होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World AIDS Day: क्या वाकई एड्स से बचाता है खतना, यहां जाने पूरा सच, क्या होता है खतना  

World AIDS Day: क्या वाकई एड्स से बचाता है खतना, यहां जाने पूरा सच, क्या होता है खतना  

World AIDS Day: एड्स यानी एक्वायर्ड इम्युनोडेफिशिएंसी सिन्ड्रोम एक बीमारी है जो ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस या एचआईवी (HIV) के कारण होती है. कितनी बिडंबना है कि एड्स (AIDS) जैसे घातक रोग के बारे में जागरूक होने की बजाय लोग खतना (Circumcision) जैसी भ्रांतियों को इसका इलाज (Treatment) मानते हैं.

World AIDS Day: क्या वाकई एड्स से बचाता है खतना, यहां जाने पूरा सच, क्या होता है खतना  

World AIDS Day: कई लोग खतना को यौन रोगों से बचाव का तरीका मानते हैं

World AIDS Day: एड्स यानी एक्वायर्ड इम्युनोडेफिशिएंसी सिन्ड्रोम एक बीमारी है जो ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस या एचआईवी (HIV) के कारण होती है. कितनी बिडंबना है कि एड्स (AIDS) जैसे घातक रोग के बारे में जागरूक होने की बजाय लोग खतना (Circumcision) जैसी भ्रांतियों को इसका इलाज (Treatment) मानते हैं. इसका एक कारण लोगों में इसके प्रति जागरूकता की कमी का होना भी है. अगर लोगों को पता हो कि इसका बचाव कैसे किया जा सकता है तो इस तरह की प्रथाओं को कब का खत्म कर दिया जाता. क्या आप जानते हैं कि खतना क्या होता है. कई लोग लड़के और लड़कियों का खतना करने का कारण यह देते हैं कि ताकि उनको यौन रोगों (Sexual Diseases) से बचाया जा सके. इसमें एड्स भी शामिल है. यहां हम आपको बताएंगे कि क्या है खतना और एड्स के बीच संबंध.

World AIDS Day: इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं होगा एड्स! जानें एड्स के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

क्या वाकई खतना करने से एड्स जैसी बीमारी से बचा जा सकता है. एड्स एचआईवी (HIV) संक्रमित ब्लड से दूषित सुई या पीड़ित से असुरक्षित यौन संबंध बनाने से भी फैल सकता है. यहां जानें क्या वाकई एड्स से बचाता है खतना...



भांग सूंघने से सिरदर्द और माइग्रेन का खतरा होता है कम स्टडी में आया सामने, जानें सिरदर्द के घरेलू उपाय

क्या होता है खतना? (What Is Circumcision)



यह सवाल अक्सर उन लोगों के मन में उठता है जो खतना के बारे में कुछ नहीं जानते. वास्तव में खतना कुछ समुदायों में की जाने वाली वह प्रक्रिया है जि‍समें नवजात या छोटे बच्चों के गुप्तांगों की बाहरी त्वचा को काट दिया जाता है. एक ओर बात जो यहां बता देनी जरूरी है वह यह कि ज्यादातर लोग जो खतना के बारे मे जानते हैं उन्हें यही लगात है कि यह पुरुषों के साथ होता है. जबकि एक बहुत बड़ा सच यह है कि महिलाओं का भी खतना किया जाता है. जहां लड़कों में लिंग के ऊपरी हिस्से की त्वचा को हटाया जाता है वहीं, बच्चियों की योनी के बाहरी हिस्से (क्लिटोरिस) को ब्लेड से काट दिया जाता है. खतना (Khatna) को कराने वाले समुदायों के लोगों का मनाना है कि इससे लड़कियों में सेक्स करने की इच्छा, खत्म हो जाती है. ऐसा करने से उनके बिगड़ने और 'सही रास्ते' से भटकने की संभावना खत्म हो जाती है. 

Diabetes Tips: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए असरदार हैं ये टिप्स! जानें इंसुलिन क्यों है जरूरी

aidsWorld AIDS Day: खतना करने से यौन रोगों से बचा जा सकता है इसका बात का कोई प्रमाण नहीं है 

क्या एड्स से बचाता है खतना 

महिलाओं का खतना (Female Genital Mutilation) करने वाले समुदाय का मानना होता है कि खतना करने से सेक्स से जुड़ी बीमार‍यों से बचा जा सकता है. इससे HIV-AIDS जैसे गंभीर रोगों से बचाव होता है. जबकि इसके कोई मेडि‍कल प्रमाण नहीं हैं. यह एक प्रथा है जिसका एड्स के रोकथाम में दूर-दूर का संबंध नहीं है.

और खबरों के  लिए क्लिक करें

Benefits Of Walking: वजन घटाने के लिए एक दिन में इतने कदम चलें... तेजी से घटेगा मोटापा! रहेंगे हेल्दी

क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? ऋजुता दिवेकर ने बताया सच...

Belly Fat: ये 4 एक्सरसाइज घटाएंगी आपका मोटापा, कम टाइम में होगा ज्यादा फायदा!

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

Weight Loss: तोंद घटाना चाहते हैं तो इन 5 फूड को आज ही खाना छोड़ें, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी!

Skin Care: सर्दियों में खो न जाए स्किन का ग्लो, आजमाएं ये टिप्स पाएं, दमकती स्किन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin B12 Deficiency: क्या और क्यों होती है विटामिन बी 12 की कमी, विटामिन बी12 के स्रोत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -