होम »  मनसिक स्वास्थ्य & nbsp;»  Mental Fitness: हेल्दी और तेज दिमाग के लिए रोजाना करें ये 5 ब्रेन एक्सरसाइज, आज ही से शुरू कर दें

Mental Fitness: हेल्दी और तेज दिमाग के लिए रोजाना करें ये 5 ब्रेन एक्सरसाइज, आज ही से शुरू कर दें

Brain Exercise: आपके शरीर की तरह ही आपके मस्तिष्क को भी व्यायाम की जरूरत होती है. यहां पांच आसान व्यायामों को जानने के लिए पढ़ें जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए.

Mental Fitness: हेल्दी और तेज दिमाग के लिए रोजाना करें ये 5 ब्रेन एक्सरसाइज, आज ही से शुरू कर दें

Brain Exercises To Improve Memory: पहेलियां सुलझाना आपको अपने मस्तिष्क को मजबूत करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. नियमित व्यायाम आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.
  2. स्वस्थ मन और शरीर के लिए तनाव पर नियंत्रण करें.
  3. आपका आहार आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है.

Brain Exercises To Improve Memory: शारीरिक फिटनेस, मसल्स ट्रेनिंग, वेट ट्रेनिंग, कार्डियो या वार्म अप- आपने इन शब्दों को काफी बार सुना होगा. क्या आपने कभी मानसिक फिटनेस (Mental Fitness) या मस्तिष्क व्यायाम के बारे में सुना है? आपका दिमाग एक दिन में आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक गतिविधि में शामिल होता है. आपके मस्तिष्क को भी कुछ देखभाल की जरूरत होती है. आप अपने दिमाग को जितने चुनौतीपूर्ण कार्य प्रदान करते हैं, उतना ही बेहतर कार्य करना शुरू कर देता है. कई शोध आपके मस्तिष्क को तेज करने के विभिन्न तरीकों पर विस्तार से बताते हैं. इस लेख में, यहां कुछ सरल व्यायाम दिए गए हैं जो आपके मस्तिष्क को तेज करने के लिए जाने जाते हैं जिन्हें ब्रेन एक्सरसाइज भी कहा जाता है.

वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो न्यूट्रिशनिष्ट से जानें भूख कम करने की कारगर ट्रिक्स



मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए करें ये दिमागी कसरत | Do These Brain Exercises To Increase Memory Power



1. एक नया कौशल सीखें

कुछ नया सीखना मजेदार है और साथ ही ब्रेन के लिए चुनौतीपूर्ण है. अध्ययनों के अनुसार, नई चीजें सीखने से याददाश्त में सुधार हो सकता है. यह नई चीजों को सीखने के लिए आपके मस्तिष्क को भी प्रशिक्षित कर सकता है.

अपच, कब्ज और एसिडिटी, पेट की हर समस्या के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स

2. ध्यान करें

ध्यान आपके शरीर के साथ-साथ आपके दिमाग पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है. यह तनाव को कम करता है और आपके दिमाग और शरीर पर शांत प्रभाव छोड़ता है. अध्ययनों से पता चला है कि ध्यान आपके मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है.

nai0cl18Brain Exercises: नियमित ध्यान तनाव को कम करने और बेहतर नींद सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है

3. पहेली या अन्य ब्रेन ट्रेनिंग गेम्स खेलें

पहेली और ब्रेन ट्रेनिंग गेम्स की एक किस्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों उपलब्ध हैं. ये व्यायाम मानसिक लचीलापन बढ़ाते हैं और आपके दिमाग को तेज करते हैं. पढाई के अनुसार पहेली को हल करना आपकी संज्ञानात्मक क्षमताओं के लिए फायदेमंद है.

चिंता से राहत पाने के लिए 6 ब्रीथिंग एक्सरसाइज जो आपको शांत महसूस करने में मदद कर सकती हैं

4. संगीत सुनें

संगीत सुनने में जितना सरल है उतना ही मानसिक फिटनेस बढ़ाने में भी सहायक है. 2017 में प्रकाशित एक अध्ययन में वर्णित है कि हैप्पी धुनों को सुनना आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. आपने भी कई बार देखा होगा कि अच्छा संगीत सुनने से आपका मूड बेहतर होता है.

5. उल्टे हाथ से लिखने की कोशिश करें

उल्टे हाथों से लिखना आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा है. आप अपने दूसरे हाथ से लिखने, खाने या ब्रश करने की कोशिश कर सकते हैं. यह तरीका आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अक्सर बनती है पेट में गैस, तो आज ही बदल दें अपनी ये 4 आदतें, जानें गैस से निजात पाने के घरेलू उपचार!

आप कैसे पीते हैं पानी? यहां जानें पानी पीने के 7 आयुर्वेदिक टिप्स और हमेशा रहें हेल्दी!

Morning Rituals: हैप्पी एंड हेल्दी मॉर्निंग के लिए न्यूट्रिशनिष्ट से जानें सुबह सबसे पहले क्या करना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक बैलेंस डाइट बनाने के लिए ये हैं आसान टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें आपकी प्लेट में क्या होना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -