होम »  लिविंग हेल्दी »  World Arthritis Day 2018: नजरंदाज करने पर खतरनाक हो सकता है आर्थराइटिस

World Arthritis Day 2018: नजरंदाज करने पर खतरनाक हो सकता है आर्थराइटिस

World Arthritis Day 2018: आर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis in Hindi) एक ऐसी बीमारी बन गई है, जिससे हमारा देश लगातार जूझ रहा है.

World Arthritis Day 2018: नजरंदाज करने पर खतरनाक हो सकता है आर्थराइटिस

World Arthritis Day 2018: सोरायटिक आर्थराइटिस का कोई स्थाई इलाज नहीं है.

World Arthritis Day 2018: आर्थराइटिस या गठिया (Rheumatoid Arthritis in Hindi) एक ऐसी बीमारी बन गई है, जिससे हमारा देश लगातार जूझ रहा है. हालांकि, चिकित्सा क्षेत्र में उन्नति से इस समस्या से ग्रसित लोगों को लाभ मिला है. लेकिन आर्थराइटिस ( Rheumatoid Arthritis ) के विभिन्न रूपों के बारे में जानना बेहद जरूरी है. नोएडा स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल में इंटरनल मेडिसिन रूमेटोलॉजी कंसल्टेंट डॉ. बिमलेश धर पांडेय का कहना है, "पिछले कई सालों में सोरियाटिक आर्थराइटिस के मामलों में वृद्धि पाई गई है. सोरायसिस से पीड़ित मरीजों को इससे जुड़ी परेशानी की जानकारी नहीं होती और समय के साथ सोरियाटिक आर्थराइटिस हो जाता है." 

विश्व आर्थराइटिस दिवस: क्या है गठिया, किसे हो सकता है और क्या आती हैं इलाज में समस्याएं...


 

मीनोपॉज या ओस्टियोआर्थराइटिस में है क्या संबंध, कैसे निपटें

एक शोध में यह बात सामने आई है कि एक-चौथाई सोरायसिस मरीज सोरियाटिक आर्थराइटिस से पीड़ित पाए जाते हैं. 

पांडे के अनुसार, सोरायटिक आर्थराइटिस का कोई स्थाई इलाज नहीं है और समय के साथ इसमें होने वाला परिवर्तन अलग-अलग मरीजों में अलग नजर आता है. समय पर जांच और इलाज के विकल्पों द्वारा इसके लक्षणों को प्रभावी रूप से संभाला जा सकता है. 

World Obesity Day: मोटापा ग्रस्त महिलाओं को होती हैं गर्भधारण में समस्या!

सोरियाटिक अर्थराइटिस या गठिया के लक्षण | Psoriatic arthritis - Symptoms in Hindi

मुंबई के गोरेगांव स्थित क्वेस्ट क्लीनिक में इंटरनल मेडिसिन रूमेटोलॉजी के फिजीशियन डॉ. सुशांत शिंदे ने कहा, "सोरियाटिक अर्थराइटिस कई सारे जोड़ों को प्रभावित कर सकता है, जैसे उंगलियों, कलाइयों, टखनों के जोड़ों और यह जोड़ों में सूजन, दर्द और अकड़न छोड़ जाता है. सोरायसिस मरीजों के लिए इसके लक्षणों पर नजर रखना जरूरी है. इस बीमारी की देखभाल के लिए मरीजों को जीवनशैली में बदलाव की सलाह दी जाती है. इन प्रमुख बदलावों में संतुलित आहार लेना और धूम्रपान छोड़ना शामिल है."

Navratri 2018: नवरात्रि व्रत के दौरान क्या-क्या खाएं और क्या नहीं

 

क्या है ऑस्टियो आर्थराइटिस या गठिया - What is Osteoarthritis in Hindi

लेकिन, भारत में पाया जाने वाला सबसे आम आर्थराइटिस ऑस्टियो आर्थराइटिस है. देशभर में 22 से 39 प्रतिशत लोग इससे पीड़ित हैं. इसके कारण जोड़ों के लिए कुशन का काम करने वाले कार्टिलेज घिस जाते हैं. इसकी वजह से जोड़ों में सूजन और दर्द हो जाता है. ऑस्टियोआर्थराइटिस उम्र बढ़ने, मोटापा, हॉर्मोन्स के अनियंत्रित हो जाने और बैठे रहने वाली जीवनशैली के परिणामस्वरूप होता है. आमतौर पर घुटने, कूल्हे, पैर और रीढ़ इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं.

Zika Virus: क्या है और कैसे फैलता है जीका वायरस, इसके लक्षण, बचाव के उपाय और इलाज

 

क्या है रूमेटॉयड आर्थराइटिस या गठिया - What is Rheumatoid Arthritis in Hindi

रूमेटॉयड आर्थराइटिस (आरए, Rheumatoid Arthritis in Hindi), आर्थराइटिस का एक अन्य प्रकार है. आरए एक ऑटोइम्यून डिसीज है, जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर पर, खासतौर से जोड़ों पर हमला करना शुरू कर देती है. नजरंदाज करने पर जोड़ों में सूजन और गंभीर क्षति हो सकती है. आरए के मरीजों की त्वचा पर गांठें बन जाती हैं जिन्हें रूमेटॉयड नॉड्यूल्स कहते हैं. यह अक्सर जोड़ों जैसे पोरों, कुहनी या ऐड़ी में होता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------