होम »  लिविंग हेल्दी »  High Blood Pressure: क्या घर का बना पापड़ और अचार खाकर भी कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

High Blood Pressure: क्या घर का बना पापड़ और अचार खाकर भी कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त रोगियों के लिए घर का बना अचार फायदेमंद हो सकता है क्योंकि उसमें जीवाणुओं का संग्रह होता है, जो ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, पोषण विशेषज्ञ मुनमुन गनेरीवाल ने कहा.

High Blood Pressure: क्या घर का बना पापड़ और अचार खाकर भी कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

High Blood Pressure Diet: व्यायाम दिनचर्या का पालन करके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं

खास बातें

  1. उच्च रक्तचाप वाले लोगों में काला नमक या सेंधा नमक होना चाहिए.
  2. उन्हें प्रोसेस्ड या पैकेज्ड फूड खाने से बचना चाहिए.
  3. उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए अच्छी नींद लेना महत्वपूर्ण है.

High Blood Pressure Remedies: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करना जीवन भर का काम है. बेशक, जिस तरह से आप इसे निर्धारित करते हैं. अगर आप एक हेल्दी जीवन शैली (Healthy Lifestyle) के रूप में सोचते हैं जो वास्तव में आपको फिट, स्वस्थ और रोग-मुक्त होने में मदद करता है. शराब पीने से बचना और नमक का सेवन करना बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिनका उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) वाले लोगों को दैनिक रूप से ध्यान रखना चाहिए. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर 5 टिप्स शेयर किए हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने (Control Blood Pressure) और स्वस्थ रहने में आपकी मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज में सबसे कारगर हैं ये 6 ड्रिंक्स, आज से ही शुरू करें पीना और कंट्रोल में रखें ब्लड शुगर लेवल!

एक्सपर्ट से जानें हेल्दी ब्लड प्रेशर पाने के उपाय | Learn Ways To Get Healthy Blood Pressure From Experts


1. सही तरह का नमक खाएं

गनेरीवाल कहते हैं कि आपको गुलाबी नमक, काला नमक या सेंधा नमक जैसे अपरिष्कृत नमक के रूप में खाना चाहिए. "ये लवण सोडियम और पोटेशियम का एक उत्कृष्ट संतुलन प्रदान करते हैं," वह कहती हैं. दूसरी ओर, आयोडीन युक्त नमक, केवल सोडियम और कोई पोटेशियम प्रदान करता है.

फैटी लीवर का कारण बनती हैं आपकी ये तीन गलतियां, जानें फैटी लीवर के लिए असरदार घरेलू नुस्खे!

2. प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड को ना कहें

ये न केवल वे संरक्षक और मिलावट में उच्च हैं, वे पोषक तत्वों को अवशोषित करने की आपके शरीर की क्षमता को भी कम करते हैं. "ये खाद्य पदार्थ सोडियम को पोटेशियम अनुपात और पानी के संतुलन को प्रभावित करते हैं, जो बदले में रक्तचाप पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं," गणेरीवाल बताते हैं.

.

io2klf28High Blood Pressure Remedies: हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाने से बचना चाहिए

3. आप अचार और पापड़ खा सकते हैं

अब यह आप सभी के लिए एक आश्चर्य की बात हो सकती है जो घर पर रक्तचाप का प्रबंधन करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. यहां जो कुछ दिया गया है, जो निश्चित रूप से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है. आप अचार और पापड़ घर का बना लें. उच्च रक्तचाप से ग्रस्त रोगियों में घर का बना अचार फायदेमंद हो सकता है क्योंकि उसमें जीवित जीवाणुओं का सिर्फ सही तनाव है, जो रक्तचाप को कम करने में भूमिका निभा सकते हैं, ऐसा गणेरीवाल कहती हैं.

अक्सर बनती है पेट में गैस, तो आज ही बदल दें अपनी ये 4 आदतें, जानें गैस से निजात पाने के घरेलू उपचार!

घर का बना पापड़ भी, स्वास्थ्य लाभ के अपने सेट के साथ आता है. वे प्रोटीन युक्त दाल और मसालों जैसे काली मिर्च और जीरा से बनाए जाते हैं. पोषण विशेषज्ञ कहते हैं, "मसाले पापड़ के लिए एक चिकित्सीय गुण जोड़ते हैं."

4. सुनिश्चित करें कि आप अच्छी नींद लें

छह से आठ घंटे की आरामदायक नींद उच्च रक्तचाप वाले लोगों के साथ-साथ हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है. सुनिश्चित करें कि आप हर दिन एक ही समय पर सोते और जागते हैं.

5. एक समग्र व्यायाम दिनचर्या का पालन करें

निश्चित रूप से अपनी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने और अपने रक्तचाप को प्रबंधित करने के लिए चलना शुरू कर सकते हैं, लेकिन आखिरकार, आपके व्यायाम की दिनचर्या को अधिक समग्र होना चाहिए, जिसमें कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और योग शामिल हैं. गनेरीवाल कहती हैं कि ब्लड प्रेशर का प्रबंधन और इसके लिए दवाओं की जरूरत को रोकने के लिए एक समग्र व्यायाम दिनचर्या होना जरूरी है.

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अद्भुत हैं ये 6 फूड्स, आज ही से खाना शुरू कर दें!

(मुनमुन गनेरीवाल एक पोषण विशेषज्ञ, फिटनेस विशेषज्ञ और प्रमाणित योग शिक्षक हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बर्ड फ्लू के कारण अंडे और चिकन खाने से लग रहा है डर, तो प्रोटीन से भरपूर इन 5 फूड्स को खाना शुरू करें!

Mental Fitness: हेल्दी और तेज दिमाग के लिए रोजाना करें ये 5 ब्रेन एक्सरसाइज, आज ही से शुरू कर दें

आप कैसे पीते हैं पानी? यहां जानें पानी पीने के 7 आयुर्वेदिक टिप्स और हमेशा रहें हेल्दी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Morning Rituals: हैप्पी एंड हेल्दी मॉर्निंग के लिए न्यूट्रिशनिष्ट से जानें सुबह सबसे पहले क्या करना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------