होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Tips: मुंहासों और झुर्रियों को नेचुरल तरीके से हटाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें

Skin Care Tips: मुंहासों और झुर्रियों को नेचुरल तरीके से हटाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें

Foods For Skin Care: विटामिन ए से भरपूर फूड्स विटामिन ए मुंहासे को रोकने के लिए प्रभावी है क्योंकि यह सेल टर्नओवर को बढ़ाता है. स्किन सेल टर्नओवर मृत त्वचा को रोमछिद्रों को बंद करने से रोकता है जो यह मुंहासों का एक प्रमुख कारण हो सकता है.

Skin Care Tips: मुंहासों और झुर्रियों को नेचुरल तरीके से हटाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें

Skin Care Routine: विटामिन ए व्यापक रूप से स्किन के लिए सबसे प्रिय घटक माना जाता है.

खास बातें

  1. Vitamin A For Skin: विटामिन ए में रेटिनोइड्स भरपूर मात्रा में होते हैं.
  2. विटामिन ए व्यापक रूप से स्किन के लिए सबसे प्रिय घटक माना जाता है.
  3. Skin Care Routine: विटामिन ए मुंहासे को रोकने के लिए प्रभावी है.

Vitamin A For Skin: विटामिन ए व्यापक रूप से स्किन के लिए सबसे प्रिय घटक माना जाता है. क्या आपने पहले कभी इसके बारे में नहीं सुना है? आपने शायद रेटिनॉल या रेटिनोइड्स के बारे में सुना होगा? वे सब एक ही हैं; विटामिन ए में रेटिनोइड्स भरपूर मात्रा में होते हैं. विटामिन ए विशेष रूप से रेटिनोइड्स के रूप में, आपकी त्वचा पर कई स्वास्थ्य लाभों के लिए उपयोग किया जा सकता है. यहां आपको कई तरह के विटामिन ए के बारे में जानने की जरूरत है और साथ ही यह भी जानें कि विटामिन ए आपकी त्वचा को कैसे लाभ पहुंचा सकता है और क्यों स्किन एक्सपर्ट डाइट से लेकर बाहरी इस्तेमाल तक स्किन केयर रूटीन में विटामिन ए को शामिल करने की सिफारिश करते हैं.

Black Raisin करती है हाई बीपी को कंट्रोल, बालों का झड़ना रोकती है, खून की कमी रखती है दूर, जानें 6 फायदे

रेटिनोइड्स (मुख्य रूप से रेटिनॉल) को प्रीफॉर्मेड विटामिन ए के रूप में जाना जाता है, और वे डेयरी, मछली और मांस में पाए जा सकते हैं. हालांकि डाइट या सप्लीमेंट के जरिए से रेटिनॉल का मौखिक रूप से सेवन किया जा सकता है. त्वचा की समस्याओं के लिए स्किन पर रेटिनोइड्स का उपयोग करना अधिक आम और फायदेमंद है.


कैरोटीनॉयड (मुख्य रूप से बीटा-कैरोटीन) को प्रोविटामिन ए के रूप में जाना जाता है. जबकि रेटिनोइड्स पहले से ही विटामिन ए हैं, इन्हें शरीर द्वारा विटामिन ए में मेटाबॉलिक में परिवर्तित किया जाना चाहिए. कैरोटीनॉयड फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं और आमतौर पर मौखिक रूप से सेवन किए जाते हैं.


मुंहासे के लिए विटामिन ए | Vitamin A For Acne

विटामिन ए मुंहासे को रोकने के लिए प्रभावी है क्योंकि यह सेल टर्नओवर को बढ़ाता है. स्किन सेल टर्नओवर मृत त्वचा को रोमछिद्रों को बंद करने से रोकता है जो यह मुंहासों का एक प्रमुख कारण हो सकता है. इसके अतिरिक्त, सेल टर्नओवर सूजन को कम कर सकता है, जो लाल, सूजन वाले पिंपल्स के इलाज और रोकथाम में मदद करता है.

ये लक्षण बताते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ रहा है? जानें कारण, कंट्रोल करने के नेचुरल उपाय

मुंहासों से निपटने के लिए एक ओवर-द-काउंटर रेटिनॉल या प्रिस्क्रिप्शन रेटिनोइड को स्किन पर लगाया जाना चाहिए. स्किन को सीधे टारगेट करने के लिए विटामिन ए का सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है.

फाइन लाइन्स और झुर्रियों को हटाने के टिप्स | Vitamin A For Fine Lines And Wrinkles

मुंहासे से छुटकारा दिलाने के साथ विटामिन ए त्वचा की बेहतर कोशिकाओं और फाइन लाइनों, झुर्रियों से भी निजात दिला सकता है. विटामिन एक की मदद से हेल्दी स्किन सेल्स को बनाते हुए मृत स्किन सेल्स को हटा दिया जाता है. विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों के गठन का मुकाबला करते हैं, जो ऐसे पदार्थ हैं जो कोशिका क्षति का कारण बन सकते हैं. मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव का मुकाबला करके त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा किया जा सकता है.

Winter Healthy Diet: सर्दियों के लिए सबसे बेस्ट गाइड, क्या खाएं चाहिए और किन चीजों से करें परहेज? यहां जानें

विटामिन ए के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits Of Vitamin A

विटामिन ए एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो आपके स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं के लिए महत्वपूर्ण है. यह कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने में मदद करता है, इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है, आंखों की रोशनी को बेहतर करता है, और आपकी त्वचा में सुधार करता है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

रेटिनोइड्स से भरपूर फूड्स में शामिल हैं:

  • मछली जैसे हेरिंग, सैल्मन और टूना
  • दूध और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद
  • अंडे
  • मीठे आलू
  • गाजर
  • पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां
  • नारंगी और पीले फल या सब्जियां जैसे खरबूजा, मिर्च, आम और खुबानी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Vidya malvade की फिटनेस और फ्लेक्सिबिलिटी का पता चल गया राज! आप भी स्लिम-फिट बॉडी के लिए लें इंस्पिरेशन

Weight Loss: कम कैलोरी वाले ये देसी फूड्स हैं वेट कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, डाइट में कर दें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आपको भी पीरियड्स के दौरान पिंपल्स होते हैं? बचने या इलाज के लिए इस दौरान क्या करना चाहिए? यहां जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -