होम »  लिविंग हेल्दी »  World Arthritis Day 2019: रूमेटाइड अर्थराइटिस और Depression में क्या है संबंध, आ सकता है हार्ट अटैक

World Arthritis Day 2019: रूमेटाइड अर्थराइटिस और Depression में क्या है संबंध, आ सकता है हार्ट अटैक

World Arthritis Day: संधिशोथ (Rheumatoid Arthritis) और अवसाद (Depression) साथ होने पर शरीर पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. रूमेटाइड अर्थराइटिस डिप्रेशन का कारण बन सकता है साथ ही डिप्रेशन रूमेटाइड अर्थराइटिस के खतरे को बढ़ा सकता है.

World Arthritis Day 2019: रूमेटाइड अर्थराइटिस और Depression में क्या है संबंध, आ सकता है हार्ट अटैक

2019 World Arthritis Day: रूमेटाइड गठिया का एक प्रकार है

World Arthritis Day: रूमेटाइड अर्थराइटिस (RA) एक क्रोनिक, ऑटोइम्यून, इंफ्लेमेशन वाली स्थिति है, जिसमें व्यक्ति की अपनी प्रतिरक्षा कोशिकाएं (Immune cells) जोड़ों के आसपास की झिल्ली (Membrane) पर अटैक करती हैं. ये सूजन और दर्द का कारण बनता है. संधिशोथ (आरए) रोगी की बात आने पर सबसे पहले बुजुर्ग ही ध्यान में आते हैं क्योंकि गठिया आमतौर पर बुजुर्गों को ही होता है. कोई फिट व्यक्ति गठिया का रोगी हो ऐसा बहुत कम ही होता है, लेकिन यह रोग इस तरह से बढ़ रहा है कि अब युवाओं को भी चपेट में ले रहा है. रूमेटाइड गठिया का एक प्रकार है जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा प्रभावित कर सकता है. यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो तब होती है जब किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) कमजोर हो जाता है. 

World Arthritis Day 2019: अर्थराइटिस में क्या खाएं और क्या न खाएं, जानें गठिया रोग का घरेलू उपचार

रिसर्च बताती हैं कि रूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण किसी व्यक्ति में उदास होने की संभावना 2 से 4 गुना ज्यादा हो सकती है. जो इस बीमारी के खतरे को और भी बढ़ा सकता है. रूमेटाइड अर्थराइटिस ( Rheumatoid Arthritis) के मरीजों में शरीर में कुछ रसायनों की ज्यादा मात्रा "प्रिनफ्लेमेटरी साइटोकिन्स" कहलाती है. ये रसायन अवसाद (Depression) में भी योगदान दे सकते हैं. रूमेटाइड अर्थराइटिस के शारीरिक लक्षण दिखने पर इसका इलाज किया जा सकता है लेकिन मानसिक लक्षणों को देख पाना मुश्किल हो सकता है इसलिए यह बीमारी खतरनाक साबित होसकती है. यह किसी डॉक्टर के लिए पहचाना जरूरी होता है कि रोगी उदास है या नहीं कहीं उसे संधिशोध तो नहीं है.


गठिया रोग दिल, आंख और नसों पर भी डाल सकता है असर, जानें किन कारणों से होता है गठिया

385etvqgRheumatoid Arthritis:  रूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण किसी व्यक्ति में उदास होने की संभावना 2 से 4 गुना ज्यादा हो सकती है

World Arthritis Day: रूमेटाइड अर्थराइटिस से हो सकता है डिप्रेशन

रूमेटाइड में रोगी को जोड़ों में दर्द, कठोरता और सूजन होती है. विशेष रूप से उंगलियों और कलाई में, जो समय के साथ विकलांगता की ओर बढ़ सकती है. जाहिर है, कई रोगियों को संधिशोध के निदान के साथ आने में मुश्किल होती है. एक आम जिंदगी जिसमें हाथ और उंगलियों नॉर्मल काम करती हैं. इस बीमारी में रोगी लिए यह सब मुश्किल हो सकता इसलिए वह उदास हो सकता है.

रूमेटाइड अर्थराइटिस क्या है, लक्षण, कारण, उपचार और सावधानियां

msmhaevgArthritis Aymptoms: रूमेटाइड में रोगी को जोड़ों में दर्द, कठोरता और सूजन होती है

क्या है Arthritis, क्यों और किसे होता है गठिया, जानें गठिया से बचाव के उपाय

डिप्रेशन रूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए खतरनाक

रूमेटाइड में जोड़ों में दर्द और अन्य लक्षणों से डिप्रेशन की स्थिति बिगड़ सकती है. इसके अलावा रोगी में हार्ट रोग और दिल के दौरे का जोखिम बढ़ सकता है. डिप्रेशन व्यक्ति को ऑफिस में भी नेगेटिव बना सकता है इससे व्यक्ति अपनी नौकरी भी खो सकता है. यह पारिवारिक और सामाजिक रिश्तों को भी तनावपूर्ण बना सकता है. 

World Arthritis Day 2019: गठिया रोग क्या होता है, जानिए गठिया के लक्षण और कारण

इस रोग से पीड़ित लोगों को दवाइयों के साथ-साथ साइकलॉजिस्ट से भी सलाह लेनी चाहिए. साथ ही एक्सरसाइज कर इसके खतरे को कम किया जा सकता है.

(डॉक्टर रोहिणी सामंत - मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में रूमेटोलॉजी की एचओडी हैं)

और खबरों के लिए क्लिक करें

वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार.

75 फीसदी भारतीय हैं इस बीमारी से परेशान, जानें इसके बारे में सबकुछ

विश्व आर्थराइटिस दिवस: क्या है गठिया, किसे हो सकता है और क्या आती हैं इलाज में समस्याएं... 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------