होम »  मनसिक स्वास्थ्य & nbsp;»  Benefits Of Exercise In Alzheimer: अल्जाइमर रोग को रोकने में मददगार हो सकता है शारीरिक व्यायाम

Benefits Of Exercise In Alzheimer: अल्जाइमर रोग को रोकने में मददगार हो सकता है शारीरिक व्यायाम

1,63,000 प्रतिभागियों से जुड़े एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि शारीरिक गतिविधि अल्जाइमर के जोखिम को 45% तक कम कर सकती है.

Benefits Of Exercise In Alzheimer: अल्जाइमर रोग को रोकने में मददगार हो सकता है शारीरिक व्यायाम

 अल्जाइमर रोग का वैश्विक प्रसार लगभग 24 मिलियन है. 

खास बातें

  1. नियमित व्यायाम अल्जाइमर रोग को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं
  2. शारीरिक गतिविधि की कमी अल्जाइमर रोग के बड़े जोखिम कारणों में से एक है
  3. व्यायाम करने से मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं

अल्जाइमर रोग (एडी) एक प्रगतिशील बीमारी है जिसके कारण न्यूरॉन्स मर जाते हैं या आकार में सिकुड़ जाते हैं. यह स्मृति हानि और दैनिक कार्यों को करने में असमर्थता की ओर जाता है. अल्जाइमर रोग के रोगियों में डिप्रेशन का खतरा 10 गुना अधिक होता है, लोगों पर निर्भर रहने की प्रवृत्ति अधिक होती है और सामान्य आबादी की तुलना में जीवन की गुणवत्ता खराब होती है. अल्जाइमर रोग की अन्य जटिलताओं में स्ट्रोक, फ्रैक्चर और गिरने, संक्रमण, बेडसोर आदि के जोखिम में वृद्धि शामिल है. 

Importance of Exercise in Preventing Alzheimer's Disease | अल्जाइमर रोग को रोकने में व्यायाम का महत्व 


5u5t590g

Photo Credit: iStock

अल्जाइमर रोग का वैश्विक प्रसार लगभग 24 मिलियन है. जोखिम उम्र के साथ अनुक्रमिक रूप से बढ़ता है और लगभग 81% जनसंख्या 75 वर्ष से अधिक आयु के हैं. विश्व स्तर पर, हर चार सेकंड में हम डिमेंशिया का एक नया मामला देखते हैं. अनुमान है कि 2050 तक दुनिया भर में डिमेंशिया के मामले 115 मिलियन से अधिक होंगे. इनमें से लगभग 60-80% मामलों में अल्जाइमर रोग होते है.

वर्तमान में, अल्जाइमर रोग का कोई इलाज नहीं है, और मस्तिष्क क्षति की प्रगति में देरी करने के लिए उपचार सीमित है. चिकित्सा प्रबंधन के अलावा, जीवनशैली में बदलाव जैसे स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम अल्जाइमर रोग को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

qk6cu2u8


अल्जाइमर रोग पर व्यायाम का सकारात्मक प्रभाव

सामान्य तौर पर, माना जाता है कि शारीरिक व्यायाम मनुष्य को कई अमूल्य मानसिक लाभ प्रदान करता है, जिसमें मनोदशा में सुधार, बेहतर स्मृति और ध्यान लाभ शामिल हैं.  पैदल चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, एरोबिक्स, तैराकी आदि न केवल स्मृति हानि की शुरुआत में देरी करते हैं बल्कि अल्जाइमर रोग को भी रोकते हैं. 

  •  साक्ष्य बताते हैं कि शारीरिक गतिविधि की कमी अल्जाइमर रोग के सबसे बड़े जोखिम कारणों में से एक है.
  • 1,63,000 प्रतिभागियों से जुड़े एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि शारीरिक गतिविधि अल्जाइमर के जोखिम को 45% तक कम कर सकती है.
  • जर्मन आबादी में 14 साल के एक अध्ययन ने नियमित शारीरिक गतिविधि करने वाले लोगों में अल्जाइमर रोग का कम जोखिम दिखाया और बेहतर तंत्रिका-मनोवैज्ञानिक परीक्षण के परिणाम दिखाए.
  • वृद्ध वयस्कों में एक अध्ययन से पता चलता है कि शारीरिक गतिविधि से डिमेंशिया वाले लोगों में भी, अनुभूति में सुधार होता है.
  • नियमित व्यायाम भी अक्सर अल्जाइमर रोग से जुड़े डिप्रेशन और मोटापे से निपटने में मदद करता है.
    bot7i4kg

    Photo Credit: iStock

    व्यायाम कैसे अल्जाइमर रोग को दूर रखने में मदद करता है

व्यायाम करने से मस्तिष्क पर निम्नलिखित सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं:

  • शारीरिक व्यायाम मस्तिष्क के प्रमुख क्षेत्रों जैसे हिप्पोकैम्पस और स्मृति और सीखने से जुड़े प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स को मजबूत करता है और इस प्रकार अल्जाइमर रोग को रोकता है. अध्ययनों ने नियमित व्यायाम और हिप्पोकैम्पस के आकार के बीच सकारात्मक संबंध दिखाया है.
  • जब मस्तिष्क में आयरन का चयापचय प्रभावित होता है, तो इसका परिणाम आयरन का संचय होता है. यह आगे उम्र बढ़ने और अल्जाइमर रोग की ओर जाता है. नियमित शारीरिक व्यायाम मस्तिष्क और कंकाल की मांसपेशियों दोनों में आयरन के भंडारण को नियंत्रित करता है. यह स्थिति को उलटने में मदद करता है.
  • शारीरिक व्यायाम अच्छे रक्त परिसंचरण में मदद करता है और हार्मोन इरिसिन जैसे मस्तिष्क की रक्षा करने वाले रसायनों को मुक्त करने में सहायता करता है. हाल के साक्ष्य बताते हैं कि नियमित व्यायाम अल्जाइमर को दूर रखते हुए आइरिसिन के स्राव को बढ़ाता है.
  • शारीरिक गतिविधि भी उम्र बढ़ने के साथ होने वाले मस्तिष्क कनेक्शन में कुछ प्राकृतिक कमी का मुकाबला करती है.
    pbts132o

    Photo Credit: iStock

 व्यायाम करने के लिए दिशा-निर्देश:

  • हम में से प्रत्येक को व्यायाम के ऐसे रूपों की पहचान करने की आवश्यकता है जो हमें प्रेरित करते हैं, जिन्हें एक आदत में बदला जा सकता है. यह सिद्ध हो चुका है कि व्यायाम अल्जाइमर सहित कई बीमारियों के लिए निवारक दवा का एक रूप है. शारीरिक व्यायाम किसी की प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए. व्यायाम का कोई खराब असर नहीं है और दवाओं का एक बेहतर विकल्प है.
  • अल्जाइमर एसोसिएशन ने स्पष्ट किया कि "नियमित कार्डियो अल्जाइमर के जोखिम को बहुत कम करता है"
  • दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय द्वारा यह बताया गया कि "शारीरिक व्यायाम सहित जीवनशैली में बदलाव से अल्जाइमर के मामलों की संख्या को एक तिहाई तक रोका जा सकता है.”
  • 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) अनुशंसा करता है: 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता या 75 मिनट की जोरदार-तीव्रता का साप्ताहिक एरोबिक व्यायाम या मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए व्यायाम के साथ उपरोक्त का संयोजन
    new therapy for alzheimers treatment

    Photo Credit: iStock

निष्कर्ष

नियमित व्यायाम से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य (अल्जाइमर रोग सहित) सकारात्मक रूप से प्रभावित होते हैं. जैसा कि कहा जाता है कि ‘देर से आना, नहीं आने से बेहतर है', यह समय है कि आप अपने वर्कआउट गियर को लगाएं और अपने न्यूरॉन्स को मरने से रोकें. यह आपको भविष्य में कई गोलियों से बचने और लंबे समय तक जीवन की बेहतर गुणवत्ता का आनंद लेने में मदद कर सकता है.

(डॉ. प्रमोद कृष्णन, एचओडी और सलाहकार - न्यूरोलॉजी, एपिलेप्टोलॉजी, स्लीप मेडिसिन, मणिपाल हॉस्पिटल्स, ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बैंगलोर)

Covid-19 Vaccine: क्या करें अगर हो जाएंं एक टीके के बाद संक्रमित! 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Problem Due To Sugar: सिर्फ मोटापा ही नहीं अधिक चीनी खाने से हो सकती हैं ये 3 हेल्थ प्रॉब्लम

क्या एंडोमेट्रियोसिस गर्भावस्था की समस्याओं का कारण बनता है? जानें इसके लक्षण और उपचार

World Heart Day 2021: आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये हार्ट फ्रेंडली स्नैक्स, दिल की समस्याओं को रखेंगे दूर

Skin Care Tips: विटामिन सी के बारे में इन 7 बातों पर आज से ही भरोसा करना बंद कर दें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedie For PCOS: पीसीओएस के दर्द से निजात दिलाते हैं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे, पाचन के लिए हैं बेहद फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -