होम »  लिविंग हेल्दी »  Full Body Detoxification: शरीर से टॉक्सिन्स और गंदगी को बाहर निकालने के लिए ये 5 उपाय हैं सबसे आसान!

Full Body Detoxification: शरीर से टॉक्सिन्स और गंदगी को बाहर निकालने के लिए ये 5 उपाय हैं सबसे आसान!

How To Detox Body: डिटॉक्सिफिकेशन शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxins) को निकालने में मदद करता है. कई तरीके आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स (Detox Body Naturally) करने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ की लिस्ट दी गई है जिनकी मदद से आप अपनी बॉडी को आसानी से डिटॉक्स कर सकते हैं.

Full Body Detoxification: शरीर से टॉक्सिन्स और गंदगी को बाहर निकालने के लिए ये 5 उपाय हैं सबसे आसान!

How To Detox Body: डिटॉक्सिफिकेशन शरीर के स्वस्थ कामकाज को सुनिश्चित करने में मदद करता है

खास बातें

  1. डिटॉक्सिफिकेशन शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है.
  2. अपने समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त पानी पिएं.
  3. अपने आहार में पर्याप्त ताजे फल और सब्जियां शामिल करें.

Home Remedies For Detoxing Body: डिटॉक्सिफिकेशन शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxins) को निकालने में मदद करता है. समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इसका अभ्यास किया जाता है. डिटॉक्सीफिकेशन (Detoxification) आपके शरीर को फिर से जीवंत करने का एक तरीका है. विषाक्त पदार्थ ऐसे घटक हैं जो आपके शरीर और समग्र स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं. आप कुछ चरणों का पालन करके अपने सिस्टम को स्वाभाविक रूप से डिटॉक्सिफाई कर सकते हैं. यह ऐसी प्रक्रिया नहीं है जिसे एक या दो दिन में किया जा सकता है. हेल्दी आदतों (Healthy Habits) का नियमित अभ्यास विषहरण में मदद कर सकता है और साथ ही विषाक्त पदार्थों के संचय को भी रोक सकता है.

सर्दी-जुकाम, अपच की समस्या, मुंह की दुर्गंध के साथ इन 10 परेशानियों से निजात दिलाने में कमाल है ये एक चीज!

यह भी अक्सर माना जाता है कि विषहरण वजन घटाने में मदद कर सकता है लेकिन इसका समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है. डिटॉक्सीफिकेशन आपके अंगों को ठीक से काम करने की अनुमति देता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है. यहां कुछ हेल्दी टिप्स दिए गए हैं जो शरीर के विषहरण में सहायता कर सकते हैं.


आपके शरीर को डिटॉक्स करने के तरीके | Ways To Detox Your Body

1. अपनी नींद का समय तय करें

नींद संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. पर्याप्त नींद आपके शरीर को ठीक से काम करने की अनुमति देती है. यह आपके शरीर को रिचार्ज करता है और आपके शरीर को इष्टतम ऊर्जा प्रदान करता है. रात की अच्छी नींद शरीर के प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम के कामकाज को भी बढ़ाएगी.

शरीर में ये 5 मामूली बदलाव भी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर लेवल का संकेत, इस तरह पहचानें और रहें सचेत!

rd3i9avWays To Detox Your Body: स्वस्थ नींद कार्यक्रम आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है

2. खूब पानी पीना

पानी का पर्याप्त सेवन आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का सबसे आसान तरीका है. पानी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है. पर्याप्त पानी का सेवन आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है. अपने साथ एक ऐसी बोतल ले जाएं जो आपको अधिक बार पानी पीने के लिए याद दिला सके.

महिलाओं में पेट की इन 3 समस्याओं के पीछे हैं ये कारण, पाचन को हेल्दी रखने के लिए हार्मोन को रखें बैलेंस

3. चीनी का सेवन कम करें

जब अधिक मात्रा में चीनी का सेवन किया जाता है, तो यह आपके स्वास्थ्य को कई तरह से नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. इससे वजन बढ़ सकता है और कई संभावित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए चीनी, नमक, प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड्स का सेवन कम करें.

4. एंटीऑक्सीडेंट को आहार में शामिल करें

एंटीऑक्सिडेंट आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाते हैं. धूम्रपान सहित अस्वास्थ्यकर आदतें, एक अस्वास्थ्यकर आहार का पालन करना, बहुत अधिक शराब पीना, प्रदूषकों के संपर्क में आना और बहुत कुछ शरीर में मुक्त कणों के जमाव का कारण बन सकता है. इनसे लड़ने के लिए आप एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं जैसे कि जामुन, अंगूर, प्याज, लहसुन, आम, पालक, शिमला मिर्च और कुछ हर्बल चाय.

ये 4 शानदार ड्रिंक्स यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में हैं कमाल, आज से ही शुरू कर दें पीना!

5. व्यायाम करें

नियमित व्यायाम आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. यह आपको पूर्ण रखेगा और साथ ही कई बीमारियों के खतरे को कम करेगा. व्यायाम शरीर के विभिन्न कार्यों को बढ़ावा देता है जैसे सूजन को कम करना जो विषहरण में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वजन घटाने के सबसे कारगर तरीके, खाना खाने के बाद इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, जिद्दी चर्बी होगी गायब!

रिलेशनशिप में इन 4 बातों की कोई जगह नहीं, अगर आप भी पार्टनर से कहते हैं ये, तो ज्यादा दिन नहीं टिकेगा रिश्ता


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एलोवेरा और नीम से बनी ये असरदार ड्रिंक स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी और वजन घटाने के लिए है कमाल

कील-मुंहासों से स्किन पर पड़ गए हैं दाग? यहां हैं Acne Scars से छुटकारा पाने के कारगर तरीके!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------