होम »  लिविंग हेल्दी »  डेली करते हैं Push-ups तो जानें आपको एक ब्रेक लेने की जरूरत क्यों है? जानें हर दिन पुश-अप्स करने के दुष्परिणाम

डेली करते हैं Push-ups तो जानें आपको एक ब्रेक लेने की जरूरत क्यों है? जानें हर दिन पुश-अप्स करने के दुष्परिणाम

Push ups Tips For Beginners: पुश-अप्स फायदेमंद होते हैं और हर दिन को अपने रुटीन में शामिल करना अच्छा होता है, लेकिन इस विशेष व्यायाम पर बहुत अधिक जोर देने से आपको परेशानी हो सकती है.

डेली करते हैं Push-ups तो जानें आपको एक ब्रेक लेने की जरूरत क्यों है? जानें हर दिन पुश-अप्स करने के दुष्परिणाम

Push ups Tips For Beginners: पुश-अप्स फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच एक लोकप्रिय बॉडीवेट है

खास बातें

  1. पुश-अप्स फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच एक लोकप्रिय बॉडीवेट है.
  2. ये एक्सरसाइज बिना किसी उपकरण के किया जा सकती है
  3. व्यायाम पर बहुत अधिक जोर देने से आपको परेशानी हो सकती है.

Disadvantages Of Doing Push-ups: जब हम एक प्रभावी कोर और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के बारे में बात करते हैं, तो हमारे दिमाग में पहला नाम पुश-अप्स का आता है. ये यौगिक व्यायाम जो छाती, कंधे, ट्राइसेप्स, पीठ, पेट, और पैरों को सक्रिय करता है, फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच एक लोकप्रिय बॉडीवेट है. वे निर्माण शक्ति के लिए एक तेज और प्रभावी अभ्यास हैं और यह वस्तुतः कहीं से और बिना किसी उपकरण के किया जा सकता है, लेकिन परेशानी तब शुरू होती है जब आप किसी भी व्यायाम को ओवरडोज करते हैं. पुश-अप्स फायदेमंद होते हैं और हर दिन को अपने रुटीन में शामिल करना अच्छा होता है, लेकिन इस विशेष व्यायाम पर बहुत अधिक जोर देने से आपको परेशानी हो सकती है.

पीसीओएस का प्रभावी तरीके से इलाज करने के लिए बस करें ये 2 काम, अपने आप मैनेज होगा PCOS

डेली पुश-अप्स करने के नुकसान | Disadvantages Of Daily Push-ups


सही तरीके से प्रदर्शन करने पर पुश-अप एक उत्कृष्ट स्ट्रेंथ ट्रेंनिंग अभ्यास है. बस इस एक एक्सरसाइज को अपने वर्कआउट रुटीन में शामिल करके आप एक अविश्वसनीय फुल-बॉडी वर्कआउट प्राप्त कर सकते हैं. यह धीरज और ताकत बनाने में मदद कर सकता है, हालांकि, इस अभ्यास से आपके शरीर को आराम देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. आपको अपने शरीर को मरम्मत और आराम करने के लिए कुछ आराम देने की जरूरत है. अगर आपकी मांसपेशियां थक गई हैं, तो आप शायद ही किसी भी तरह की कसरत करने के कोई लाभ देख पाएंगे. ब्रेक लेने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और उन्हें तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है. बाकी दिनों के दौरान, हमारा शरीर क्षतिग्रस्त मांसपेशी फाइबर की मरम्मत करता है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी और मजबूत मांसपेशियां होती हैं.

डायबिटीज रोगी गर्मियों में कैसे मैनेज करें अपना ब्लड शुगर लेवल? यहां जानें 5 बेस्ट डाइट टिप्स!

push back push ups

पुश-अप्स से ब्रेक लेने के ये अन्य कारण भी हैं

रोजाना पुश-अप्स करने से आपको दर्द या चोट लगने का खतरा भी हो सकता है अगर आपका तरीका सही नहीं है. ज्यादातर लोग बस अपने आप को पुश-अप्स के सेट खत्म करने के लिए मजबूर करते हैं, भले ही वे इसके लिए तैयार न हों. यह उनके रूप से समझौता करता है और उनकी मांसपेशियों को और भी अधिक तनाव देता है. सामान्य गलतियों में कंधों को गोल करना और मध्य खंड को शिथिल करना शामिल है. यह गर्दन या कंधे के दर्द को बढ़ा सकता है. इसके अलावा, यह आपके बाइसेप्स टेंडोनिटिस के खतरे को और बढ़ा सकता है, एक ऐसी स्थिति जहां बाइसेप्स टेंडन में सूजन हो जाती है. आपकी कलाई की मांसपेशियों में चोट या खिंचाव भी हो सकता है.

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, देखें जादू

आपको क्या करना चाहिए

अपने वर्कआउट रुटीन में और भी कई तरह के व्यायाम शामिल करने की कोशिश करें. पुश-अप्स की तरह ही, फुल-बॉडी एक्सरसाइज की कई किस्में हैं जिन्हें आप परफॉर्म कर सकते हैं. इंचवर्म, क्रंच और गोलेट स्क्वाट कुछ अन्य बेहतरीन फुल-बॉडी एक्सरसाइज विकल्प हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं. अगर आप पुश-अप्स करने के इच्छुक हैं तो हर दिन एक ही व्यायाम को दोहराने के बजाय पुश-अप्स के बदलावों को आजमाएं. प्लैंक पुश-अप्स, डायमंड एक्सरसाइज, पाइक पुश-अप्स और इनलाइन पुश-अप्स पुश-अप्स के कुछ बेहतरीन बदलाव हैं. वे मांसपेशियों के एक ही सेट पर काम करते हैं और समान लाभ प्रदान करते हैं. अपने वर्कआउट रूटीन में बदलाव करने से आप बोर महसूस नहीं करेंगे और आपके फॉर्म से कोई समझौता नहीं होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तेजी से कई किलो वजन कम करने के लिए जबरदस्त हैं ये 8 व्यायाम, आसान और कारगर भी

Yoga For Immunity: रोजाना सुबह ये 3 आसान प्राणायाम आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में करेंगे मदद

दातों को लेकर आपको भी है ये भ्रम, तो आज से ही न करें इन बातों पर विश्वास; जानें कुछ डेंटल मिथ्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैसे पहचानें किडनी ने काम करना बंद कर दिया है? जानें किडनी फेल्योर के लक्षण और इलाज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------