होम »  लिविंग हेल्दी »  भांग के सेवन से सिरदर्द और माइग्रेन का खतरा हो सकता है कम, स्टडी में आया सामने, जानें सिरदर्द के घरेलू उपाय

भांग के सेवन से सिरदर्द और माइग्रेन का खतरा हो सकता है कम, स्टडी में आया सामने, जानें सिरदर्द के घरेलू उपाय

Headache: एक तरफ जहां भांग (Cannabis) पीना सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है, वहीं भांग को औषधि या जड़ी-बूटी (Herb) के रूप में भी काम आ सकती है. क्या भांग लेने से लोगों की सेहत पर किसी और तरह का बुरा असर पड़ता है? शोध में सामने आया कि भांग को सीमित मात्रा में और दवाई की तरह उपयोग किया जाए तो भांग किसी भी तरह से शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है.

भांग के सेवन से सिरदर्द और माइग्रेन का खतरा हो सकता है कम, स्टडी में आया सामने, जानें सिरदर्द के घरेलू उपाय

Migraine: भांग को सिरदर्द और माइग्रेन के लिए अच्छा माना जाता है अध्ययन में आया सामने

Headache: एक तरफ जहां भांग (Cannabis) पीना सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है, वहीं भांग को औषधि या जड़ी-बूटी (Herb) के रूप में भी काम आ सकती है. क्या भांग लेने से लोगों की सेहत पर किसी और तरह का बुरा असर पड़ता है? शोध में सामने आया कि भांग को सीमित मात्रा में और दवाई की तरह उपयोग किया जाए तो भांग किसी भी तरह से शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है. भांग का बॉडी पर कोई ऐसा साइड इफेक्ट नहीं देखने को मिलता जो खतरनाक हो. जर्नल ऑफ पेन में प्रकाशित एक स्टडी में कहा गया है कि भांग के सेवन से तेज सिरदर्द (Headache) की गंभीरता में 47.3 प्रतिशत और माइग्रेन (Migraine) की गंभीरता 49.6 प्रतिशत कमी हो जाती है. शोधकर्ताओं ने इसका कारण भांग या कैनबिस में 100 से अधिक कैनबिनोइड्स को माना है जो इन समस्याओं को ठीक करने में फायदेमंद हो सकते हैं.

Benefits Of Walking: वजन घटाने के लिए एक दिन में इतने कदम चलें... तेजी से घटेगा मोटापा! रहेंगे हेल्दी

शोध कर्ताओं के अनुसार कैनबिनोइड्स और अन्य घटक जैसे टेर्पेनिस सिरदर्द और माइग्रेन से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं. अगर तेज सिरदर्द और माइग्रेन की कंडीशन में भांग को इनहेल किया जाए यानी उससे बने किसी द्रव या ठोस के सूंघा जाए, दर्द की तीव्रता मांपने वाले मापक पर सिरदर्द की तीव्रता में 47.3 प्रतिशत और माइग्रेन की गंभीरता में 49.6 प्रतिशत की कमी देखी जा सकती है.


क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? ऋजुता दिवेकर ने बताया सच...

pmatff0oCannabis: भांग के सेवन से सिरदर्द और माइग्रेन से मिलती है राहत!

यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन में सहायक प्रोफेसर और स्टडी के लीड कैरी कटलर के अनुसार, 'हमने यह शोध इसलिए किया क्योंकि हमें कई लोगों ने अलग-अलग शोध के दौरान यह बात बताई थी कि वे सिरदर्द और माइग्रेन की स्थिति में भांग लेने पर काफी राहत महसूस करते हैं.'

Weight Loss: तोंद घटाना चाहते हैं तो इन 5 फूड को आज ही खाना छोड़ें, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी!

पिछले दिनों जर्नल ऑफ पेन में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने स्ट्रेनप्रिंट ऐप के जरिए डेटा का विश्लेषण किया. इस शोध के दौरान सिरदर्द और माइग्रेन के रोगियों की स्थिति को भांग लेने से पहले और भांग लेने के बाद जांचा गया और फिर डेटा का विश्लेषण किया गया. शोध कार्य में 1,300 से अधिक रोगियों को शामिल किया गया. शोध के दौरान विशेषज्ञों ने इस बात की भी जांच की कि क्या भांग लेने से लोगों की सेहत पर किसी तरह का बुरा असर पड़ता है? शोध में सामने आया कि इसे अगर एक सीमित मात्रा में और दवाई की तरह उपयोग किया जाए तो भांग का बॉडी पर कोई ऐसा साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलता, जो मरीज की स्थिति को गंभीर बना दे. 

Weight Loss: वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें ये जूस, रिजल्ट देखकर हो जाएंगे हैरान

सिरदर्द के घरेलू उपाय | Home Remedies For Headache

1. लौंग और नमक का मिश्रण - सिर दर्द से परेशान हैं तो लौंग और नमक का मिश्रण आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. यह सिर दर्द के लिए एक प्रभावी उपचार है. इसे तैयार करने के लिए आपको लौंग का पाउडर और नमक को मिला का मिश्रण तैयार करना होगा. 

Back Pain: क्या जमीन पर सोने से कमर दर्द से मिलेगा छुटकारा, जानें पीठ दर्द के कारण, लक्षण और उपाय

05mt0k8gHeadache:  सिरदर्द होने पर घरेलू उपायों को भी आजमाया जा सकता है

2. सोंठ का पेस्ट - सर्दी में सिर दर्द से परेशान रहने वाले लोगों को सोंठ काफी राहत देने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए पानी में सोंठ पीसकर माथे पर लगाने से सर्दी से होने वाला सिर का दर्द रुक जाता है.

3. नींबू और चाय - चाय में नींबू मिलाने से भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है. इसके लिए नींबू को चाय में निचोड़कर पीना चाहिए.

Diabetes Tips: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए असरदार हैं ये टिप्स! जानें इंसुलिन क्यों है जरूरी

4. तुलसी और अदरक - तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर के दर्द से निजात पाई जा सकती है. इसके लिए तुलसी की पत्तियों का और अदरक का रस एक साथ मिलाएं. इसके बाद इसे माथे पर लगाएं. वहीं इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है. इससे सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी.

और खबरों के लिए क्लिक करें

प्रीमेच्योर बेबी के लिए बहुत जरूरी है मां का दूध, बचाता है इस खतरनाक बीमारी से...

विराट कोहली और अनुष्का की जबरिया जोड़ी से क्या सीख सकते हैं आप...

Skin Care: सर्दियों में खो न जाए स्किन का ग्लो, आजमाएं ये टिप्स पाएं, दमकती स्किन!

Vitamin B12 Deficiency: क्या और क्यों होती है विटामिन बी 12 की कमी, विटामिन बी12 के स्रोत\

Gym Diet: छोड़ दिया है जिम तो ये 6 सुपर फूड्स रखेंगे बॉडी को फिट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Remedies For Cough And Cold: खांसी, सर्दी-जुकाम से राहत दिलाएगी यह एक चीज, पढ़ें जुकाम से बचाव के 4 घरेलू नुस्खे

Benefits Of Peepal Leaves: पीपल की पत्तियों के 15 गजब फायदे कर देंगे आपको हैरान! हर बीमारी में रामबाण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------