होम »  लिविंग हेल्दी »  World AIDS Day 2020: विश्व एड्स दिवस की थीम और महत्व के साथ जानें एड्स के बारे में बहुत कुछ

World AIDS Day 2020: विश्व एड्स दिवस की थीम और महत्व के साथ जानें एड्स के बारे में बहुत कुछ

World AIDS Day 2020: विश्व एड्स दिवस 2020 का विषय उन सभी चीजों की याद दिलाता है जो हासिल की जा सकती हैं, जब हम एक साथ एचआईवी के उपचार और रोकथाम के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सेवाओं को वितरित करके प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो आज की जरूरत हैं.

World AIDS Day 2020: विश्व एड्स दिवस की थीम और महत्व के साथ जानें एड्स के बारे में बहुत कुछ

World AIDS Day 2020: एचआईवी केवल उसी व्यक्ति द्वारा प्रसारित किया जा सकता है जिसके पास वायरल लोड है

खास बातें

  1. एचआईवी वायरस व्यक्ति के शरीर के तरल पदार्थ में मौजूद होता है.
  2. विश्व एड्स दिवस की थीम- एचआईवी/एड्स महामारी को समाप्त करना है.
  3. संक्रमण के पहले कुछ हफ्तों के दौरान एचआईवी सबसे अधिक संक्रामक है.

World AIDS Day 2020: विश्व एड्स दिवस 1 दिसंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है. यह दिन एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिंड्रोम (एड्स) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है, जो ह्यूमन इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) के कारण होता है. एचआईवी के कारण एड्स होता है जब इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है. एड्स एक ऐसी स्थिति है जो संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता में हस्तक्षेप करती है. मानव शरीर एचआईवी से छुटकारा नहीं पा सकता है और कोई प्रभावी इलाज नहीं है. पिछले चार दशकों में एचआईवी / एड्स से लाखों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

यहां हैं वजन घटाने के सबसे आसान तरीके, इन 5 लो कैलोरी जूस का सेवन कर घटाएं शरीर की चर्बी!

विश्व एड्स दिवस 2020 की थीम और महत्व | Theme And Importance Of World AIDS Day 2020


विश्व एड्स दिवस 2020 के लिए अमेरिकी सरकार की थीम एचआईवी/एड्स महामारी समाप्त हो रही है: लचीलापन और प्रभाव. इस वर्ष COVID-19 महामारी के कारण यह विषय विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. इसने दुनिया भर में एचआईवी / एड्स को खत्म करने की तात्कालिकता को मजबूत किया है.

विश्व एड्स दिवस 2020 का विषय उन सभी चीज़ों की याद दिलाता है जो हासिल की जा सकती हैं, जब हम एक साथ एचआईवी के उपचार और रोकथाम के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सेवाओं को वितरित करके प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो जरूरतमंद हैं. यह एचआईवी के साथ लोगों के खिलाफ कलंक और भेदभाव से निपटने पर भी ध्यान केंद्रित करता है. रिपोर्ट में लचीलापन की भूमिका की पुष्टि की गई है, जो एचआईवी / एआईडी से संक्रमित व्यक्तियों को संक्रमण से जुड़ी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाता है. यहां तक कि विपरीत परिस्थितियों में भी, hiv.gov रिपोर्ट करता है.

सर्दियों में बालों के झड़ने, रूखेपन और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय!

आपको एचआईवी कैसे हो सकता है?

एचआईवी वायरस के साथ रहने वाले किसी व्यक्ति के शरीर के तरल पदार्थ में मौजूद होता है. इन तरल पदार्थों में रक्त, स्तनमुद्रा, योनि तरल पदार्थ, वीर्य और पूर्व-वीर्य तरल पदार्थ और मलाशय तरल पदार्थ शामिल हैं. जब एक संक्रमित व्यक्ति के शरीर के तरल पदार्थ एक श्लेष्मा झिल्ली के माध्यम से आपके रक्त में प्रवेश करते हैं, तो एक व्यक्ति एचआईवी से संक्रमित हो सकता है - मलाशय, योनि का अस्तर, लिंग को साझा करना, इंजेक्शन लगाने वाले उपकरण या टूटी हुई त्वचा मुंह में घाव.

लार, मूत्र या पसीने जैसे शरीर के तरल पदार्थों में, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संचारित होने के लिए पर्याप्त एचआईवी नहीं होता है.

अगर एचआईवी से संक्रमित किसी व्यक्ति के पास अनपेक्षित वायरल लोड है, तो इसका मतलब है कि उपचार ने रक्त में वायरस की मात्रा को कम कर दिया है. उन स्तरों पर जहां सामान्य रक्त परीक्षण द्वारा इसका पता नहीं लगाया जा सकता है. ऐसे व्यक्ति को एचआईवी नहीं हो सकता है.

सर्दियों में ये 5 फल हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, आज से ही शुरू कर दें सेवन!

एचआईवी केवल उसी व्यक्ति द्वारा प्रसारित किया जा सकता है जिसके पास एक पता लगाने योग्य वायरल लोड है. ये लोग वायरस को दूसरों तक पहुंचा सकते हैं, चाहे उनके लक्षण हों या न हों.

संक्रमण के पहले कुछ हफ्तों के दौरान वायरस सबसे अधिक संक्रामक होता है. इस समय, कई लोग अपनी स्थिति से अनजान हैं.

इस विश्व एड्स दिवस, जितना संभव हो उतना एचआईवी / एड्स के बारे में जागरूकता फैलाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गुड़ के साथ इन 10 फूड्स को खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, सर्दियों में जरूर करना चाहिए सेवन!

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 सब्जियों का जरूर करें सेवन, मिलेंगे और भी कई फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Elderly Care Tips In Winter: ठंड के मौसम में कैसे रखें बुजुर्गों का ख्याल? यहां हैं 5 शानदार टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------