होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Get Fit At Home: बेहतरीन फिटनेस और बॉडी शेप के लिए ये 7 इक्विपमेंट-फ्री वर्कआउट्स हैं शानदार

How To Get Fit At Home: बेहतरीन फिटनेस और बॉडी शेप के लिए ये 7 इक्विपमेंट-फ्री वर्कआउट्स हैं शानदार

Equipment-Free Workouts: किसी भी शेड्यूल में फिट होने के लिए आसान वर्कआउट की तलाश हर किसी को होती है. ये वर्कआउट आपको घर पर पाउंड पैक करने से रोकने में मदद करने के लिए सबसे शानदार हो सकते हैं. आप बिना किसी इक्विपमेंट के अपने पूरे शरीर को टारगेट कर सकते हैं.

How To Get Fit At Home: बेहतरीन फिटनेस और बॉडी शेप के लिए ये 7 इक्विपमेंट-फ्री वर्कआउट्स हैं शानदार

How To Get Fit At Home: फिट रहने के लिए जिम एकमात्र उपाय नहीं है.

खास बातें

  1. ये वर्कआउट आपको घर पर पाउंड पैक करने से रोकने में मदद करते हैं.
  2. किसी भी मशीनों का उपयोग किए बिना एक फुल बॉडी वर्काउट प्राप्त कर सकते हैं.
  3. पश-अप्स आपकी छाती, कंधों और ऊपरी बांहों को मजबूत करता है.

Best Workout At Home: जिम नहीं जा पा रहे हैं? या आपके पास कोई उपकरण उपलब्ध नहीं है? परेशान नहीं! फिट रहने के लिए जिम एकमात्र उपाय नहीं है. आप अपने घर की गोपनीयता में अपने शरीर को शानदार आकार ढाल सकते हैं. वह भी किसी भी मशीनों का उपयोग किए बिना एक फुल बॉडी वर्काउट प्राप्त कर सकते हैं.  स्ट्रेंथ ट्रेनिंग ने सभी का ध्यान आकर्षित किया है. जबकि हम पूरी तरह से सहमत हैं कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग हर फिटनेस रुटीन का हिस्सा होना चाहिए, हम कार्डियो के भी बड़े समर्थक हैं. यहां कुछ वर्कआउट हैं, जिन्हें आप अपने लिविंग रूम, किचन या घर पर कहीं भी बिना किसी इक्विपमेंट के कर सकते हैं. आप बस संगीत को क्रैंक करें और शुरू हो जाएं. किसी भी शेड्यूल में फिट होने के लिए आसान, ये वर्कआउट आपको घर पर पाउंड पैक करने से रोकने में मदद करने के लिए डिजाइन किए गए हैं.

गर्मियों के दौरान होनी वाली कुछ सबसे आम बीमारियां और उनसे बचने के कारगर उपाय

बिना इक्विपमेंट के घर पर ऐसे करें वर्कआउट्स | Do Workouts At Home Without Equipment


1. पुश अप

शारीरिक फिटनेस और गति को प्राप्त करने के लिए पुश-अप एक सामान्य वर्कआउट है. यह आपकी छाती, कंधों और ऊपरी बांहों को मजबूत करता है, और कहीं भी किया जा सकता है. बाहों का उपयोग करके शरीर को ऊपर उठाने और कम करने के लिए एक प्रवण स्थिति में प्रदर्शन किया जाता है, पुश-अप्स ट्राइसेप्स, पेक्टोरल मांसपेशियों, और सामने वाले डेल्टोइड्स को टारगेट करते हैं. ये स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी कारगर हैं.

डायबिटीज रोगी गर्मियों में कैसे मैनेज करें अपना ब्लड शुगर लेवल? यहां जानें 5 बेस्ट डाइट टिप्स!

कैसे करें: एक हाई प्लैंक पॉजिशन में जाएं. अपने हाथों को जमीन पर, कंधों के नीचे सीधे रखें. अपने शरीर को नीचे करना शुरू करें. अपनी पीठ को सीधा रखते हुए और गर्दन को सीधी रखने के लिए आपके सामने लगभग तीन फीट तक ध्यान केंद्रित करें. जब तक कि आपकी छाती फर्श पर नहीं छूं जाती. अब, वापस ऊपर धक्का दें.

mcu3l7nHow To Get Fit At Home: यह आपकी छाती, कंधों और ऊपरी बांहों को मजबूत करता है

2. पुल अप

जब यह वापस ट्रेनिंग की बात आती है, तो कोई अन्य व्यायाम प्रभावशीलता और बहुमुखी प्रतिभा के लिए पुल-अप के बराबर नहीं हो सकता है. एक पुल-अप को बंद-चेन बॉडीवेट मूवमेंट के रूप में संदर्भित किया जाता है. इसमें किसी चीज़ को पकड़कर शरीर को ऊपर खींच लिया जाता है. ये व्यायाम ज्यादातर अन्य सहायक मांसपेशियों के साथ पीठ के लैटिसिमस डॉर्सी मांसपेशी को टारेगट करता है.

Remedies For Eyesight: आंखों की रोशनी को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए बेस्ट 7 आयुर्वेदिक उपाय!

कैसे करें: बार के नीचे बैठें और अपनी हथेलियों को सामने की ओर रखें. अब, अपने पैरों को जमीन पर और अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ते हुए, सीधा और ऊपर उठाएं. जब तक आपकी ठोड़ी पट्टी के ऊपर न हो जाए तब तक उठाते रहें. धीरे-धीरे अपने आप को वापस प्रारंभिक स्थिति में लाएं.

टिप: घुटनों को मोड़ने से पेंडुलम-टाइप स्विंगिंग कम हो सकती है.

3. सिट अप्स

यह पेट का व्यायाम फर्श पर पीठ के साथ लेटने के साथ शुरू होता है, आमतौर पर सिर के पीछे या छाती के पीछे हाथ और घुटने रीढ़ की हड्डी और पीठ की मांसपेशियों पर तनाव को कम करता है. इसमें सही पोज बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि सिट-अप्स करना बुरी तरह से न केवल उनके लाभ को कम करता है, बल्कि इससे पीठ की भयानक समस्याएं भी हो सकती हैं.

sit ups 625

4. प्लैंक्स

यह आसान दिखने वाला एब्स व्यायाम आपको फिट बना सकता है. यह सबसे अच्छा व्यायाम है जो आप अपने कोर के लिए कर सकते हैं. इस एकरसाइज में बाहों और पैरों के अलावा सब कुछ शामिल है. यह अक्सर एक स्टेबलाइज़र के रूप में कार्य करता है, और मानव शरीर के लगभग हर मूवमेंट में शामिल होता है. यह मुख्य रूप से हमारी गहरी पेट की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करता है.

पीसीओएस का प्रभावी तरीके से इलाज करने के लिए बस करें ये 2 काम, अपने आप मैनेज होगा PCOS

कैसे करें: फर्श पर पुशअप स्थिति बनाएं. अब अपनी कोहनी को 90 डिग्री पर झुकाएं और अपने अग्र-भुजाओं पर अपना वजन कम करें.

5. वॉल सिट

यह अभ्यास क्वाड्रिसेप्स की मांसपेशियों को मजबूत करता है. एक बड़ा मांसपेशी समूह जिसमें जांघ के सामने चार प्रचलित मांसपेशियां शामिल होती हैं. इस अभ्यास को करने वाला व्यक्ति अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई के साथ दीवार से अलग करता है और दीवार से थोड़ा बाहर निकलता है. फिर, दीवार के खिलाफ अपनी पीठ रखते हुए, वे अपने कूल्हों को नीचे करते हैं जब तक कि उनके घुटने सही कोण नहीं बनाते हैं.

6. स्क्वैट

यह आपके वर्कआउट प्लान में शामिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण व्यायाम है, और नितंबों और पैरों को टोन करने में मदद करता है. अगर आप मांसपेशियों को प्राप्त करना चाहते हैं या अपने शरीर की वसा को कम करना चाहते हैं तो स्क्वाट्स सबसे प्रभावी अभ्यासों में से एक है जो कोई भी कर सकता है.

डिहाइड्रेशन को हल्के में न लें! हेल्दी और फिट रहने की कुंजी हाइड्रेशन को बनाएं लाइफस्टाइल का हिस्सा

squats can make your body curvyHow To Get Fit At Home: नितंबों और पैरों को टोन करने में मदद कर सकता है

कैसे करें: पैरों की हिप-चौड़ाई के साथ सीधे खड़े रहें और अपने पेट की मांसपेशियों को कस लें. अब, जहां तक आप कर सकते हैं नीचे बैठें, जैसे कि बैठे हैं, और अपने पैरों को सीधा करें.

टिप: इस अभ्यास के दौरान, आप अपनी बाहों को अतिरिक्त संतुलन के लिए अपने सामने फैला सकते हैं.

Weight Loss Exercise: तेजी से कई किलो वजन कम करने के लिए जबरदस्त हैं ये 8 व्यायाम, आसान और कारगर भी!

7. जंपिंग जैक

यह न केवल एक पूर्ण शरीर की कसरत प्रदान करता है, बल्कि आपके हृदय गति को भी बढ़ाता है. इस अभ्यास को एक अधिक गहन मांसपेशी-निर्माण गतिविधि में भी संशोधित किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डेली करते हैं Push-ups तो जानें आपको एक ब्रेक लेने की जरूरत क्यों है? जानें हर दिन पुश-अप्स करने के दुष्परिणाम

Yoga For Immunity: रोजाना सुबह ये 3 आसान प्राणायाम आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में करेंगे मदद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दातों को लेकर आपको भी है ये भ्रम, तो आज से ही न करें इन बातों पर विश्वास; जानें कुछ डेंटल मिथ्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------