होम »  लिविंग हेल्दी »  अपने दिन को किकस्टार्च करने के लिए मॉर्निंग वर्कआउट रुटीन में इन 5 Stretching Exercises को शामिल करें

अपने दिन को किकस्टार्च करने के लिए मॉर्निंग वर्कआउट रुटीन में इन 5 Stretching Exercises को शामिल करें

Workout Tips: आप इन अभ्यासों को 30 मिनट के भीतर जल्दी से कर सकते हैं. इन्हें अपने मॉर्निंग रुटीन में शामिल करना सबसे अच्छा है क्योंकि यह आपको दिन के लिए एक किकस्टार्ट देंगे, और आपको एक्टिव रखेंगे.

अपने दिन को किकस्टार्च करने के लिए मॉर्निंग वर्कआउट रुटीन में इन 5 Stretching Exercises को शामिल करें

Workout Tips: अपने रुटीन में इन स्ट्रेचिंग व्यायामों को शामिल करने का प्रयास करें

खास बातें

  1. अपने डेली रुटीन में स्ट्रेचिंग व्यायामों को शामिल करने का प्रयास करें.
  2. आप इन अभ्यासों को 30 मिनट के भीतर जल्दी से कर सकते हैं.
  3. यह आपको दिन के लिए एक किकस्टार्ट देंगे.

Stretching Exercises: हम सभी अपनी शिफ्ट शुरू होने से ठीक पहले जागने के दोषी हैं, अपने लैपटॉप को पकड़कर काम पर बैठ जाते हैं, केवल काम के घंटों के दौरान अपने भोजन के लिए ब्रेक लेते हैं. काम करने के बाद भी, हम अपना समय टीवी देखने या अपने मोबाइल फोन पर स्क्रॉल करने और अंत में, बिस्तर पर जाने में व्यतीत करते हैं. गर्मी के मौसम ने पहले ही गतिहीन जीवन शैली में और अधिक आलस्य जोड़ा है. हालांकि, 2021 की शुरुआत में कई लोगों ने संकल्प लिया था कि वे अपनी लाइफस्टाइल में किसी न किसी प्रकार के व्यायाम को शामिल करेंगे, और अपने शरीर की बेहतर देखभाल करना शुरू करेंगे. व्यायाम एक हेल्दी लाइफस्टाइल का हिस्सा है और इसके अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ हैं. अगर आप अपने शेड्यूल में एक जोरदार एक्सरसाइज रुटीन को शामिल करने के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो कुछ स्ट्रेचिंग व्यायामों को शामिल करने का प्रयास करें जो आपको पूरे दिन सक्रिय और तनावमुक्त रखेंगे.

गर्मियों में शुगर लेवल बढ़ने की टेंशन के बिना डायबिटीज रोगी खा सकते हैं ये 5 फल

मॉर्निंग वर्कआउट के लिए 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज | 5 Stretching Exercises For Morning Workout


आप इन अभ्यासों को 30 मिनट के भीतर जल्दी से कर सकते हैं. उन्हें अपने मॉर्निंग रुटीन में शामिल करना सबसे अच्छा है क्योंकि यह आपको दिन के लिए एक किकस्टार्ट देंगे.

1. नेक रोल

सीधे खड़े होकर शुरुआत करें, अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें, और अपने हाथों को अपनी कमर पर रखें. अपनी गर्दन को धीरे से दक्षिणावर्त घुमाना शुरू करें. 10-15 बार दोहराएं. रुकें, और उसी गति को 10-15 बार दोहराएं, घड़ी की विपरीत दिशा में. नेक रोल आपके कंधे और गर्दन की मांसपेशियों को आपके लैपटॉप के सामने पूरे दिन तनावग्रस्त होने से पहले थोड़ा खिंचाव देने में मदद करते हैं.

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं खाली पेट चाय पीने की गलती, झेलने पड़ सकते हैं ये 6 नुकसान

2qr9lps8Stretching Exercises: इन अभ्यासों को 30 मिनट के भीतर जल्दी से कर सकते हैं.

2. साइड बेंड्स

साइड बेंड्स रक्त को बहने में मदद करते हैं और आपको अधिक सक्रिय महसूस कराते हैं. आप उन्हें बैठकर या खड़े होकर कर सकते हैं. अपना एक हाथ बगल की ओर ले जाएं. दूसरी तरफ दोहराएं. आप हर तरफ 10-15 साइड बेंड कर सकते हैं.

एनर्जी, इम्यूनिटी और हार्ट हेल्थ को बढ़ाने के साथ इन 7 लाजवाब फायदों से भरी है मोरिंगा

3. फॉरवर्ड बेंड्स

साइड बेंड्स की तरह, फॉरवर्ड बेंड्स भी आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक बेहतरीन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है. यह आपके पेट, पीठ और हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियों को खोलने में मदद करता है, जिससे आपको दिन भर के लिए तेजी से बढ़ावा मिलता है. सीधे खड़े हो जाएं और कमर से आगे झुकें. अपने घुटनों को मोड़ो मत. अपनी उंगलियों से अपने पैर की उंगलियों या फर्श को छूने की कोशिश करें. वापस सीधे खड़े हो जाएं। 10-15 बार दोहराएं.

4. ट्विस्ट

आपके धड़ को ऊपर उठाने के लिए ट्विस्ट एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं. अपने हाथों को अपनी कमर पर रखें. अपने पैरों को स्थिर रखते हुए, अपने ऊपरी शरीर को एक तरफ मोड़ें. इसे वापस प्रारंभिक स्थिति में लाएं, और दूसरी तरफ दोहराएं. ट्विस्ट आपकी पीठ और कंधे की मांसपेशियों को फैलाने में मदद करते हैं.

लगातार इन 9 फूड्स के सेवन से इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे होने लगता है कमजोर, शुरू करें परहेज

5. आर्म स्ट्रेच

अपनी भुजाओं को अपनी तरफ करके सीधे खड़े हो जाएं. एक को कंधे के स्तर तक उठाएं. इसे अपने दूसरे हाथ की मदद से आगे खींचते हुए विपरीत दिशा में ले जाएं. दूसरी तरफ से दोहराएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वैक्सीनेशन के नियम में बदलाव, अब CoWIN पर रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकेंगे वैक्सीन

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होने पर हाथों, स्किन और आंखों पर दिखाई देते हैं ये 3 लक्षण, रहें सावधान

5 आसान व्यायाम जो आपको कंधे के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं, यहां जानें करने का तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Toned Abs पाने के लिए एक क्विक एब्स वर्कआउट खोज रहे हैं? यास्मीन कराचीवाला से सीखें 5 मिनट में कैसे करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------