होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Facts About Ghee: क्या घी हार्ट रोगों और वजन को बढ़ाता है? जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए घी का सेवन

Facts About Ghee: क्या घी हार्ट रोगों और वजन को बढ़ाता है? जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए घी का सेवन

Ghee And Heart Disease: घी को देश के हर हिस्से में पारंपरिक व्यंजन तैयार करने के लिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. हलवा हो, दाल हो या चपाती, खाने में एक चम्मच घी डालने से पूरी डिश का स्वाद बढ़ जाता है.

Facts About Ghee: क्या घी हार्ट रोगों और वजन को बढ़ाता है? जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए घी का सेवन

Who Should Avoid Ghee: कुल मिलाकर घी अस्वस्थ नहीं है.

Ghee And Weight Gain: घी को देश के हर हिस्से में पारंपरिक व्यंजन तैयार करने के लिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. हलवा हो, दाल हो या चपाती, खाने में एक चम्मच घी डालने से पूरी डिश का स्वाद बढ़ जाता है. इसका औषधीय महत्व भी है और इसका उपयोग आयुर्वेदिक योगों में किया जाता है. खासकर उपचार उद्देश्यों के लिए एक और फैक्ट यह है कि घी में सेचुरेटेड फैट अधिक होती है, जिसे हृदय स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए अनहेल्दी माना जाता है. तो क्या आपको घी खाना चाहिए या इससे बचना चाहिए?

Black Raisin करती है हाई बीपी को कंट्रोल, बालों का झड़ना रोकती है, खून की कमी रखती है दूर, जानें 6 फायद

क्या घी हेल्दी है? | Is Ghee Healthy?


घी सदियों से भारतीय खाना पकाने के तरीकों का हिस्सा रहा है. हमारे पूर्वजों ने इसका उपयोग सभी प्रकार के भोजन तैयार करने के लिए किया और फिर भी एक लंबे हेल्दी जीवन का आनंद लिया. इस फैक्ट के आधार पर यह तर्क दिया जाता है कि घी डेली डाइट का हिस्सा होना चाहिए. इसे भोजन में शामिल करने से स्किन में सुधार हो सकता है, आपको गर्म रहने और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. इसमें कोई शक नहीं कि घी सेहतमंद है क्योंकि यह विटामिन ई, ए, सी, डी, के और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, लेकिन इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट कुछ लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

क्या घी खाने से वजन बढ़ता है और दिल की समस्या होती है?

अतिरिक्त संतृप्त वसा लेने से आपकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करके हृदय की समस्याओं में योगदान हो सकता है. संतृप्त वसा आपके एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं जो हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं. कुछ अध्ययनों के अनुसार, शॉर्ट-चेन फैटी एसिड से खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल में वृद्धि की संभावना कम होती है, जबकि लंबी-चेन वाले फैटी एसिड से कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने की संभावना अधिक होती है.

ये लक्षण बताते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ रहा है? जानें कारण, कंट्रोल करने के नेचुरल उपाय

घी में ज्यादातर लंबी-चेन वाले फैटी एसिड होते हैं. अगर आप निष्क्रिय हैं और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर डाइट खा रहे हैं, तो शरीर में इंसुलिन की अधिक मात्रा के कारण आप निरंतर वसा भंडारण मोड में जा सकते हैं. ऐसे मामले में, संतृप्त वसा को उदार मात्रा में खाना हेल्दी नहीं है. कुछ लोगों में यह वजन बढ़ाने में भी योगदान दे सकता है, क्योंकि संतृप्त वसा हाई एनर्जी कैलोरी वाली वसा है जो एक सक्रिय इंसान के लिए सबसे अच्छा है. यानी जो लोग मेटाबॉलिक रूप से हेल्दी हैं और हेल्दी डाइट खा रहे हैं, उनके लिए घी बेहतर है.

घी से किसे परहेज करना चाहिए? | Who Should Avoid Ghee

कुल मिलाकर घी अस्वस्थ नहीं है, यह मूल रूप से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति, उनकी स्वास्थ्य स्थिति और उनकी डाइट में घी की मात्रा पर निर्भर करता है. अगर व्यक्ति शारीरिक रूप से सक्रिय है, अच्छा मेटाबॉलिज्म है, हेल्दी वेट है और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल की कोई शिकायत नहीं है, तो डाइट में घी शामिल करना उनके लिए अच्छा है. नहीं तो उन्हें दूसरे विकल्प तलाशने चाहिए.

Winter Healthy Diet: सर्दियों के लिए सबसे बेस्ट गाइड, क्या खाएं चाहिए और किन चीजों से करें परहेज? यहां जानें

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन लोगों को नहीं खानी चाहिए हल्‍दी! जानें ज्यादा हल्‍दी खाने से होने वाले नुकसान...

लटकती तोंद को कुछ ही दिनों में अंदर करने के लिए 5 आसान और कारगर लाइफस्टाइल चेंजेस


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्‍या आप अपने पार्टनर के बारे में जानते हैं ये 4 बातें...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -