होम »  लिविंग हेल्दी »  Wound Healing Foods: घावों को तेजी से भरने में मदद कर सकते हैं ये 8 फूड्स, सेहत के लिए और भी कई तरीकों से फायदेमंद

Wound Healing Foods: घावों को तेजी से भरने में मदद कर सकते हैं ये 8 फूड्स, सेहत के लिए और भी कई तरीकों से फायदेमंद

Foods For Faster Wound Healing: घाव बड़े निशान छोड़ सकते हैं, अगर वे समय पर ठीक नहीं होते हैं. घावों को तेजी से ठीक होने करने के लिए अपनी डाइट में इन घाव भरने वाले फूड्स को शामिल करें.

Wound Healing Foods: घावों को तेजी से भरने में मदद कर सकते हैं ये 8 फूड्स, सेहत के लिए और भी कई तरीकों से फायदेमंद

Wound Healing Foods: हेल्दी फैट आपके घावों को भरने में मदद करते हैं.

खास बातें

  1. घाव भरने में तेजी लाने के लिए डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं.
  2. हेल्दी फैट आपके घावों को भरने में मदद करते हैं.
  3. हल्दी में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं.

What To Eat For Wound Healing: क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि आपके घावों को भरने में कितना समय लगता है? अगर नहीं, तो यह उचित समय है, क्योंकि यह आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि आपकी इम्यूनिटी कितनी मजबूत है. और अगर आपके घावों को ठीक होने में सामान्य से अधिक समय लगता है, तो चिंता न करें. घाव भरने में तेजी लाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं. कई फूड्स जैसे सब्जियां, फल, प्रोटीन युक्त स्रोत और हेल्दी फैट आपके घावों को भरने में मदद करते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि वे सूजन को कम करते हैं, श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, इम्यूनिटी में सुधार करते हैं, और आपके शरीर को ठीक होने के लिए जरूरी फ्यूल प्रदान करते हैं.

Morning Running Diet: सुबह दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए और किन चीजों से करना चाहिए परहेज?

घाव भरने वाले हेल्दी फूड्स | Wound Healing Healthy Foods


1. हल्दी

हल्दी में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो घावों को तेजी से भरने में मदद करते हैं. यह घाव के दर्द को दूर करने में भी मदद करता है. आप इसे दूध के साथ ले सकते हैं या बेहतर परिणाम के लिए इसे अपने घाव पर भी लगा सकते हैं.

2. नट

बादाम, अखरोट, पेकान और सूरजमुखी के बीज घावों को तेजी से भरने में मदद करते हैं. नट और बीज पौधे आधारित प्रोटीन, विटामिन, खनिज और हेल्दी फैट प्रदान करते हैं जो उपचार का समर्थन करते हैं. वे जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन ई में भी समृद्ध हैं. वे एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और शरीर में सेलुलर क्षति के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं.

कम उम्र में बाल सफेद होने के ये हैं 10 कारण, जानें बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए क्या खाएं

kvsisppo

Wound Healing Foods: हेल्दी फैट जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन ई में भी समृद्ध हैं.

3. चिकन शोरबा

चिकन शोरबा मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस आदि जैसे कई खनिजों में समृद्ध है. यह कोलेजन में भी समृद्ध है, जो संयुक्त स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है. यह घावों को तेजी से भरने में मदद करता है और हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है.

चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

4. जामुन

जामुन पोषक तत्वों और यौगिकों से भरे होते हैं जो शरीर को घावों को सामान्य से अधिक तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं. वे विटामिन सी में समृद्ध हैं, जो कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करके घाव भरने में सहायता करता है. इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और इम्यून-सहायक गुण होते हैं.

5. सब्जियां

सब्जियां विटामिन और खनिज प्रदान करती हैं, जो शरीर को ठीक करने के लिए आवश्यक हैं. इनमें कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं, जो ऊर्जा देते हैं और मांसपेशियों को टूटने से रोकते हैं. वे विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर में समृद्ध हैं, जो कब्ज को रोकने में मदद करता है, जो दर्द की दवा और कम गतिशीलता का एक सामान्य दुष्प्रभाव है. घावों के बेहतर उपचार के लिए फूलगोभी, गाजर, ब्रोकली, शिमला मिर्च, आलू, पत्ता गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

6. हेल्दी फैट

सभी वसा खराब नहीं होते हैं. हेल्दी फैट आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं, क्योंकि वे ऊर्जा के साथ-साथ विटामिन ई भी प्रदान करते हैं जो आपके शरीर पर निशान की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है. ये फैट इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करते हैं और संक्रमण को पकड़ने की संभावना कम करते हैं. नारियल का तेल, जैतून का तेल, बीज, मेवा और एवोकाडो स्वस्थ वसा के कुछ उदाहरण हैं.

7. अंडे

अंडे प्रोटीन, विटामिन ए, ई, बी-कॉम्प्लेक्स, फोलिक एसिड, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन और जिंक से भरपूर होते हैं. सिर्फ एक अंडा आपको पोषक तत्वों का एक बंडल प्रदान कर सकता है. यही कारण है कि अंडे सबसे अधिक खाए जाते हैं, जब कोई ठीक होने की अवस्था में होता है.

फेफड़ों को हील कर हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए यहां हैं आसान और नेचुरल उपाय

8. प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं. वे हेल्दी बैक्टीरिया हैं जो हमें भोजन पचाने, हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और संक्रमण और सभी प्रकार के कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं. जब हम घायल हो जाते हैं, तो कभी-कभी अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के बीच संतुलन बिगड़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप मतली और कब्ज जैसी जटिलताएं होती हैं.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Relieve Indigestion: गैस, कब्ज और एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने के लिए कारगर मानी जाती हैं ये 5 चीजें

Immunity Boosting Tips: अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए जान लें कुछ कारगर टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: बर्पीज के फायदे लेने के लिए एक्सरसाइज को करते समय इन सामान्य गलतियों से बचना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------