होम »  लिविंग हेल्दी »  World Heart Day 2021: आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये हार्ट फ्रेंडली स्नैक्स, दिल की समस्याओं को रखेंगे दूर

World Heart Day 2021: आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये हार्ट फ्रेंडली स्नैक्स, दिल की समस्याओं को रखेंगे दूर

World Heart Day 2021: हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है. स्नैकिंग पसंद है लेकिन क्या आप अपने दिल की सेहत के लिए चिंतित हैं? यहां हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप बिना किसी पछतावे के खा सकते हैं.

World Heart Day 2021: आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये हार्ट फ्रेंडली स्नैक्स, दिल की समस्याओं को रखेंगे दूर

World Heart Day 2021: हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है.

World Heart Day 2021: हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है.ऐसे कई कारक हैं जो आपके दिल को हेल्दी रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. धूम्रपान, अधिक शराब या तनाव जैसे कुछ सामान्य जोखिम कारक हैं, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं समझते हैं कि खराब डाइट आपके हृदय स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती है. अगर आप हृदय रोगी हैं, तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है. अगर आपको लगता है कि स्नैकिंग कम करना ही रास्ता तो आप गलत हो सकते हैं. यह इस मुद्दे से निपटने का सही तरीका नहीं है. अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और पूरे दिन अपने मेटाबॉलिज्म को ट्रैक पर रखने के लिए नियमित अंतराल पर भोजन करना वास्तव में जरूरी है. स्नैकिंग में उन फूड्स को शामिल करना जरूरी है जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. हार्ट-हेल्दी फूड्स को हमेशा नीरस या उबाऊ नहीं होना चाहिए. आप स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं जो कि हेल्दी सामग्री से भरे हुए हैं जो आपके दिल को मजबूत रखेंगे.

गठिया रोगियों के लिए अद्भुत हैं ये 5 फलों के जूस, तुरंत काबू हो जाएगा हाई यूरिक एसिड


यहां 5 हेल्दी स्नैक्स हैं जो दिल के लिए अच्छे हैं | Here Are 5 Healthy Snacks That Are Good For The Heart

1. बादाम

बादाम कुरकुरे और स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें बिना किसी चिंता के खाया जा सकता है. अगर आप अपने दिल के स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखना चाहते हैं, तो वे स्नैक्स के लिए सबसे अच्छे नट्स हैं. अगर आप भोजन के बीच कुकीज, नमकीन या चिप्स के लिए तरस रहे हैं, तो बादाम का सेवन करें और अपनी भूख को शांत करें.

2. चिया बीज

चिया बीज अत्यधिक पौष्टिक होते हैं, और स्वास्थ्य लाभ के एक शानदार पैक के साथ आते हैं. वे आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं. अगर आप हृदय स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं, तो परेशान न हों! चिया बीज आपके लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं. चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सिडेंट और फास्फोरस से भरपूर होते हैं.

रात को सोने से पहले पिएं Moon Milk का एक गिलास, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; जानें बनाने की विधि

3. ब्रसेल्स स्प्राउट्स

ब्रसेल्स स्प्राउट्स एक कुरकुरी सब्जी है जो आपको हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग और डायबिटीज जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रहने में मदद कर सकती है. ब्रसेल्स स्प्राउट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इस प्रकार, वे हृदय रोगों से पीड़ित व्यक्ति के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए सबसे सरल और कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

4. पीनट बटर के साथ सेब

सेब में पॉलीफेनोल और फाइबर में एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, जिसे भी जाना जाता है) को कम करने की क्षमता है. खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में). एलडीएल धमनियों में बनता है और दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बन सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान:

<

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुडे़ रहिए

Kids Height Tips: बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकती हैं ये 5 अच्छी आदतें

Skin Care Tips: साफ और एक्ने-फ्री स्किन चाहते हैं तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

After Pregnancy Diet: डिलीवरी के बाद न्यू मॉम को नहीं आएगी कमजोरी, डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------