होम »  लिविंग हेल्दी »  World Breastfeeding Week 2019: क्‍या सेरोगेट और एडोप्‍टेड चाइल्‍ड को आप करा सकती हैं स्‍तनपान? इन टिप्‍स और सुझाव को अपनाएं

World Breastfeeding Week 2019: क्‍या सेरोगेट और एडोप्‍टेड चाइल्‍ड को आप करा सकती हैं स्‍तनपान? इन टिप्‍स और सुझाव को अपनाएं

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जिस बच्‍चे को आपने जन्‍म नहीं दिया है, उसे आप स्‍तनपान कराएं. कुछ शोधकर्ताओं ने यह भी कहा है कि यदि आप कभी गर्भवती (World Breastfeeding Week) नहीं हुई हैं या रजोनिवृत्ति तक पहुंच चुकी हैं, तब भी स्तनपान करा सकती हैं.

World Breastfeeding Week 2019: क्‍या सेरोगेट और एडोप्‍टेड चाइल्‍ड को आप करा सकती हैं स्‍तनपान? इन टिप्‍स और सुझाव को अपनाएं

शिशु के आने से पहले स्तनपान कराने के लिए तैयार होना अच्छी रणनीति है.

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जिस बच्‍चे को आपने जन्‍म नहीं दिया है, उसे आप स्‍तनपान कराएं.  कुछ शोधकर्ताओं ने यह भी कहा है कि यदि आप कभी गर्भवती नहीं हुई हैं या रजोनिवृत्ति तक पहुंच चुकी हैं, तब भी स्तनपान करा सकती हैं. ‘इंडिकेटेड लैक्टेशन' की प्रक्रिया ने इसे संभव बनाया है. इसका पहला कदम डॉक्‍टर से सलाह लेना होगा और उनके द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करना होगा. स्तनपान कराने को प्रोत्साहित करने और दुनिया भर के शिशुओं के स्वास्थ्य में सुधार के लिए विश्व स्तनपान सप्ताह (World Breastfeeding Week) का आयोजन 1 से 7 अगस्त के बीच किया जाता है. दुनिया भर में 120 से अधिक देश इस उत्सव में शामिल होते हैं, और इस वर्ष सस्टेनेबिलिटी में स्तनपान पर ध्यान केंद्रित किया गया है. सरोगेट या एडोपटेड चाइल्‍ड को स्तनपान कराने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें.

Breastfeeding Week: 2022 तक हर महीने मनाया जाएगा स्तनपान जागरुकता सप्ताह

हार्मोन लेना शुरू करें: आपके सरोगेट बच्चे के जन्म से पहले, डॉक्टर कुछ हार्मोनों को लिख सकते हैं, जैसे बर्थ कंट्रोल पिल्‍स. ये हार्मोन आपके शरीर को यह विश्वास दिलाएंगे कि आप गर्भवती हैं, इससे आपके बच्चे के लिए दूध का उत्पादन होगा.


हार्मोन को दवाओं और मेडिकेशन से बदलें: ध्‍यान रहे आप हमेशा के लिए ऐसा नहीं कर सकते. बच्चे के आने से पहले, आपका डॉक्टर बर्थ कंट्रोल पिल्‍स को कुछ ऐसी दवाइयों और हर्बल सप्लीमेंट से बदल सकता है, जो दूध उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करेगा.

World Breastfeeding Week: बच्चों के लिए क्यों ज़रूरी है मां का दूध ? जानें 8 फायदे

लैक्टेशन को प्रेरित करें: आपके शिशु के आने से पहले स्तनपान कराने के लिए तैयार होना अच्छी रणनीति है. याद रखें कि मिल्‍क प्रोडक्‍शन और स्तनों से दूध निकलना मूलभूत प्रक्रियाएं हैं. आपको स्तनपान की प्राकृतिक प्रक्रिया से परिचित होना चाहिए, क्योंकि इससे आपका दूध अधिक आने लगेगा. आप अपने स्तनों को अपने बच्चे के आने से पहले कई हफ्तों या महीनों तक हाथ से या पंप कर सकती हैं. इस काम के लिए आपको किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है और इसका उपयोग दूध उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए किया जा सकता है.

पंप करना शुरू करें: जब आप हार्मोन लेना बंद कर देंगे, तो आपको दूध बनाने वाली दवाओं की जरूरत होगी. आप धीरे-धीरे पंप करना शुरू कर दें. सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित लैक्टेशन प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हों.

जानें, वेट लॉस के लिए पानी पीने का क्‍या है सही टाइम

नर्सिंग शुरू करें और अपने दूध को सप्लीमेंट करें: भले ही आप स्तनपान कराने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, लेकिन इसकी मात्रा की कोई गारंटी नहीं है. कई ऐसी माताएं एक सप्‍लीमेंट नर्सिंग प्रणाली (एसएनएस) का उपयोग करके यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि उनके बच्चे स्वस्थ और उचित आहार मिल रहा हैं. सप्‍लीमेंट दूध कई रूपों में आ सकता है जैसे, डोनेट किया हुआ, सरोगेट, आपके द्वारा पहले से निकाला गया दूध. इनमें से किसी एक के दूध को SNS कंटेनर में रखें. वह मिल जाएगा. यह आपके बच्चे को नर्सिंग के लिए आरामदायक बनाएगा, साथ ही यह भी सुनिश्चित करेगा कि उसके पास खाने के लिए बहुत कुछ है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com