होम »  लिविंग हेल्दी »  Balanced Diet: बर्ड फ्लू के कारण अंडे और चिकन खाने से लग रहा है डर, तो प्रोटीन से भरपूर इन 5 फूड्स को खाना शुरू करें!

Balanced Diet: बर्ड फ्लू के कारण अंडे और चिकन खाने से लग रहा है डर, तो प्रोटीन से भरपूर इन 5 फूड्स को खाना शुरू करें!

Vegetarian Foods Rich In Protein: अगर आपको लगता है कि चिकन और अंडे का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है, तो आप गलत हो सकते हैं. क्योंकि वेजिटेरियन प्रोटीन फूड्स (Vegetarian Protein Foods) कई हैं, जो इनको टक्कर दे सकते हैं. आप भी जानते हैं कि पौधे आधारित प्रोटीन (Plant Based Protein) का सेवन करने से आपको कमाल के लाभ मिल सकते हैं.

Balanced Diet: बर्ड फ्लू के कारण अंडे और चिकन खाने से लग रहा है डर, तो प्रोटीन से भरपूर इन 5 फूड्स को खाना शुरू करें!

Vegetarian Protein Sources: हाई प्रोटीन के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

खास बातें

  1. प्रोटीन के वेजिटेरियन स्रोतों में सबसे बेहतर हैं ये फूड्स.
  2. इन हाई प्रोटीन फूड्स को डाइट में शामिल कर पाएं कई फायदे.
  3. बर्ड फ्लू के दौरान आप इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

Vegetarian Protein Sources: यह ऐसा दौर है जब आप चिकन और अंडे खाने से बच रहे हैं, लेकिन ऐसा करने से आपके प्रोटीन (Protein) के दैनिक सेवन पर असर हो सकता है. चिंता की बात नहीं है. आपके पास अभी भी कई प्रोटीन रिच फूड्स (Protein Rich Foods) हैं, जिन्हें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आपको लगता है कि चिकन और अंडे का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है, तो आप गलत हो सकते हैं. क्योंकि वेजिटेरियन प्रोटीन फूड्स (Vegetarian Protein Foods) कई हैं, जो इनको टक्कर दे सकते हैं. आप भी जानते हैं कि पौधे आधारित प्रोटीन (Plant Based Protein) का सेवन करने से आपको कमाल के लाभ मिल सकते हैं. हम सभी इस तथ्य को जानते हैं कि प्रोटीन स्वस्थ, संतुलित आहार (Balanced Diet) का एक अनिवार्य हिस्सा है.

डायबिटीज में सबसे कारगर हैं ये 6 ड्रिंक्स, आज से ही शुरू करें पीना और कंट्रोल में रखें ब्लड शुगर लेवल!

हाई-प्रोटीन डाइट मांसपेशियों और ताकत को बढ़ा सकती है, इसके साथ ही प्रोटीन चयापचय को बढ़ा सकता है और वजन घटाने में सहायता कर सकता है. इसके लिए आप पौधे-आधारित प्रोटीन का सहारा ले सकते हैं. अगर आप बर्ड फ्लू (Bird Flu) के डर के कारण चिकन और अंडे खाने से परहेज र रहे हैं तो यहां ऐसे कमाल के फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपकी डाइट में जरूर शामिल होने चाहिए... 


ये फूड्स हैं हाई प्रोटीन के वेजिटेरियन स्रोत | These Foods Are Vegetarian Sources Of High Protein

1. सोया बीन्स

एक पूर्ण प्रोटीन सोयाबीन की गुणवत्ता अतुलनीय है. सोयाबीन डायटरी फाइबर और आयरन जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में उच्च हैं. वे वसा में कम और कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होते हैं. वास्तव में, सोयाबीन प्रोटीन के कुछ ज्ञात पौधों के खाद्य पदार्थों में से एक है जिसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं.

फैटी लीवर का कारण बनती हैं आपकी ये तीन गलतियां, जानें फैटी लीवर के लिए असरदार घरेलू नुस्खे!

no6bm03oVegetarian Protein Sources: सोयाबीन प्रोटीन का एक शानदार स्रोत है

2. टोफू

टोफू भी प्रोटीन का एक पूर्ण स्रोत है. इसमें कई अन्य पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स की उच्च मात्रा भी होती है जो कई तरीकों से स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं. इनका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों जैसे बर्गर, सूप आदि में किया जा सकता है. आप अपनी डेली डाइट में टोफू को भी शामिल कर सकते हैं.

अक्सर बनती है पेट में गैस, तो आज ही बदल दें अपनी ये 4 आदतें, जानें गैस से निजात पाने के घरेलू उपचार!

3. दाल

दाल, सेम की तरह, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज से भरपूर है. अपने आहार में मांस के विकल्प के रूप में दाल को शामिल कर सकते हैं. दाल विटामिन, लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जस्ता का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ दे सकती है.

4. ब्लैक बीन्स

बीन्स से भरपूर आहार को हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर सहित कई गंभीर चिकित्सा स्थितियों के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है. यह आपके शरीर की कैलोरी को अधिक प्रभावी ढंग से संसाधित करने में भी मदद कर सकता है. प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में भरपूर ब्लैक बीन्स मांस की जगह ले सकती हैं.

Cholesterol: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अद्भुत हैं ये 6 फूड्स, आज ही से खाना शुरू कर दें!

black beans

Vegetarian Protein Sources: आवश्यक पोषक तत्वों में भरपूर ब्लैक बीन्स मांस की जगह ले सकती हैं.

5. चीकू

चीकू पोषक तत्वों से भरपूर होता है. प्रोटीन के अलावा, वे फाइबर और कई विटामिन और खनिजों में उच्च मात्रा में कैलोरी से भरे होते हैं. चीकू के स्वास्थ्य लाभों में वेट मैनेजमेंट से लेकर ब्लड शुगर नियंत्रण का समर्थन करने और कुछ कैंसर से बचाने तक कई हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Mental Fitness: हेल्दी और तेज दिमाग के लिए रोजाना करें ये 5 ब्रेन एक्सरसाइज, आज ही से शुरू कर दें

आप कैसे पीते हैं पानी? यहां जानें पानी पीने के 7 आयुर्वेदिक टिप्स और हमेशा रहें हेल्दी!

Morning Rituals: हैप्पी एंड हेल्दी मॉर्निंग के लिए न्यूट्रिशनिष्ट से जानें सुबह सबसे पहले क्या करना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक बैलेंस डाइट बनाने के लिए ये हैं आसान टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें आपकी प्लेट में क्या होना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------