होम »  लिविंग हेल्दी »  Yoga For Body Shape: एक परफेक्ट बॉडी शेप के लिए कमाल हैं ये योगासन, आपको आज से ही शुरू करना चाहिए अभ्यास

Yoga For Body Shape: एक परफेक्ट बॉडी शेप के लिए कमाल हैं ये योगासन, आपको आज से ही शुरू करना चाहिए अभ्यास

Yoga For Good Body Shape: योग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए किसी भी उपकरण की जरूरत नहीं है और इसे कभी भी कहीं भी किया जा सकता है. कुछ योग मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करती हैं जबकि कुछ आपके शरीर के वजन का उपयोग करके मांसपेशियों को टोन करने में मदद करती हैं.

Yoga For Body Shape: एक परफेक्ट बॉडी शेप के लिए कमाल हैं ये योगासन, आपको आज से ही शुरू करना चाहिए अभ्यास

Yoga For Body Shape: योग करके मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिल सकती है.

खास बातें

  1. योग करके मांसपेशियों को टोन करने में मदद करती हैं.
  2. मानसिक और शारीरिक दोनों को हेल्दी रखने के लिए फायदेमंद हैं.
  3. योग मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करती हैं.

Yoga For Perfect Body Shape: क्या आप जानते हैं कि शरीर को आकार देने के लिए योग सबसे अच्छा है? योग सभी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. योग और संबंधित अभ्यास व्यायाम के रूप हैं जो व्यक्ति के शरीर और दिमाग को जोड़ते हैं. योग व्यायाम का सबसे उपयुक्त रूप है, जो लचीलापन बढ़ाता है और आपके दिमाग को शांत करता है और मांसपेशियों को टोन करता है और शरीर को आकार देने में आपकी मदद करता है. योग असाधारण तरीके से है जो मांसपेशियों को टोन करने और शरीर को आकार देने में मदद करता है. मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से स्वस्थ और फिट रहने के लिए, यह एक प्राचीन अभ्यास है. योग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए किसी भी उपकरण की जरूरत नहीं है और इसे कभी भी कहीं भी किया जा सकता है. कुछ योग मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करती हैं जबकि कुछ आपके शरीर के वजन का उपयोग करके मांसपेशियों को टोन करने में मदद करती हैं.

कब्ज को इन 5 कारगर घरेलू नुस्खों से करें छुमंतर, पेट रहेगा हेल्दी और बढ़ेगी पाचन शक्ति!

फिट और हेल्दी बॉडी के लिए बेहतर योगासन | Better Yoga For Fit And Healthy Body


1. कोबरा पोज

जिसे भुजंगासन भी कहा जाता है, इस मुद्रा से आपकी भुजाएं, कंधे, रीढ़, जांघें और ग्लूटियल मांसपेशियां मजबूत होती हैं. यह ग्लूट्स, मांसपेशियों को भी टोन करने में मददगार है. यह आपके पूरे ऊपरी शरीर और रीढ़ को आकार देने में मदद करता है. यह मुद्रा को बेहतर बनाने में भी मदद करती है. आपको अपने दैनिक जीवन में इस मुद्रा को अपनाना चाहिए क्योंकि यह न केवल आपकी मांसपेशियों को टोन करता है और आपके शरीर को आकार देता है, बल्कि आपके दिमाग, शरीर और आत्मा को भी तरोताजा करता है.

गर्मियों के दौरान होनी वाली कुछ सबसे आम बीमारियां और उनसे बचने के कारगर उपाय

cobra poseYoga For Perfect Body Shape: यह मुद्रा मुद्रा को बेहतर बनाने में भी मदद करती है.

2. ब्रिज पोज

इस पोज़ का एक और नाम है 'सेतु बंधासन'. इसका अभ्यास खाली पेट किया जाता है. यह पूरी पीठ को मजबूत करता है, जिसमें ऊपरी पीठ, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स शामिल हैं. यह आपके निचले शरीर को आकार देने में मदद करता है. यह अनिद्रा को ठीक करता है, तनाव को कम करता है, पाचन में सुधार करता है, और रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है.

डायबिटीज रोगी गर्मियों में कैसे मैनेज करें अपना ब्लड शुगर लेवल? यहां जानें 5 बेस्ट डाइट टिप्स!

3. प्लैंक पोज

'फालकासन' का नाम एक स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पोज़ है जो आपके पेट, कंधे, ग्लूट्स, गर्दन, पीठ की मांसपेशियों और क्वाड्रिसेप्स को मजबूत करते हुए पेट की सभी मांसपेशियों पर काम करता है. यह आपके शरीर से अतिरिक्त जंक, कैलोरी, संसाधित भोजन को जलाने में भी मदद करता है.

4. डाउनवर्ड फेसिंग डॉग

इस मुद्रा का संस्कृत नाम अधो मुख सवनसाना 'है. यह आसन आपके ऊपरी शरीर, हैमस्ट्रिंग और कंधों को एक ही बार में टोन करता है और मांसपेशियों को मजबूत, ऊर्जावान और मजबूत बनाता है. यह पेट की मांसपेशियों को टोन करने का एक शानदार तरीका है.

Remedies For Eyesight: आंखों की रोशनी को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए बेस्ट 7 आयुर्वेदिक उपाय!

bdc2auaoYoga For Perfect Body Shape: यह पेट की मांसपेशियों को टोन करने का एक शानदार तरीका है.

5. बोट पोज

जिसे 'परिपुर्ना नवसना' के नाम से भी जाना जाता है, एक बैठा हुआ पोज़ है. यह पेट की मांसपेशियों को खींचने और आराम करने पर केंद्रित है. अगर दैनिक अभ्यास किया जाता है, तो यह आपके पेट को आकार देने में मदद करता है और नसों में अतिरिक्त वसा को जलाकर रक्त परिसंचरण में सुधार करता है.

सिर्फ 10 मिनट की दौ़ड़ सेहत को दे सकती है गजब फायदे, आपको क्यों रोजाना दौड़ना चाहिए जानें 5 कारण

6. वक्रासन

वक्रासन बैठने की मुद्रा में एक आवश्यक स्थिति है. वक्रसन शब्द 'वक्र' शब्द से उपजा है जिसका अर्थ है मुड़. इस स्थिति में, रीढ़ मुड़ी हुई या घुमावदार है; इसलिए इसे वक्रासन नाम दिया गया है. यह शरीर के ऊपरी हिस्से (श्रोणि से गर्दन तक) की मांसपेशियों को मोड़ देता है, पेट, छाती और रीढ़ की मांसपेशियां अधिक मुखर और लचीली हो जाती हैं. यह आसन रीढ़ की सक्रियता को बढ़ाता है.

7. गोमुखासन

गोमुखासन एक संस्कृत शब्द है जिसमें दो शब्द होते हैं. क्या आप जानते हैं कि इसे काउ फेस पोज भी कहा जाता है? इस आसन में, दोनों हाथ और जांघ दूसरे छोर पर चौड़े होते हैं और एक सिरे पर पतले होते हैं और जिसके कारण वे गाय के चेहरे की तरह दिखते हैं. गाय का चेहरा मुद्रा आपके नितंबों, ट्राइसेप्स और जांघों और छाती को फैलाती है. अपने कंधों को खोलता है और उनकी गति की सीमा बढ़ाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Get Fit At Home: बेहतरीन फिटनेस और बॉडी शेप के लिए ये 7 इक्विपमेंट-फ्री वर्कआउट्स हैं शानदार

डिहाइड्रेशन को हल्के में न लें! हेल्दी और फिट रहने की कुंजी हाइड्रेशन को बनाएं लाइफस्टाइल का हिस्सा

तेजी से कई किलो वजन कम करने के लिए जबरदस्त हैं ये 8 व्यायाम, आसान और कारगर भी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डेली करते हैं Push-ups तो जानें आपको एक ब्रेक लेने की जरूरत क्यों है? जानें हर दिन पुश-अप्स करने के दुष्परिणाम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------