचीला बनाने में मदद करते हैं. ये आंखों के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकते हैं और आपको रोशनी को बेहतर बनाने में मददगार हो सकते हैं.

4. बादाम 

यह ड्राईफ्रूट न सिर्फ दिमाग को तेज करने के लिए जाना जाता है बल्कि यह आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है. रोजाना सुबह खाली पेट एक मुठ्ठी भीगे हुए बादाम का सेवन करना आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है. बादाम में विटामिन-ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है. आप चाहें तो इसे दूध के साथ ही खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सक्रिय रूर से आंखों की समस्याओं को भी दूर कर सकता है.

महिलाओं में पेट की इन 3 समस्याओं के पीछे हैं ये कारण, पाचन को हेल्दी रखने के लिए हार्मोन को रखें बैलेंस

l0j05gqEye Itching Home Remedies: आंखों का रोशनी को बढ़ावा दे सकते हैं बादाम

5. जंगली शतावरी

आंखों की समस्याओं को दूर करने के लिए जंगली शतावरी काफी लाभकारी हो सकती है. आयुर्वेद में इस जड़ी-बूटी का आंखों की रोशनी में सुधार के लिए किया जाता है. यह आंखों की समस्याओं को दूर करने में कारगर मानी जाती है. इसके लिए, एक चम्मच जंगली शतावरी को थोड़े से शहद के साथ मिलाएं और रोजाना एक कप गर्म गाय के दूध के साथ इसका सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Full Body Detoxification: शरीर से टॉक्सिन्स और गंदगी को बाहर निकालने के लिए ये 5 उपाय हैं सबसे आसान!

वजन घटाने के सबसे कारगर तरीके, खाना खाने के बाद इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, जिद्दी चर्बी होगी गायब!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रिलेशनशिप में इन 4 बातों की कोई जगह नहीं, अगर आप भी पार्टनर से कहते हैं ये, तो ज्यादा दिन नहीं टिकेगा रिश्ता

एलोवेरा और नीम से बनी ये असरदार ड्रिंक स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी और वजन घटाने के लिए है कमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------