होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Control Sugar Level: डायबिटीज रोगियों को जरूर करने चाहिए ये 5 काम, तेजी से कंट्रोल होगा शुगर लेवल!

How To Control Sugar Level: डायबिटीज रोगियों को जरूर करने चाहिए ये 5 काम, तेजी से कंट्रोल होगा शुगर लेवल!

How To Reduce Sugar Level: मधुमेह या डायबिटीज मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood Sugar Level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. ऐसे में डायबिटीज रोगियों को कुछ खास बातों का ख्याल रखना होता है.

How To Control Sugar Level: डायबिटीज रोगियों को जरूर करने चाहिए ये 5 काम, तेजी से कंट्रोल होगा शुगर लेवल!

Diabetes Tips: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 4 टिप्स को फॉलो करना न भूलें

खास बातें

  1. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए असरदार हैं ये टिप्स.
  2. रोजाना इन चीजों का रखें ध्यान, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल.
  3. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट लें.

How To Control Diabates: मधुमेह या डायबिटीज मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood Sugar Level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. ऐसे में डायबिटीज रोगियों को कुछ खास बातों का ख्याल रखना होता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है कि डायबिटीज के लक्षण (Symptoms Of Diabetes)  को पहचाना जाए. जब शरीर में इंसुलिन (Insulin) ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन (Insulin) के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें. इसे धीमी मौत भी कहा जाता है. डायबिटीज रोगियों के लिए इस बीमारी से लड़ने के लिए कुछ टिप्स (Diabetes Tips) हैं जो उन्हें ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं जो न सिर्फ डायबिटीज को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे बल्कि आपको हेल्दी बनाए रखने में भी काफी कारगर हो सकेत हैं... 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और बेहतर पाचन के लिए गजब है उड़द दाल, यहां जानें 5 अद्भुत फायदे!

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर टिप्स | Effective Tips To Control Blood Sugar Level



1. नियमित व्‍यायाम



डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए आपको रोज़ाना एक्सरसाइज करनी चाहिए. एक्सरसाइज न सिर्फ आपके तनाव को कम करती है, बल्कि ये आपके बल्ड प्रेशर और कोलेस्ट्रेल प्रेशर के लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है. हफ्ते में कम से कम पांच दिन आपको आधे घंटे तक एक्सरसाइज करनी चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हेल्दी पाचन के लिए कमाल है काली किशमिश, जानें 7 फायदे!

Blood Sugar Level: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में एक्सरसाइज करना काफी जरूरी है

2. शुगर लेवल लगातार कराएं जांच 

आपको नियमित रूप से दिन कम से दो बार अपने बल्ड शुगर लेवल को चेक करना चाहिए और ध्यान रखना चाहिए कि वह आपके डॉक्टर द्वारा बताए गए नॉर्मल स्तर पर है या नहीं. साथ ही बल्ड प्रेशर को रिकॉर्ड करने के बाद लिखना ना भूलें, इससे आप ये समझ पाएंगे कि बल्‍ड प्रेशर कब बढ़ या घट रहा है.

How To Check Egg Is Bad: अंडा खराब है या सही? बिना फोड़े इन 5 आसान तरीकों से पता करें!

3. कार्बोहाइड्रेट्स पर रखें नजर

अपने कार्बोहाइड्रेट्स को ट्रेक करते रहना चाहिए. ध्यान रखें कि आप दिन में किस-किस समय पर और कितनी मात्रा में भोजन करते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपका बल्ड शुगर लेवर कंट्रोल में रहेगा. इसके अलावा वह फूड ज़रूर खाएं, जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो, जैसे कि हरी सब्जियां, फल, बीन्स आदि.

o14tg2po

How To Control Diabates: डायबिटीज में हेल्दी डाइट लेना काफी ज्यादा जरूरी है 

4. डाइट को लेकर हों टाइट

डायबिटीज के ट्रीटमेंट के दौरान आपकी डाइट एक अहम रोल अदा करती है. डाइट को या तो इंसुलिन इंजेक्शन या फिर हाइपोग्लामिक ड्रग्स के कॉम्बिनेशन के साथ लेना चाहिए. आपको ज्‍़यादा कार्बोहाइड्रेट्स वाले खाने से परहेज करना चाहिए. डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए ये टिप्स खासे मददगार साबित होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हड्डियों के लिए सबसे बुरी हैं सर्दियां, यहां हैं ठंड के मौसम में हड्डियों को मजबूत और हेल्दी रखने के 5 उपाय!

Hair Care Tips: नहीं किए ये 5 काम, तो कलर्ड बाल हो सकते हैं खराब, जानें Coloured Hair की देखभाल के टिप्स

How To Tone Your Butt: बट को मजबूत करने के लिए यह ग्लूट्स वर्कआउट है असरदार, आज से ही कर दें शुरू


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Diet Tips: हेल्दी डाइट के लिए ब्रेड को इन 5 सब्जियों और फलों से करें रिप्लेस!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -