होम »  मनसिक स्वास्थ्य & nbsp;»  Mental Health: अगर खराब है आपका मूड, तो इन 5 कारगर टिप्स को जरूर अपनाएं; बेहतर मूड के साथ करेंगे अच्छा महसूस!

Mental Health: अगर खराब है आपका मूड, तो इन 5 कारगर टिप्स को जरूर अपनाएं; बेहतर मूड के साथ करेंगे अच्छा महसूस!

Improve Your Mood Naturally: हर किसी के मन में सवाल आना चाहिए कि मूड को बेहतर कैसे बनाएं? (How To Improve Mood) इसके साथ ही अच्छे मूड को पाने के उपायों (Ways To Get A Good Mood) के बारे में लोग तलाश करते हैं, क्योंकि आपका मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है.

Mental Health: अगर खराब है आपका मूड, तो इन 5 कारगर टिप्स को जरूर अपनाएं; बेहतर मूड के साथ करेंगे अच्छा महसूस!

Mental Health: अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए आज से ही अपनाएं ये आसान और कारगर तरीके

खास बातें

  1. अपने मूड को बेहतर करने के लिए अच्छी डाइट लेना जरूरी है.
  2. Mental Health: संगीत सुनने से भी मूड अच्छा हो सकता है.
  3. यहां मूड को बेहतर बनाने के 5 तरीके हैं.

Effective Ways To Improve Mood: लगभग हर कोई एक अच्छे मूड को पाना चाहता है, चाहे वह एक पल में खुशी और पूर्ति की समग्र भावना हो. अनगिनत कारक हैं जिन्हें हम अनुभव करते हैं, वे हमारे मनोदशा (Mood) को प्रभावित करते हैं, जैसे कि आहार, शारीरिक गतिविधि, नींद, मौसम, मौसम, सामाजिक कल्याण, मुद्रा, वित्तीय स्थिरता, मासिक धर्म, तनाव, समाचार के संपर्क, सोशल मीडिया का उपयोग, अव्यवस्था, और यहां तक कि रंग जो आप पहन रहे हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि मूड को बेहतर कैसे बनाएं? (How To Improve Mood) इसके साथ ही अच्छे मूड को पाने के उपायों (Ways To Get A Good Mood) के बारे में लोग तलाश करते हैं, क्योंकि आपका मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है. कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें आप कर सकते हैं. कुछ आदतों को आप अपने जीवन में सकारात्मक मूड को अधिक प्रचुर और स्थिर बनाने में मदद कर सकते हैं. यहां ऐसे 7 उपाय बताए गए हैं जिससे आप अपने मूड को खुश कर सकते हैं.

डायबिटीज में सबसे कारगर हैं ये 6 ड्रिंक्स, आज से ही शुरू करें पीना और कंट्रोल में रखें ब्लड शुगर लेवल!

यहां जानें मूड को बेहतर बनाने के कारगर उपाय | Learn Effective Ways To Improve Mood Here



1. अच्छी नींद लें



नींद की अच्छी गुणवत्ता आपको बेहतर मूड पाने में मदद कर सकती है. कई शोधों में भी कहा गया है कि बहुत अच्छी नींद आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

फैटी लीवर का कारण बनती हैं आपकी ये तीन गलतियां, जानें फैटी लीवर के लिए असरदार घरेलू नुस्खे!

dsuna5f

Ways To Improve Mood: आपकी कितनी नींद लेते हैं यह आपके मूड पर असर डाल सकती है 

2. व्यायाम करें

हर दिन कुछ मिनट का व्यायाम आपको बेहतर मूड पाने में मदद कर सकता है. कई शोध कहते हैं कि एक घंटे रोजाना व्यायाम अवसाद को रोकने में मदद कर सकता है. व्यायाम एक ऐसी कुंजी जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को हमेशा खुश रख सकती है.

हेल्दी और दिलचस्प दही / रायता गट हेल्थ के लिए है कमाल, जानें बनाने की आसान विधि और स्वास्थ्य लाभ

3. प्रकृति में समय बिताए

अगर आप प्रकृति में अधिक समय बिताते हैं तो आपको बेहतर मूड पाने में मदद मिल सकती है. कई शोधों में भी ये बात सामने आ चुकी है कि प्रकृातिक चीजों के साथ वक्त बिताने से आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. 

4. घर से बाहर समय बिताएं

शहरी लाइफस्टाइल की बात करें तो कई लोग दिनों-दिनों तक घर में रहते हैं और कई तरह के मानसिक विकारों से जूझते हैं. इसका एक कारण घर से बाहर न निकलना भी हो सकता है. घर से बाहर गतिविधि आपको हेल्दी मानसिक स्वास्थ्य पाने में मदद कर सकता है.

अक्सर बनती है पेट में गैस, तो आज ही बदल दें अपनी ये 4 आदतें, जानें गैस से निजात पाने के घरेलू उपचार!

5. रोजाना डायरी लिखें

अगर आप रोजाना अपने विचारों को लिखते हैं तो आपको एक अच्छा अहसास महसूस हो सकता है. ऐसा कई अध्ययन भी कहते हैं कि अगर आप हाथ से लिखते हैं तो आप अपने मानसिक विचारों को बाहर निकाल रहे होते हैं और इससे आपका मूड अच्छा हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या घर का बना पापड़ और अचार खाकर भी कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

बर्ड फ्लू के कारण अंडे और चिकन खाने से लग रहा है डर, तो प्रोटीन से भरपूर इन 5 फूड्स को खाना शुरू करें!

हेल्दी और तेज दिमाग के लिए रोजाना करें ये 5 ब्रेन एक्सरसाइज, आज ही से शुरू कर दें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप कैसे पीते हैं पानी? यहां जानें पानी पीने के 7 आयुर्वेदिक टिप्स और हमेशा रहें हेल्दी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -