होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World Mental Health Day: 4 टिप्स से मानसिक स्वास्थ्य को बनाएं हेल्दी

World Mental Health Day: 4 टिप्स से मानसिक स्वास्थ्य को बनाएं हेल्दी

World Mental Health Day 2019: 10 अक्टूबर को हर साल वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है. इस साल वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे का थीम है- 'सुइसाइड प्रिवेंशन यानी आत्महत्या की रोकथाम'. हम आपको बता रहे हैं 5 आसान तरीके जिससे आप अपना मानसिक स्वास्थ्य हेल्दी बना सकते हैं.

World Mental Health Day: 4 टिप्स से मानसिक स्वास्थ्य को बनाएं हेल्दी

Mental Health Symptoms: हर 40 सेकंड में 1 व्यक्ति आत्महत्या करता है.

World Mental Health Day: लगातार बदलते लाइफ स्टाइल में लोगों के पास समय की काफी कमी हो गई है. एक दूसरे के लिए समय न होने से लोगों के बीच गलतफहमियों ने जगह बना ली है. कई लोग काम का इतना प्रेशर लेते हैं कि वह मानसिक विकार का शिकार हो जाते हैं. 10 अक्टूबर को हर साल दुनियाभर में वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है. इसका मकसद मेंटल हेल्थ यानी मानसिक स्वास्थ्य को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाना है. आजकल लगों को जितनी शारीरिक स्वास्थ्य को हेल्दी रखने की जरूरत है उतना ही मानसिक स्वास्थ्य को भी तवज्जो देने की है. कम समय में ज्यादा काम का प्रेशर लोगों को स्ट्रेस मे डाल रहा है. वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे को मनाने का मकसद यह भी है कि दुनियाभर में लोग सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे को भी गंभीरता से लें और उसके प्रति सजग और सतर्क रहें. अगर आप में से किसी को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी कोई परेशानी है तो इसे नजरअंदाज करने की बजाय साइक्लॉजिस्ट से मिले और जरूरी सलाह लें. क्या आप जानते हैं कि हर 40 सेकंड में 1 व्यक्ति सुसाइड करता है. आंकड़ा हैरान करने वाला है लेकिन अगर इसके प्रति जागरुकता फैलाई जाए तो इस बीमारी को कम किया जा सकता है.

World Mental Health Day 2019: तनाव और चिंता को दूर करेंगे ये योग आसन! रोजाना कर मानसिक रोंगों से रहे दूर

मानसिक बीमारी, डिप्रेशन, ऐंग्जाइटी की बहुत सारी वजहें होती हैं जो इंसान को आत्महत्या करने के लिए मजबूर करती हैं. इन गंभीर बीमारियों को कैसे रोका जाए इसको लेकर डब्ल्यूएचओ का विशेष फोकस है.



कैसे रोके मानसिक बीमारियां (How To Prevent Mental Illnesses)

जैसे हम अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं वैसे ही मानसिक स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान दिया जाए तो या मानसिक बीमारियों को काफी हद तक कम करने में मदद मिल सकती है. काम से जुड़ा स्ट्रेस, रिलेशनशिप का स्ट्रेस, पैसों से जुड़ा तनाव, इमोशन से जुड़ा तनाव, ऐंग्जाइटी यानी बेचैनी आदि कई फैक्टर्स हैं जो इंसान को मानसिक रूप से बीमार बनाते हैं. कई लोग मेडिटेशन को मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर इलाज बताते हैं तो कई दिनचर्या में बदलाव करने की सलाद देते हैं.  



World Mental Health Day: 5 सबसे आम मानसिक विकार जिनसे जूझते हैं लोग, जानिए कहीं आप तो इनके शिकार नहीं

ieets388

Mental Health Issues: आजकल युवाओं में मानसिक बीमारियां ज्यादा पैदा हो रही हैं.

वायु प्रदूषण बना रहा बच्चों को मानसिक बीमार, स्टडी में आया सामने

इस तरीकों से रहे मानसिक रूप से स्वस्थ | Stay Mentally Healthy In These Ways

1. अच्छे स्वास्थ्य के लिए और दिमाग के लिए काफी जरूरी है कि आप रात में कम से कम 6-7 घंटे की अच्छी और की नींद लें. नींद न लेने से भी आप कई तरह की मानसिक बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. 
2. हर किसी की जिंदगी में उतार चढ़ाव आते हैं. अगर लाइफ में सबकुछ आपके मन और प्लान के हिसाब से नहीं हो रहा तब भी अपनी सोच को सकारात्मक बनाए रखें.
3. अपनी डाइट पर ध्यान दें. अच्छी डाइट लेने से भी हमारी शारीरिक और मानसिक तृप्ति हो जाती है. फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन्स और मिनरल्स सबकुछ हो. डिप्रेशन जैसी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है हेल्दी फूड.
4. फिजिकल ऐक्टिविटी और एक्सरसाइज नियमित रूप से करें. खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने का यह सबसे अच्छा और आसान तरीका है.

इनता भी बुरा नहीं है फोन पर वक्त बिताना...

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्‍या है ऐंगज़ाइअटी डिसऑर्डर? जानें इसके प्रकार और कारण

क्‍या है एडीएचडी (अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर), जानिए इसके लक्षण

जानिए किस उम्र में बच्‍चों के लिए कैसा खाना है बेहतर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अवसाद से जूझने में मदद कर सकते हैं इंटरनेट थैरेपी मंच!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -